वाराणसी में गंगा घाट तुरंत साफ कराने के लिए नगर आयुक्‍त ने दिया निर्देश, बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों की सफाई पर जोर

नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने सावन के अंतिम सोमवार के अवसर पर विशेष रूप से नगरीय क्षेत्र में सफाई कूड़ा उठान स्ट्रीट लाइट व सीवर आदि कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों पर ज्यादा फोकस किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 08:27 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 08:27 PM (IST)
वाराणसी में गंगा घाट तुरंत साफ कराने के लिए नगर आयुक्‍त ने दिया निर्देश, बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों की सफाई पर जोर
गंगा का जलस्तर कम होने से सीढ़ियों पर जमी मिट्टी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने सावन के अंतिम सोमवार के अवसर पर विशेष रूप से नगरीय क्षेत्र में सफाई, कूड़ा उठान, स्ट्रीट लाइट व सीवर आदि कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों पर ज्यादा फोकस किया। इस दौरान गंगा घाटों पर जमा मिट्टी, कीचड़ आदि साफ करने के लिए आदेशित किया। इस दौरान सफाई की जिम्मेदारी संभाल रही कंपनी के अफसरों को फटकार लगाई।

बाढ़ क्षेत्रों का सफाई के साथ सैनिटाइजेशन, चूना समेत कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराने के लिए निर्देशित करने हुए उत्कृष्ट सफाई व्यवस्था का आदेश दिया। शहर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों व घाटों से जल स्तर तेजी से घट रहा है। इसी क्रम में मणिकर्णिका घाट पर शव दाह संस्कार के लिए लोगों का लगातार आना जारी है। वहां पर बाढ़ स्तर तेजी से घटने के बाद भी सीढिय़ों पर बाढ़ का सिल्ट, मिट्टी, मलबा नही हटाए गए हैं। इससे हो रही समस्या के दृष्टिगत घाट की सफाई का कार्य विशाल प्रोटेक्शन एजेंसी के माध्यम से कराया जाता है जो घाटों की सफाई असंतोषजनक पाए जाने पर विशाल प्रोटेक्शन कंपनी के अधिकारियों को कार्यवाही किए जाने की चेतावनी दी। कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल पंप लगाकर घाटों की सफाई कराने का निर्देश दिए।

इसी क्रम में हरिश्चंद्र घाट से भी पानी तेजी से उतर रहा है। अंतिम संस्कार घाटों पर शुरू हो गया है। हरिश्चंद्र घाट पर सिल्ट, मिट्टी व मलवा पड़े हुए हैंं। सफाई कार्य विशाल प्रोटेक्शन एजेंसी के माध्यम से कराया जाता है जो घाटों की सफाई असंतोषजनक पाए जाने पर नगर आयुक्त ने नाराजगी जाहिर की। इस मौके पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह, अधिशासी अभियंता- दिलीप शुक्ला, अधिशासी अभियंता अजय कुमार, विशाल प्रोटेक्शन के अधिकारी जय सिंह, स्वास्थ्य निरीक्षक अनुश्री मौके पर मौजूद थीं।

इन इलाकों में किया निरीक्षण

गोलघर कचहरी, पुलिस लाइन, मकबूल आलम रोड, चौकाघाट, लहुराबीर, चेतगंज, बेनिया, नई सड़क, कोदई चौकी बड़ा देव, बांस फाटक, कचौड़ी गली, मणिकॢणका गली एवं विश्वनाथ मंदिर मार्ग होते हुए गोदौलिया चौराहा, शिवाला,हरिश्चंद्र घाट आदि।

chat bot
आपका साथी