मां गंगा, आपको कन्यादान कर रही हूं...,गाजीपुर में बाक्स में बंद कर गंगा में बहा दिया 21 दिन की नवजात बेटी को

एक अंधविश्वासी मां ने अपनी 21 दिन की नवजात बच्ची को छोटे से बाक्स में बंद कर गंगा में बहा दिया। सोमवार की सुबह वह बाक्स शहर के ददरीघाट के पास गंगा में तैरता हुआ मिला जिसे गुल्लू मल्लाह ने बाहर निकाला।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:20 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 11:20 PM (IST)
मां गंगा, आपको कन्यादान कर रही हूं...,गाजीपुर में बाक्स में बंद कर गंगा में बहा दिया 21 दिन की नवजात बेटी को
गाजीपुर में बाक्स से निकालकर बच्ची को अपने घर ले जाते गुल्लू मल्लाह।

गाजीपुर, जेएनएन। एक अंधविश्वासी मां ने अपनी 21 दिन की नवजात बच्ची को छोटे से बाक्स में बंद कर गंगा में बहा दिया। सोमवार की सुबह वह बाक्स शहर के ददरीघाट के पास गंगा में तैरता हुआ मिला, जिसे गुल्लू मल्लाह ने बाहर निकाला। बाक्स खोलने पर चुनरी में लिपटी बच्ची रो रही थी। गुल्लू ने बच्ची को बाक्स से निकालकर सीने से लगा लिया और अपने घर ले आया, लेकिन सूचना मिलने के बाद पुलिस ने बच्ची को अपनी कस्टडी में ले लिया। फिलहाल चाइल्ड लाइन ने उस बच्ची को जिला महिला चिकित्सालय स्थित एसएनसीयू में भर्ती कराया है।

ददरीघाट निवासी गुल्लू मल्लाह गंगा में नाव चलाते हैं और वहां गंगा का पूजा-पाठ करने आई महिलाओं का सहयोग भी करते हैं। सोमवार की सुबह 10 बजे वह घाट पर मौजूद थे। इसी दौरान कुछ लोगों ने उन्हें बताया कि गंगा में एक बाक्स बहता हुआ जा रहा है और उसमें बच्चे के रोने की आवाज आ रही है। यह सुनकर गुल्लू दौड़ते हुए मौके पर पहुंचे और गंगा में कूद पड़े। बाक्स को धारा से खींच कर बाहर लाए। इस दौरान वहां काफी भीड़ जुट गई। बाक्स खोलने के बाद सभी के मुंह से आह निकल गई। उसमें एक सुंदर बच्ची पड़ी हुई थी और लगातार रो रही थी। उसे चुनरी में लपेटा गया था। बाक्स में मां दुर्गा का चित्र भी लगा हुआ था। गुल्लू उसे अपने घर ले आए, उनके छोटे भाई की पत्नी ने उसे अपना दूध पिलाया। इसके बाद वह चुप हो गई।

बाक्स में बच्ची के साथ एक पत्र भी मिला। पत्र में ऊपर ओम और जय मां दुर्ग लिखा है। नीचे बच्ची का जन्मदिन 25 मई 2021 दर्ज किया गया है। इसके साथ ही उसकी राशि, नक्षत्र, राशि का नाम व मन्नत का भी जिक्र है।

बच्ची को अपनाना चाहते हैं गुल्लू

उक्त बच्ची की जान बचाने वाले गुल्लू उसे अपनी बेटी की तरह अपनाना चाहते हैं, लेकिन पुलिस ने उनकी एक नहीं सुनी और अपने साथ लेकर चली गई। गुल्लू ने कहा कि गंगा की सेवा करते पूरा जीवन कट गया। मां गंगा ने मुझे इस बच्ची के रूप में अपना आशीर्वाद दिया है, लेकिन पुलिस नहीं दे रही है। इतना कहते हुए गुल्लू फफक पड़े। इसको लेकर गुल्लू डीएम मंगला प्रसाद से भी मिले और पत्र के माध्यम से अपनी इच्छा जताई।

गंगा में मिली उस बच्ची को पुलिस ने चाइल्ड लाइन को सौंप दिया

गंगा में मिली उस बच्ची को पुलिस ने चाइल्ड लाइन को सौंप दिया है। चाइल्ड लाइन व पुलिस ने उसे जिला महिला अस्पताल के एसएनसीयू में भर्ती कराया है। फिलहाल वह स्वस्थ है। चाइल्ड लाइन उसे बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत करेगी। बाल कल्याण समिति द्वारा उस शिशु गृह प्रयागराज भेज दिया जाएगा। जिसकी भी बच्ची है, वहां बाल कल्याण समिति के सामने उपस्थित होकर सबूत पेश कर उसे ले जा सकता है। अगर कोई अभिभावक सामने नहीं आया तो उसे शिश गृह प्रयागराज भेज दिया जाएगा।

- गीता श्रीवास्तव, संरक्षक बाल कल्याण समिति।

chat bot
आपका साथी