गाजीपुर में मुख्तार अंसारी और सहयोगियों की ध्वस्त हो चुकी है करोड़ों की संपत्ति, 60 शस्त्र लाइसेंस हो चुके निरस्त

मुख्तार अंसारी व उसके सहयोगियों के खिलाफ आपरेशन क्लीन के तहत गाजीपुर प्रशासन 149.63 करोड़ से अधिक की संपत्ति को ध्वस्त करा चुका है। अभी भी मुख्तार अंसारी व उनके करीबियों की अवैध संपत्ति की जांच चल रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:34 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:34 PM (IST)
गाजीपुर में मुख्तार अंसारी और सहयोगियों की ध्वस्त हो चुकी है करोड़ों की संपत्ति, 60 शस्त्र लाइसेंस हो चुके निरस्त
मुख्तार अंसारी व उसके सहयोगियों के खिलाफ आपरेशन क्लीन के तहत गाजीपुर में काफी संपत्ति को ध्वस्त करा चुका है।

गाजीपुर, जेएनएन। मऊ के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी व उसके सहयोगियों के खिलाफ आपरेशन क्लीन के तहत जिला प्रशासन 149.63 करोड़ से अधिक की संपत्ति को ध्वस्त करा चुका है। यह कार्रवाई बीते वर्ष जुलाई माह से लेकर दिसम्बर के बीच की गई थी। इतना ही नहीं, अब तक मुख्तार के परिजनों, रिश्तेदारों, करीबियों व सहयोगियों के करीब 60 से अधिक शस्त्र लाइसेंस को निरस्त कर दिया गया है। इस कार्रवाई से पुलिस ने न सिर्फ मुख्तार को कमजोर करने बल्कि उनके सहयोगियों का भी मनोबल तोडऩे का काम किया। अब भी उनके कुछ करीबी जिला प्रशासन के निशाने पर हैं।

यह बिल्डिंग हुआ है ध्वस्त

नगर कोतवाली के हमीद सेतु के पास व गंगा नदी के ठीक किनारे करीब 80 करोड़ की लागत से बने मुख्तार के करीबी मोहम्मद आजम कादरी के शम्म-ए-हुसैनी अस्पताल को 80 फीसद ध्वस्त कर दिया। नगर के महुआबाग में मुख्तार अंसारी की पत्नी अफ्शां अंसारी व उनके दोनों पुत्रों अब्बास व उमर अंसारी के नाम से संचालित गजल होटल के अवैध निर्माण पर कार्रवाई करते हुए 35 लाख की संपत्ति को ध्वस्त कर दिया। मुख्तार के करीबी गणेशदत्त मिश्रा के नगर के श्रीराम कालोनी में बने चार करोड़ की लागत से बहुमंजिला मकान को जमींदोज किया जा चुका है। बंशी बाजार में मसूद आलम की बनी बिल्डिंग के हिस्से को जिला प्रशासन की नोटिस के बाद संबंधित लोग स्वत: गिराने में लगे रहे।

इन संपत्तियों पर भी हुई कार्रवाई

दो जुलाई 2020 को कानपुर शूटआउट के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पूरे प्रदेश में आपरेशन क्लीन शुरू हो गया। जिला प्रशासन ने सबसे पहले मुख्तार अंसारी गैंग के सक्रिय सदस्य भीम सिंह एवं उनके रिश्तेदार राहुल सिंह द्वारा अंधऊ एयरपोर्ट की सरकारी भूमि पर किए गए कब्जे को खाली कराते हुए 36 करोड़ 50 लाख रुपये की सरकारी संपत्ति को अवमुक्त कराया था। उसे सहयोगियों व रिश्तेदारों की कंपनी विकास कंस्ट्रक्शन द्वारा फतेहउल्लाहपुर में अवैध रूप से कब्जा की गई दो करोड़ 80 लाख रुपये संपत्ति को मुक्त कराया। मेहरुद्दीन उर्फ नन्हें खां द्वारा अवैध रूप से मंगई नदी से बनाए गए अवैध पुल ध्वस्त करते हुए दो मंडा जमीन, एक बोलेरो को सीज करते हुए 53 लाख रुपये की संपत्ति को जब्त कराया। इसके अलावा नगर कोतवाली के बबेड़ी में मुख्तार की पत्नी अफ्शां अंसारी के नाम एक करोड़ 94 लाख चार हजार रुपये की 0.538 हेक्टेयर भूमि कुर्क कर दिया गया। फतेउल्लाहपुर में मेसर्स विकास कंस्ट्रशन (अफ्शां अंसरी, सरजील रजा व अनवर शहजाद) के नाम से 22 करोड़ 13 लाख 86 हजार रुपये की 4.1696 हेक्टेयर भूमि व रजदेपुर देहाती में अफशां अंसारी के पुत्र अब्बास अंसारी के नाम एक करोड़ 38 लाख 96 हजार 866 रुपये की 142.88 वर्ग मी. पर भवन को कुर्क किया गया है। अभी भी मुख्तार अंसारी व उनके करीबियों की अवैध संपत्ति की जांच चल रही है।

chat bot
आपका साथी