वाराणसी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नाम वापसी और चिह्न का आवंटन कल, पर्चे पर आज मुहर

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नॉमांकन पत्रों की जांच की आज आखिरी तारीख है। किसका पर्चा वैध हुआ किसका अवैध आज यह तय हो जाएगा। नॉमांकन करने वाले उम्मीदवार आज से अपने क्षेत्र में बेहिचक बिना किसी भय के प्रत्याशी की हैसियत से चुनाव का प्रचार प्रसार कर सकेंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:18 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 01:43 PM (IST)
वाराणसी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नाम वापसी और चिह्न का आवंटन कल, पर्चे पर आज मुहर
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नॉमांकन पत्रों की जांच की आज आखिरी तारीख है।

वाराणसी, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नॉमांकन पत्रो की जांच की आज आखिरी तारीख है। किसका पर्चा वैध हुआ किसका अवैध आज यह तय हो जाएगा। नॉमांकन करने वाले उम्मीदवार आज से अपने क्षेत्र में बेहिचक, बिना किसी भय के प्रत्याशी की हैसियत से चुनाव का प्रचार प्रसार कर सकेंगे। दूसरी तरफ कल नाम वापसी यानी पर्चा वापस लेने का समय होगा। यह कार्य दोपहर तीन बजे तक तय होगा।

दोपहर तीन बजे के बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन का होगा। इस बार लगभग 100 से अधिक चुनाव चिन्ह है। इसमें परंपरागत चुनाव चिह्न में बैलगाड़ी, गुल्ली डंडा, डमरू आदि शामिल है। दूसरी तरफ आधुनिक में फोन, टीवी, विमान इलेक्ट्रिक प्रेस, टाइप राइटर, मिसाइल आदि होंगे। कुछ प्रत्याशियों की चाहत पर तो कुछ भाग्य पर निर्भर करेगा। इसमे सर्वाधिक फायदा वर्णमाला में पहले आने वाले अक्षर वाले नाम को होगा। मनमाफिक इन्हे चुनाव चिन्ह मिल सकेगा। अंतिम अक्षर वाले नाम को इच्छा अनुसार चिन्ह नहीं मिल पाएंगे। 

जिले में 17416 पर्चा दाखिल

जिले में कुल 17416 पर्चा दाखिल हुआ है। ग्राम प्रधान के 694 पद के लिए 5432 नॉमांकन तो वहीं ग्राम पंचायत सदस्य के लिए निर्धारित 8978 पद के लिए 6314 पर्चा भरा गया है। इसी प्रकार जिला पंचायत सदस्य के 40 पद के 711 व् क्षेत्र पंचायत सदस्य 1007 पद के लिए 4959 ने चुनाव मैदान में ताल ठोंकी है।

chat bot
आपका साथी