चंदौली में एक दर्जन से अधिक हिस्ट्रीशीटरों की कुंडली खंगाल रही पुलिस, पंचायत चुनाव में सतर्कता

पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में पुलिस महकमा जुट गया है। मुख्यालय के निर्देश के बाद चंदौली पुलिस हिस्ट्रीशीटरों की कुंडली खंगाल रही है। उनके गतिविधियों की निगरानी की जा रही है। इसमें कम्युनिटी प्लान एप्लिकेशन खाकी की मददगार बनेगा

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 07:50 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 07:50 AM (IST)
चंदौली में एक दर्जन से अधिक हिस्ट्रीशीटरों की कुंडली खंगाल रही पुलिस, पंचायत चुनाव में सतर्कता
पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में पुलिस महकमा जुट गया है।

चंदौली, जेएनएन। पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में पुलिस महकमा जुट गया है। मुख्यालय के निर्देश के बाद पुलिस हिस्ट्रीशीटरों की कुंडली खंगाल रही है। उनके गतिविधियों की निगरानी की जा रही है। इसमें कम्युनिटी प्लान एप्लिकेशन खाकी की मददगार बनेगा। इसके जरिए अपराधियों व अवांछनीय तत्वों के बारे में सूचनाएं इकटठा की जा रही हैं।

जिले में करीब एक दर्जन हिस्ट्रीशीटर हैं। वहीं चार फरार इनामी अपराधी हैं। पंचायत चुनाव में हिस्ट्रीशीटर कानून व्यवस्था के लिए चुनौती बन सकते हैं। इसको लेकर पुलिस मुख्यालय ने पिछले दिनों हिस्ट्रीशीटरों व अवांछनीय तत्वों की डिटेल तैयार करने का निर्देश दिया था। इसके बाद महकमा हरकत में आ गया है। थाना स्तर से सूचनाएं इक_ा करवाई जा रही हैं। खासतौर से हिस्ट्रीशीटरों पर विशेष नजर रखी जा रही है। खुफिया तंत्र के माध्यम से उनकी गतिविधियों के बारे में सूचनाएं इकटठा कराई जा रही हैं। साथ ही उनका आपराधिक इतिहास भी खंगाला जा रहा है। इसमें कम्युनिटी प्लान एप्लिकेशन के जरिए पुलिस ग्रामीणों की भी मदद ले रही है। प्रयास किया जा रहा है कि किसी भी सूरत में बूथ कैप्चरिंग अथवा मतदान में खलल न पडऩे पाए। एसपी ने अवांछनीय तत्वों की गिरफ्तारी तेज करने के निर्देश दिए हैं।

10 अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्र

पंचायत चुनाव के लिए जिले में कुल 868 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 276 संवेदनशील तो 435 अतिसंवेदनशील हैं जबकि 10 अतिसंवेदनशील प्लस केंद्र चिह्नित किए गए हैं। ऐसे केंद्रों पर उपद्रव की आशंका है। पिछले कई चुनावों की स्थिति के आधार पर प्रशासन ने रिपोर्ट बनाई है। ऐसे केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहेगी। सुरक्षाकर्मियों के साथ ही 102 सेक्टर व 12 जोनल मजिस्ट्रेट भी चक्रमण करते रहेंगे।

पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस अलर्ट

पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस अलर्ट है। अपराधियों व हिस्ट्रीशीटरों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। थानाध्यक्षों को गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रेमचंद, एएसपी

chat bot
आपका साथी