वाराणसी में इग्नू के ज्योतिष पीजी कोर्स में काशीवासियों का सर्वाधिक रुझान, अंतिम तिथि 31 जुूलाई

तमाम विरोधाें के बीच इग्नू में इस माह शुरू हुए ज्योतिष विद्या की पीजी कोर्स के लिए बनारस का रूझान देश भर में सबसे बेहतर है। बीएचयू स्थित इग्नू इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के क्षेत्रीय केंद्र में अब तक दो दर्जन से अधिक छात्र प्रवेश ले चुके हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 07:30 AM (IST)
वाराणसी में इग्नू के ज्योतिष पीजी कोर्स में काशीवासियों का सर्वाधिक रुझान, अंतिम तिथि 31 जुूलाई
बीएचयू स्थित इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र में अब तक दो दर्जन से अधिक छात्र प्रवेश ले चुके हैं।

वाराणसी, जेएनएन। तमाम विरोधाें के बीच इग्नू में इस माह शुरू हुए ज्योतिष विद्या की पीजी कोर्स के लिए बनारस का रूझान देश भर में सबसे बेहतर है। बीएचयू स्थित इग्नू इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के क्षेत्रीय केंद्र में अब तक दो दर्जन से अधिक छात्र प्रवेश ले चुके हैं, जबकि 42 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करा लिया है। वहीं देश भर में 582 अभ्यर्थियों का ऑनलाइन पंजीकरण हुआ है। सबसे खास बात कि इग्नू के इस ज्योतिष कोर्स में आवेदन करने वाले ज्यादातर वकील, डाक्टर, इंजीनियर, रिटायर्ड कर्नल, अधिकारी जैसे प्रोफेशन के लोग आ रहे हैं।

नई दिल्ली स्थित इग्नू में ज्योतिष के कार्यक्रम समन्वयक और ज्योतिषाचार्य डा. देवेश कुमार मिश्र ने बताया कि इस कोर्स के लिए अधिकतम उम्र की कोई बाध्यता नहीं है। वहीं बनारस के लोग इसमें प्रवेश लेने के लिए देश में सबसे अधिक रुचि दिखा रहे हैं। ज्योतिष को अंधविश्वास बताकर कोर्स का विरोध करने वाले लोगों को बनारस के लोगों से सीखना चाहिए। सबसे जरूरी बात उन्होंने बताया कि इस कोर्स को यदि कोई एक ही वर्ष में छोड़ देता है तो उसे ज्योतिष में पीजी डिप्लोमा की उपाधि दे दी जाएगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इस कोर्स को काफी व्यावहारिक बनाया गया है। बीएचयू में ज्योतिष विभाग के अध्यक्ष प्रो. विनय पांडेय और देश भर के ज्योतिषाचार्याें द्वारा इसका सिलेबस इतना आसान बनाया गया है कि किसी भी सेक्टर का व्यक्ति ज्योतिष की कला सीखने के साथ उपाधि भी ले सकता है। वहीं पीजी करने की योग्यता के लिए स्नातक में ज्योतिष होना अनिवार्य नहीं है।

अभी बनारस से और बढ़ेगी संख्या : इग्नू में वाराणसी सेंटर के क्षेत्रीय निदेशक डा. उपेंद्र नभ त्रिपाठी ने बताया है कि बनारस से 42 अभ्यर्थियों का पंजीकरण और 23 छात्रों का एडमिशन हो चुका है। वहीं प्रवेश पाने की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक है, इसलिए अभी काफी संख्या ज्योतिष में आने की संभावना है। इनकी कक्षाएं सितंबर से शुरू हो जाएगी। अभी यहां सबसे अधिक पूछताछ ज्योतिष के इसी कोर्स के लिए होती है। वहीं बीएचयू स्थित इग्नू का यह केंद्र ज्योतिष पीजी में देश में सबसे अधिक एडमिशन देने वाले सेंटर के रूप में स्थापित हो रहा है। इसके अलावा कई अन्य कोर्सों सूचना सुरक्षा में परा स्नातक और सरल संस्कृत बोध में भी छात्रों की रूचि बढ़ी है।

chat bot
आपका साथी