वाराणसी मंडल में 42 फीसद से अधिक रेलकर्मियों को लग चुका है कोविड का टीका, महामारी से लड़ने को तैयार फ्रंटलाइनर

कोविड संक्रमण के इस कठिन दौर में अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह सतर्क है। इसके तहत वाराणसी मंडल में टीकाकरण को अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। टीकाकरण में अब तक 42 फीसदी से ज्यादा रेल कर्मियों को वैक्सीन दिया गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 04:14 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 04:14 PM (IST)
वाराणसी मंडल में 42 फीसद से अधिक रेलकर्मियों को लग चुका है कोविड का टीका, महामारी से लड़ने को तैयार फ्रंटलाइनर
कोविड संक्रमण के इस कठिन दौर में अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह सतर्क है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेल प्रशासन कोविड संक्रमण के इस कठिन दौर में अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह सतर्क है। इसके तहत वाराणसी मंडल में टीकाकरण को अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। टीकाकरण में अब तक 42 फीसदी से ज्यादा रेल कर्मियों को वैक्सीन दिया गया है। मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार के अनुसार वाराणसी मंडल पर कार्यरत सभी रेलकर्मियों को कोविड-19 से बचाव हेतु उनका टीकाकरण किया जाना अति आवश्यक है तथा इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।  

4 हजार 333 रेलकर्मी लाभान्वित

टीकाकरण का यह कार्यक्रम पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में अभियान के रूप में चलाया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत मंडल में तैनात 12 हजार रेलकर्मियों के सापेक्ष 4,333 कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा चुका है। जिनमें 45 वर्ष से अधिक आयु के 4,272 कर्मचारियों में से 3,593 तथा 45 से कम आयु वर्ग के 9,121 कर्मचारियों में से 740 रेलकर्मी शामिल है। 

चलाई जा रही वेक्सीन एक्सप्रेस

मंडल के विभिन्न रेलखण्ड एवं स्टेशनों पर परिचालन से जुड़े कर्मचारियों तथा उनके परिजनों को उनके कार्यस्थल पर ही वैक्सीन लगाने के लिए मेडिकल वैन भेजी जा रही है। रेलवे की मेडिकल वैन (एसपीएआरएमई) को वैक्सीन एक्सप्रेस के रूप में चलाकर रेलकर्मियों को उनके कार्यस्थल अथवा स्टेशन पर वैक्सीन लगाने का कार्य कर रही है।

समीक्षा जोरों पर

मंडल चिकित्सालय समेत विभिन्न रेलवे हेल्थ यूनिटों एवं अस्पतालों में कोविड मरीजों के बेहतर इलाज तथा उनके लिये आवश्यक चिकित्सा उपकरणों एवं दवाइयों के उपलब्धता की भी समीक्षा की जा रही है तथा सभी आवश्यक चिकित्सा उपकरण एवं दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु प्रबंधन किया जा रहा है। मंडल के सभी प्रामुख रेलवे स्टेशनों पर जनसम्बोधन प्रणाली के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव हेतु रेल यात्रियों को सजग एवं जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी