वाराणसी में 694 पंचायतों में सहायक की नियुक्ति की होगी मुनादी, गांव में ही मिलेगी योजनाओं की जानकारी संग खतौनी

गांवों में पंचायत भवन शीघ्र सचिवालय के रूप में काम करते दिखेंगे। गांव के लोगों को अब मुख्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। गांव में ही योजनाओं की जानकारी मिलेगी। इसके साथ आय जाति निवास आधार कार्ड पैन कार्ड समेत अन्य दस्तावेज भी प्राप्त कर सकेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:50 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:36 AM (IST)
वाराणसी में 694 पंचायतों में सहायक की नियुक्ति की होगी मुनादी, गांव में ही मिलेगी योजनाओं की जानकारी संग खतौनी
गांवों में पंचायत भवन शीघ्र सचिवालय के रूप में काम करते दिखेंगे।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। गांवों में पंचायत भवन शीघ्र सचिवालय के रूप में काम करते दिखेंगे। गांव के लोगों को अब मुख्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। गांव में ही योजनाओं की जानकारी मिलेगी। इसके साथ आय, जाति, निवास, आधार कार्ड, पैन कार्ड समेत अन्य दस्तावेज भी प्राप्त कर सकेंगे। बैंकिंग सेवा तक की सुविधा दी जाने की तैयारी है। इस बाबत जिले के 694 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक-अकाउंटेंट काम डेटा इंट्री आपरेटर की तैनाती की तैयारी शुरू हो गई है। तीस जुलाई से एक अगस्त के बीच गांवों में मुनादी कर इसकी जानकारी दी जाएगी। साथ ही पंचायत भवन के बोर्ड पर इसकी नियुक्ति के बाबत जारी गाइडलाइन चस्पा किए जाएंगे। एक पंचायत सहायक को मानदेय के रूप में छह हजार रुपये मिलेंगे।

आरक्षित पंचायत में आरक्षित वर्ग की तैनाती

पंचायत में ग्राम प्रधान की सीट अगर एससी वर्ग महिला के लिए आरक्षित है तो इसी वर्ग की महिला की तैनाती होगी। सामान्य सीट पर सामान्य वर्ग का ही पंचायत सहायक नियुक्त होगा। साथ ही इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार उक्त गांव का ही होना चाहिए। उम्र 18 से 40 के अंदर होनी चाहिए। इंटर पास के साथ एक जुलाई 2021 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष पूर्ण करना जरूरी है।

सादे कागज पर कर सकेंगे आवेदन

निर्धारित आयु वर्ग के लोग सादे कागज पर अपना नाम, पता, फोटो, इंटर पास का अंकपत्र, आधार कार्ड, आरक्षित वर्ग के प्रमाण पत्र के साथ ग्राम पंचातय, बीडीओ या जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में आवेदन जमा कर सकेंगे। आवेदन दो से 17 अगस्त के बीच जमा होंगे।

ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति तय करेगी मेरिट

ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति पंचायत सहायक की नियुक्ति को लेकर मेरिट तय करेगी। फार्म एकत्रित करने के बाद समिति 24 से 31 अगस्त के बीच मेरिट निर्धारित कर जिला समिति को सूची सत्यापन के लिए प्रेषित करेगी।

आठ से दस सितंबर के बीच नियुक्ति पत्र

ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति के प्रेषित मेरिट सूची को जिला समिति एक से सात सितम्बर के बीच सत्यापित कर ग्राम पंचायत प्रशासनिक समिति को सौंप देगी। इस समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी हैं। इसके साथ ही इस समिति में सीडीओ व जिला पंचायत राज अधिकारी भी शामिल हैं। प्रशासनिक समिति आठ से दस सितंबर के बीच नियुक्ति पत्र जारी करेगी।

पंचायत सहायक को हटाने का अधिकार ग्राम पंचायत के पास

पंचायत सहायक मानदेय पर तैनात होंगे। पहले एक साल के लिए नियुक्ति होगी। इसके बाद रिन्यूवल की प्रक्रिया होगी। पंचातय ईमानदारी व आचरण ठीक होने पर रिन्यूवल कर देगी। अगर, कोई गड़बड़ी होगी तो एक सप्ताह पहले नोटिस देकर हटा भी सकेगी लेकिन इसके लिए वजह बतानी होगी।

जिले में 580 पंचायतों के पास अपना भवन

जिले के 694 ग्राम पंचायतों में से 580 पंचायतों के पास अब अपना पंचायत भवन है। इस समय 114 का निर्माण हो रहा है। बताया जा रहा है कि अगले माह तक यह जमीन पर आकार ले लेगा।

अब सचिवालय की तर्ज पर पंचायत भवनों में होगा काम

- जिले में 580 पंचायतों के पास अपना पंचायत भवन

-114 का तेजी से हो रहा है निर्माण, अगले माह तक लेगा आकार

-ग्राम पंचायत सहायक की नियुक्ति की मेरिट तय करेगी ग्राम पंचायत प्रशासनिक समिति

-जिला समिति लगाएगी मुहर तो आठ से दस सितंबर के बीच जारी होगा होगा नियुक्ति पत्र

chat bot
आपका साथी