मुंबई, दिल्ली व पूना से मिलेगी आजमगढ़ के ब्लैक पाटरी उत्पाद को संजीवनी

वैश्विक महामारी कोरोना की पहली और दूसरी लहर का दंश झेल रहे विश्व प्रसिद्ध निजामाबाद के ब्लैक पाटरी उत्पाद के हस्तशिल्पियों की लिए राहत भरी खबर है। मुुंबई दिल्ली व पूना के कारोबारियों ने ब्लैक पाटरी और मिट्टी के अन्य बर्तनों के आर्डर देने के शुरू कर दिए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:05 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:05 AM (IST)
मुंबई, दिल्ली व पूना से मिलेगी आजमगढ़ के ब्लैक पाटरी उत्पाद को संजीवनी
उत्‍पादों की आपूर्ति दीपावली से पूर्व सितंबर में किया जाना है।

आजमगढ़, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना की पहली और दूसरी लहर का दंश झेल रहे विश्व प्रसिद्ध निजामाबाद के ब्लैक पाटरी उत्पाद के हस्तशिल्पियों की लिए राहत भरी खबर है। मुुंबई, दिल्ली व पूना के कारोबारियों ने ब्लैक पाटरी और मिट्टी के अन्य बर्तनों के आर्डर देने के शुरू कर दिए हैं। हालांकि इसकी आपूर्ति दीपावली से पूर्व सितंबर में किया जाना है।

एक जिला, एक उत्पाद(ओडीओपी) में चयनित ब्लैक पाटरी उत्पाद से जुड़े पंजीकृत 498 हस्तशिल्पियों का काराेबार कोरोना काल में पूरी तरह ठप हो गया है। रोजमर्रा के उत्पाद से किसी तरह भरण-पोषण चल रहा है। लगभग 10 करोड़ रुपये का उत्पाद डंप है। इधर, शासन-प्रशासन स्तर से किसी मेले का भी आयोजन नहीं हो रहा है कि उनके उत्पाद की बिक्री हो सके। अब जब मुंबई, दिल्ली व पूना के व्यापारियों ने दीपावली के उत्पाद का आर्डर दिया है तो उन्हें मानो संजीवनी मिल गई है। हस्तशिल्पी मिट्टी की छनाई के बाद तैयारी में जुट गए हैं।

मुंबई, दिल्ली व पूना के व्यापारियों ने अकेले मुझे 14 लाख रुपये के उत्पाद का आर्डर दिया है। जिसकी तैयारी शुरू दी गई है। एडवांश भी दिए जाने का आश्वासन दिया गया है। दीपावली पर उत्पाद की आपूर्ति होगी तो आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। -सोहित प्रजापति, राष्ट्रीय व राज्य पुरस्कार से पुरस्कृत हस्तशिल्पी।


उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ओर से पुरस्‍कार : विशिष्ट हस्तशिल्प प्रादेशिक पुरस्कार वर्ष 2021-22 के लिए हस्तशिल्प कलाकृतियों के चयन के निमित्त हस्तशिल्प बाहुल्य जिलों से कम से कम 10-10 आवेदन पत्र एवं अन्य जिलों से पांच पांच आवेदन पत्र 26 अक्टूबर तक जिला उद्योग केंद्र एवं परिक्षेत्रीय उद्योग कार्यालय के माध्यम से आमंत्रित किए गए हैं। योजना के अंतर्गत दो प्रकार के पुरस्कार दिए जाते है। राज्य हस्तशिल्प पुरस्कार और दक्षता हस्तशिल्प पुरस्कार शामिल है। योजना के अंतर्गत 20 राज्य हस्तशिल्प पुरस्कार एवं 20 दक्षता हस्तशिल्प दिए जाने का प्रावधान हैं। संयुक्त आयुक्त उद्योग रंजन चतुर्वेदी ने बताया कि मंडल के समस्त हस्तशिल्पी योजना के अंतर्गत अपनी उत्कृष्ट कलाकृतियों को निदेशालय भेजने के लिए अपने आवेदन पत्र मय कलाकृति के कार्यालय उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग प्रोत्साहन और उद्यमिता विकास केंद्र 21 सितंबर तक अवश्य जमा करा दें। जिससे आवश्यक औपचारिकताओं को पूर्ण कराने के बाद उन्हें चयन प्रक्रिया में शामिल कराने के लिए निदेशालय को अग्रसारित किया जा सके। अधिक जानकारी के लिए जनपद में जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्रों एवं कार्यालय संयुक्त आयुक्त उद्योग से संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी