वाराणसी में एनडीआरएफ ने मनाया स्वतंत्रता दिवस, कहा - 'आपदा सेवा के लिए हैं संकल्पबद्ध'

राष्ट्र के 75 वें स्वतंत्रता दिवस “आज़ादी के अमृत महोत्सव” के अवसर पर मनोज कुमार शर्मा कमान्डेंट 11 एनडीआरएफ और बल के अन्य कार्मिकों ने वाराणसी स्थित परिसर में राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए सभी रेस्कुएर्स व वाराणसी वासियों को इस पावन पर्व की शुभकामना दी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 03:38 PM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 03:38 PM (IST)
वाराणसी में एनडीआरएफ ने मनाया स्वतंत्रता दिवस, कहा - 'आपदा सेवा के लिए हैं संकल्पबद्ध'
राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए सभी रेस्कुएर्स व वाराणसी वासियों को इस पावन पर्व की शुभकामना दी।

वाराणसी, जेएनएन। राष्ट्र के 75 वें स्वतंत्रता दिवस, “आज़ादी के अमृत महोत्सव” के अवसर पर मनोज कुमार शर्मा, कमान्डेंट, 11 एनडीआरएफ और बल के अन्य कार्मिकों ने वाराणसी स्थित परिसर में राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए सभी रेस्कुएर्स व वाराणसी वासियों को इस पावन पर्व की शुभकामना दी। कोरोना माहमारी के बीच सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य बचाव उपायों का ध्यान रखते हुए 11 एनडीआरएफ ने इस पावन पर्व को मनाया।

इस अवसर पर एनडीआरएफ के अधिकारियों एवं जवानों को विभिन्न आपदाओं में राहत बचाव कार्यों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। सार्क देशों के साथ अंतराष्ट्रीय आपदा प्रबंधन हेतु पुरी, ओड़िशा में आयोजित बिम्सटेक 2019- 20 के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए राणा संग्राम सिंह उप कमान्डेंट, स्वराज कमल सहायक कमांडेंट, मुख्य आरक्षी लम्बोदर नायक, आरक्षी दीपेश कुमार, इरशाद अहमद, आनंद कुमार वर्मा, सुमित त्यागी, दिलीप कुमार पांडेय, सोहन वीर, संदीप कुमार और अतुल कुमार को डी जी डिस्क और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया I

वर्तमान में उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश में बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए 11 एनडीआरएफ की 14 टीमें विभिन्न बाढ़ प्रभावित एवं संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात हैं और बाढ़ आपदा में राहत बचाव कार्य कर रही हैं। वाराणसी में बाढ़ की विभीषिका से त्रस्त काशी वासियों के राहत बचाव कार्यों में एनडीआरएफ लगातार जुटी हुई है। 11 एनडीआरएफ वाराणसी के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में वाराणसी के बाढ़ प्रभावित विभिन्न इलाकों में राहत बचाव का कार्य जारी है, लोगों तक राहत सामग्री पहुँचाने एवं मेडिकल टीम द्वारा चिकित्सीय सहायता प्रदान की जा रही है I

इस अवसर पर कमान्डेंट, एनडीआरएफ ने सभी पदक प्राप्तकों को बधाई और शुभकामनाएं दीं I अपने संबोधन के दौरान उन्होंने बल के सभी कार्मिकों को वर्त्तमान में कोरोना महामारी के बीच आई बाढ़ आपदा के प्रबंधन के लिए और सुदृढ़ व स्वसुरक्षा के महत्व को समझाया I उन्होंने कहा “देश के विभिन्न भागों में आई भीषण बाढ़ व अन्य आपदाओं में एनडीआरएफ कोरोना माहमारी में अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए लोगों की सहायता व राहत बचाव कार्य कर रही है और आपदा सेवा सदैव सर्वत्र के ध्येय को सार्थक कर रही है।”

chat bot
आपका साथी