राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा : वाराणसी में अबकी राशन कार्डधारकों को तीन किलो चीनी, 20 को होगा वितरण

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्डधारकों को कोटे की दुकान से तीन किलो चीनी मिलेगी। शासन की ओर से इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है। खाद्यान आवंटन के द्वितीय चक्र में 20 जून से इसका वितरण होगा। वितरण की अंतिम।तिथि 30 जून निर्धारित है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:49 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:49 PM (IST)
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा : वाराणसी में अबकी राशन कार्डधारकों को तीन किलो चीनी, 20 को होगा वितरण
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्डधारकों को कोटे की दुकान से तीन किलो चीनी मिलेगी।

वाराणसी, जेएनएन। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्डधारकों को कोटे की दुकान से तीन किलो चीनी मिलेगी। शासन की ओर से इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है।  खाद्यान आवंटन के द्वितीय चक्र में 20 जून से इसका वितरण होगा। वितरण की अंतिम।तिथि 30 जून निर्धारित है।

अंत्योदय कार्डधारकों को 35 किलो खाद्यान्न निश्शुल्क मिलेगा। इसमे 20 किलो गेहूं ,15 किलो चावल शामिल होगा। इसी प्रकार पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो खाद्यान्न दिया जाएगा। इसमे तीन किलो गेंहू , दो किलो चावल होगा।

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि मोबाइल ओटीपी वेरिफिकेशन के माध्यम से वितरण किया जाएगा। उपभोक्ताओं को चीनी की कीमत अदा करनी पड़ेगी। शासन ने 18 रूपये प्रति किलो इसका रेट निर्धारित किया है। पात्र उपभोक्ता चाहे तो ले सकता है, यह अनिवार्य नहीं होगा। इस बाबत पोर्टेबिलिटी की सुविधा अनुमन्य नहीं है। राशन कार्ड धारक निर्धारित दूकान से ही चीनी प्राप्त कर सकेंगे। अप्रैल से जून तक के लिए प्रति एक किलो की चीनी आवण्टित किया गया है।

निगरांनी के लिए टीम गठित

वितरण पर निगरांनी के लिए जोनवार टीम गठित किया गया है। यह टीमें राशन की दुकानों और खाद्यान्न व् चीनी वितरण सुनिश्चित कराएगी। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्यान्न वितरण।पर नजर रखने के जिम्मेदारी ब्लाक के अफसरों को सौंपी गई है।

वितरण में लापरवाही पर होगी कार्रवाई

राशन की दुकानों में निर्धारित समय से वितरण न होने या कोटेदार की ओर से किसी प्रकार की गड़बड़ी करने पर पब्लिक क्षेत्रीय पूर्ति निरीक्षक या थाने में शिकायत कर सकता है। जिला पूर्ति अधिकारी दीपक वार्ष्णेय ने कहा कि तत्काल इस मामले में जांच होगी। गड़बड़ी मिली तो राशन की दूकान का लाइसेंस निलंबित किया जाएगा।

बारिश के बाद अचानक से 10 रुपये प्रतिकिलो बढ़ गया टमाटर का भाव

बारिश का मौसम शुरू होते ही एक-एक कर सब्जियों की सहायक सामग्री का भाव बढ़ता जा रहा है। लहसुन-प्याज के बाद अब टमाटर भी बारिश के कारण पीला हो रहा है। वहीं उसका भाव धीरे-धीरे लाल होना शुरू हो गया है। गत सप्ताह फुटकर बाजार में टमाटर का भाव 15-20 रुपये प्रतिकिलो चल रहा था। वहीं मंगलवार को हुई बारिश के बाद बुधवार को टमाटर के भाव में 5 से 10 रुपये की वृद्धि हो गयी है। अचानक टमाटर का 30 रुपये प्रतिकिलो भाव सुनकर ग्राहक भौचक्का थे। मंडी में व्यापारियों ने बताया कि यदि लगातार बारिश हुई तो टमाटर के दाम और बढ़ेंगे। उनका मानना है कि स्थानीय किसानों के खेतों में पानी भरने से उपज कम हो जाएगी। उसके बाद सोनभद्र से आने वाले टमाटर से बाजार के मांग की पूर्ति होगी।

chat bot
आपका साथी