नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्‍द करा सकती है बीएचयू की प्रवेश परीक्षा, कार्यवाहक कुल‍पति ने दी स्‍वीकृति

बीएचयू की प्रवेश परीक्षा जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करा सकती है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से सीयूसीईटी (केंद्रीय विश्वविद्यालय कामन एंट्रेंस टेस्ट) पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस इंतजार में बीएचयू की प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल लगातार विलंबित होता चला जा रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 01:17 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 01:21 PM (IST)
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्‍द करा सकती है बीएचयू की प्रवेश परीक्षा, कार्यवाहक कुल‍पति ने दी स्‍वीकृति
बीएचयू की प्रवेश परीक्षा जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करा सकती है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। बीएचयू की प्रवेश परीक्षा जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करा सकती है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से सीयूसीईटी (केंद्रीय विश्वविद्यालय कामन एंट्रेंस टेस्ट) पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस इंतजार में बीएचयू की प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल लगातार विलंबित होता चला जा रहा है। कार्यवाहक कुलपति की ओर से एनटीए को परीक्षा कराने की स्वीकृति दे दी गई है।

यदि मंत्रालय का निर्णय कुछ दिन में नहीं घोषित हुआ तो एनटीए अब देश भर के 200 केंद्रों पर बीएचयू की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा अगस्त तक करा देगा। संभवतः कोरोना की तीसरी लहर से पहले ही परीक्षा कराने का शेड्यूल तय करने की तैयारी है। उधर, बीएचयू ने एंट्रेंस कराने के आवश्यक सभी डक्यूमेंट और अन्य विवरण उपलब्ध करा दिया है। बता दें कि मंत्रालय की ओर से फ़ैसला न आ पाने की स्थिति में बीएचयू के इस प्रस्ताव के तहत प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा के बाद उम्‍मीद है कि बीएचयू में शिक्षा का दौर दोबारा पटरी पर लौट आएगा।  

अब तो बीएचयू के कमच्छा स्थित श्री रणवीर संस्कृत विद्यालय में भी 10 जुलाई से आवेदन शुरू हो चुका है। प्रथमा (कक्षा छह, सात और आठ), प्रवेशिका ( नौवीं) और मध्यमा (बारहवीं) के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण काल के दूसरे राउंड के बाद अब स्‍कूल कालेजों में पढ़ाई का दौर धीरे धीरे पटरी पर आने लगा है। इसके साथ ही संक्रमण काल के दौरान पढ़ाई लिखाई के बीच प्रवेश परीक्षाओं का दौर भी अब पटरी पर आने लगा है। बीएचयू प्रशासन की ओर से अब एनटीए को हरी झंडी मिलने के बाद उम्‍मीद जगी है कि जल्‍द ही बीएचयू में पढ़ाई लिखाई का दौर पटरी पर आ जाएगा। 

chat bot
आपका साथी