जलमार्ग से इसी माह बांग्लादेश जाएगा एफसीआइ का माल, कंटेनर का यह तीसरा राउंड

बंदरगाह से एफसीआइ का माल कंटेनर से कोलकाता के रास्ते बांग्लादेश ले जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसी माह कंटेनर यहां पहुंचने वाला है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 08 Jun 2019 09:59 AM (IST) Updated:Sat, 08 Jun 2019 09:59 AM (IST)
जलमार्ग से इसी माह बांग्लादेश जाएगा एफसीआइ का माल, कंटेनर का यह तीसरा राउंड
जलमार्ग से इसी माह बांग्लादेश जाएगा एफसीआइ का माल, कंटेनर का यह तीसरा राउंड

वाराणसी, जेएनएन। बंदरगाह से एफसीआइ का माल कंटेनर से कोलकाता के रास्ते बांग्लादेश ले जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसी माह कंटेनर यहां पहुंचने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 नवंबर को यहां पर आए कार्गो कंटेनर को रिसीव कर इसका लोकार्पण किया था। इसके बाद अब तक केवल दो बार ही कंटेनर यहां आए और माल ले गए। अब छह माह के अंदर तीसरी बार होगा जब कंटेनर माल ले जाएगा। फिलहाल बंदरगाह के अधिकारी व्यापारियों से संपर्क कर जलमार्ग से माल की ढुलाई के लिए प्रयास में लगे  हैं। अधिकारियों के मुताबिक जहाज की कमी के चलते यह समस्या हो रही हैं। 

अंतिम चरण में प्रथम फेज का काम

बंदरगाह के प्रथम फेज में होने वाला काम लगभग अंतिम चरण में पहुंच है। अधिकारियों का दावा है कि अब केवल अतिरिक्त काम की फिनिशिंग ही बाकी रह गई है। बंदरगाह पर जेटी व प्लेटफार्म बन गए हैं। इस पर कार्गो भी उतर चुके हैं। बिजली सब स्टेशन के लिए विभाग से कनेक्शन भी मिल गया है। एनएच से बंदरगाह तक जाने वाला मार्ग भी बन कर तैयार है। पैसेंजर जेटी का काम भी अंतिम चरण में है। 

फ्रेट विलेज के लिए राशि स्वीकृत 

प्रधानमंत्री के स्वर्णिम परियोजनाओं में से एक बंदरगाह परियोजना के दूसरे फेज में फ्रेट विलेज व रेलवे पटरी बिछाने की कवायद तेज हो गई है। इसके लिए सरकार से लगभग 100 करोड़ रुपये राशि भी स्वीकृत हो चुकी है।  

बाेले अधिकारी : बंदरगाह पर बनने वाला पैसेंजर जेटी व प्रशासनिक भवन का फिनिशिंग का काम बाकी हैं। जो माह के अंत तक पूरा हो जाएगा। कंपनी से बात हो गई हैं, इसी माह में कंटेनर आने वाला है। इसके बाद एफसीआई का माल लेकर बांग्लादेश जाएगा। - अरविंद कुमार, उप निदेशक, भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी