एशियन सहयोगी संस्थान पहुंची राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम, जांच में एक बच्चे के दिल में मिला छेद

बड़ालालपुर चांदमारी स्थित एशियन सहयोगी संस्थान में शनिवार को राष्ट्रीय बाल स्वाथ्य कार्यक्रम की टीम पहुंची। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार हरहुआ की टीम ने संस्था के 18 बच्चों का हेल्थ चेकअप किया। नवजात के लेकर 10 वर्ष तक के सभी बच्चे स्वस्थ पाए गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 02 Jan 2021 03:35 PM (IST) Updated:Sat, 02 Jan 2021 03:35 PM (IST)
एशियन सहयोगी संस्थान पहुंची राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम, जांच में एक बच्चे के दिल में मिला छेद
बड़ालालपुर चांदमारी स्थित एशियन सहयोगी संस्थान में शनिवार को राष्ट्रीय बाल स्वाथ्य कार्यक्रम की टीम पहुंची।

वाराणसी, जेएनएन। बड़ालालपुर चांदमारी स्थित एशियन सहयोगी संस्थान में शनिवार को राष्ट्रीय बाल स्वाथ्य कार्यक्रम की टीम पहुंची। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार हरहुआ की टीम ने संस्था के 18 बच्चों का हेल्थ चेकअप किया। नवजात के लेकर 10 वर्ष तक के सभी बच्चे स्वस्थ पाए गए। जबकि एक बच्चे को दिल मे छेद पाया गया। बाबू नाम का यह बच्‍‍‍‍चा चार महीने का है, जिसकी मां मानसिक रूप से बीमार है। बच्चे का जन्म महिला हास्पिटल कबीरचौरा में हुआ था।

बच्चे की पैदाइस के समय बाबू की तबियत खराब होने की वजह से महिला हॉस्पिटल के एसएनसीयू में भर्ती था। इधर मांं बिना बाबू को लिए ही हॉस्पिटल से भाग गई थी। बाबू 15 रोज भर्ती रहने के बाद कोई लेने वाला नही होने के कारण हॉस्पिटल वालोंं ने इस बच्चे को चाइल्ड लाइन के हवाले कर दिया। चाइल्ड लाइन ने बाल कल्याण समिति को सुपुत्र कर दिया, जहां बाल कल्याण समिति ने बाबू की देखभाल का जिम्मा एशियन सहयोगी संस्था इंडिया को दे दिया। बच्चे को शनिवार को जब राष्ट्रीय बाल स्वास्थ कार्यक्रम के नोडल मेडिकल आफिसर डा. अब्दुल जावेद ने देखा तो बाबू वजन में कम था।

बाबू पांच किलो 600 ग्राम का था जबकि बाबू का वजन 6 किलो 400 ग्राम से ज्यादा होना चाहिए था। डा. जावेद ने बाबू को दिल मे छेद होने की पुष्टि भी की। उन्होंने बाबू के स्वास्थ्य की सूचना अपने उच्च अधिकारी डा. एके गुप्ता को दिया। डा. जावेद ने बताया कि बाबू की सारी फॉर्मेलटी कराने के बाद इसके दिल के छेद का ऑपरेशन सीएमओ साहब के जरिये निश्शुल्क कराया जाएगा। स्वास्थ टीम में डा. अब्दुल जावेद, डा. अरविंद कुमार, रंजना कुमारी आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी