वाराणसी के गोदौलिया में मल्टी लेवल पार्किंग मार्च तक तैयार, एक साथ खड़े हो सकेंगे 375 वाहन

वाराणसी शहर की हृदय स्थली गोदौलिया और दशाश्वमेध घाट तक का रास्ता जल्द ही जाम से मुक्त हो जाएगा। यह संभव होगा गोदौलिया में निर्माणाधीन मल्टी लेवल पार्किंग का कार्य पूरा होने से। काम 75 फीसद तक हो गया है और शेष भी 31 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 09:20 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 09:39 AM (IST)
वाराणसी के गोदौलिया में मल्टी लेवल पार्किंग मार्च तक तैयार, एक साथ खड़े हो सकेंगे 375 वाहन
वाराणसी, गोदौलिया में निर्माणाधीन मल्टी लेवल पार्किंग का कार्य जारी है।

वाराणसी, जेएनएन। शहर की हृदय स्थली गोदौलिया और दशाश्वमेध घाट तक का रास्ता जल्द ही जाम से मुक्त हो जाएगा। यह संभव होगा गोदौलिया में निर्माणाधीन मल्टी लेवल पार्किंग का कार्य पूरा होने से। काम 75 फीसद तक हो गया है और शेष भी 31 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। फिलहाल चार फ्लोर पर जोर है। इसके बाद आउटर वाल बनाकर पांचवें फ्लोर को आकार दिया जाएगा। कार्य पूरी होते ही टेंडर कर थर्ड पार्टी से संचालन किया जाएगा।   

हाल फिलहाल शहर में गोदौलिया, टाउनहाल, बेनियाबाग व सर्किट हाउस परिसर में पार्किंग बनाई जा रही है। खिड़किया घाट पर भी इस तरह की व्यवस्था योजना में है। इसमें गोदौलिया के हिस्से पहली मल्टी लेवल पार्किंग का रुतबा आएगा। इसे स्मार्ट सिटी के तहत 21.17 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है।

दरअसल, गोदौलिया-दशाश्वमेध रोड को हेरिटेज रूप दिया जा रहा है। इस पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया जाएगा। गोदौलिया से मैदागिन तक भी इसी तरह की योजना है। इस तरह की व्यवस्था लागू करने के लिए पार्किंग सबसे पहले जरूरी है। इसे तैयार कर लेने की पहले 31 दिसंबर 2020 मियाद तय की गई थी। विलंब को देखते हुए इसे 31 मार्च 2021 किया गया था।

खिड़किया घाट प्रोजेक्ट विस्तार के लिए आज बैठक

खिड़किया घाट सुंदरीकरण व विस्तारीकरण के साथ ही अंतरराष्ट्रीय पर्यटन सुविधाओं से साज-संवार की परियोजना को और भी विस्तार दिया जाएगा। इसके लिए शुक्रवार को स्मार्ट सिटी की बैठक होगी। मंडलायुक्त की उपस्थिति में विचार मंथन के बाद मेकओवर, टूरिज्म कारिडोर, हेलीपैड व जेटी आदि पर चर्चा की जाएगी।  

chat bot
आपका साथी