NEET : सीसी टीवी कैमरे की निगरानी व जैमर का रहेगा पहरा, वाराणसी में 48 केंद्रों पर होंगे 25000 अभ्यर्थी

वाराणसी में नेशनल एलिजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के लिए करीब 25000 अभ्यर्थियों के लिए 48 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों के लिए ड्रेस कोड भी लागू है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 11 Sep 2020 09:34 PM (IST) Updated:Sat, 12 Sep 2020 01:07 AM (IST)
NEET : सीसी टीवी कैमरे की निगरानी व जैमर का रहेगा पहरा, वाराणसी में 48 केंद्रों पर होंगे 25000 अभ्यर्थी
NEET : सीसी टीवी कैमरे की निगरानी व जैमर का रहेगा पहरा, वाराणसी में 48 केंद्रों पर होंगे 25000 अभ्यर्थी

वाराणसी, जेएनएन। मेडिकल कालेजों में दाखिले के लिए 13 सितंबर को होने वाली नेशनल एलिजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। परीक्षाएं सीसी कैमरे की निगरानी में होगी। वहीं परीक्षा पर एसआइटी की नजर व जैमर का पहरा भी रहेगा। इसके अलावा परीक्षा आयोजक संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर केंद्रों पर पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं।

जनपद में करीब 25000 अभ्यर्थियों के लिए 48 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों के लिए ड्रेस कोड भी लागू है। ऐसे में परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा प्रतिबंधित रहेगा। वहीं परीक्षार्थियों के लिए आइडी प्रूफ भी ले जाना होगा। कोविड-19 को देखते हुए परीक्षार्थियों की बायोमिट्रिक उपस्थिति के स्थान पर उन्हें उपस्थिति प्रपत्र पर हस्ताक्षर के साथ अंगूठे का निशान भी लगाना होगा। इसके अलावा परीक्षार्थियों को अंडरटेकिंग का सेल्फ डिक्लेरेशन भी देना होगा।

एक कक्ष में 12 परीक्षार्थी

परीक्षा के लिए जनपद में सनबीम स्कूल (वरूणा) व दिल्ली पब्लिक स्कूल (वाराणसी) को नोडल केंद्र बनाया हैं। दोनों विद्यालयों के प्रधानाचार्य क्रमश: अनुपमा मिश्रा व मुकेश सैलेट को सिटी कोआर्डिनेटर बनाया गया है। वही परीक्षा की तैयारी को लेकर शुक्रवार को केंद्राध्यक्षों की ऑनलाइन बैठक बुलाई गई है। इसमें कोविड-19 को लेकर केंद्राध्यक्षों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया। कोरोना महामारी को देखते हुए एक कक्ष में महज 12 परीक्षार्थियों को बैठाने का निर्देश है। वहीं परीक्षार्थियों को फेस मास्क, कैप, दस्ताना केंद्र की ओर उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं परीक्षा समाप्त होने के बाद एक-एक कर परीक्षार्थियों को कक्ष से निकलने की अनुमति दी जाएगी। केंद्रों पर बैरिकेडिंग व गोला बनाने का क्रम भी जारी हो गया है। हालांकि परीक्षा की तैयारी को लेकर 12 सितंबर को भी ऑनलाइन केंद्राध्यक्षों की बैठक बुलाई गई है।

रिपोर्टिंग टाइम अलग-अलग

कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए अभ्यर्थियों को अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया गया है। इस प्रकार अभ्यर्थियों के आने का क्रम सुबह 11 बजे से ही शुरू हो जाएगा। वहीं अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से करीब आधा घंटा पहले केंद्रों पर पहुंचने का सुझाव दिया गया। अभ्यर्थियों को बगैर मास्क के केंद्रों पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं केंद्रों पर शारीरिक दूरी का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा समाप्त होने के बाद ही केंद्रों से बाहर निकलने की अनुमति होगी।                                                                

महत्वपूर्ण बिंदु

-परीक्षा 13 सितंबर को दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक।

-कुल 720 अंकों का होगा पेपर, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी और बॉटनी से कुल पूछे जाएंगे 180 प्रश्न।

-फिजिक्स व केमेस्ट्री से 45-45 प्रश्न व बायो से होंगे 90 प्रश्न

-परीक्षा में माइन मार्किंग, सही प्रश्न पर चार अंक, गलत होने में कटेंगे एक अंक।

chat bot
आपका साथी