वाराणसी में दो माह में बनेंगी 24 से अधिक नई पुलिस चौकियां, नवंबर तक बनकर होगा तैयार

वाराणसी के ग्रामीण क्षेत्रों में अपराधियों पर लगाम लगाने तथा पीड़ितों को समुचित और तत्कालिक रूप से न्याय दिलाने के लिए ग्रामीणों क्षेत्र के विभिन्न थानों में दो दर्जन से अधिक नई पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी। नवंबर माह तक चौकियां बनकर तैयार कर ली जाएंगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 09:20 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 09:41 AM (IST)
वाराणसी में दो माह में बनेंगी 24 से अधिक नई पुलिस चौकियां, नवंबर तक बनकर होगा तैयार
ग्रामीणों क्षेत्र के विभिन्न थानों में 24 से अधिक नई पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी।

वाराणसी, प्रवीण यश। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अपराधियों पर लगाम लगाने तथा पीड़ितों को समुचित और तत्कालिक रूप से न्याय दिलाने के लिए ग्रामीणों क्षेत्र के विभिन्न थानों में दो दर्जन से अधिक नई पुलिस चौकियां बनाई जाएंगी। पुलिस चौकियों के लिए कुछ थाना क्षेत्रों में स्थान चिन्हित किए जा चुके हैं, तो वहीं कुछ थाना क्षेत्रों में स्थान चिन्हित करने का काम जारी है। संभावना जतायी जा रही है कि नवंबर माह तक चौकियां बनकर तैयार कर ली जाएंगी।

जनपद के अधिकतर ग्रामीण थाना क्षेत्र बाहरी जनपदों से सटे हैं, ऐसे में बदलते क्राइम ट्रेंड और बढ़ती जनसंख्या के बीच पुलिस द्वारा भी क्राइम कंट्रोल करने के लिए संसाधनों को अपग्रेड किया जा रहा है। इस क्रम में पुलिस चौकियों को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। फूलपुर और सिंधौरा थाना क्षेत्र जौनपुर से, कपसेठी थाना भदोही से और मिर्जामुराद थाना मिर्जापुर और भदोही से, रोहनिया थाना मिर्जापुर से, चोलापुर और चौबेपुर थाना आजमगढ़, गाजीपुर और चंदौली से सटा हुआ है। ऐसे में बाहरी जिले या राज्यों से आने वाले अपराधियों पर काबू पाने के लिए पुलिस व्यवस्था को भी मजबूत बनाया जाना है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर मामले जमीनी और घरेलू विवाद से जुड़े हैं, इन मामलों पर भी पुलिस द्वारा अपने अधिकारों के अनुसार पीड़ित को तत्काल न्याय दिलाने की तैयारी है। इसी कड़ी में फूलपुर, चोलापुर, कपसेठी और अन्य थाना क्षेत्रों में दो दर्जन पुलिस चौकियां खोली जाएंगी।

दो नए थानों के लिए भेजा प्रस्ताव

नई पुलिस चौकियां बनाने के साथ ही दो नए थाने भी बनाये जाने हैं। एक थाना अखरी में और दूसरा थाना जाल्हूपुर ने बनाया जाना है। इन दोनों थानों के लिए पहले से ही तैयारी चल रही है। सप्ताह भर पूर्व दोनों नए थानों के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। स्वीकृति मिलने के बाद इन दोनों थानों के लिए भी तैयारी शुरू कर दी जाएगी। यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले वर्ष तक दो नए थाने भी बन जाएंगे।

वाराणसी-बाबतपुर फोरलेन पर बनेगा पुलिस कार्यालय

हरहुआ स्थित काशी कृषक इंटर कॉलेज में अस्थाई रूप से पुलिस कार्यालय संचालित किया जा रहा है, लेकिन स्थाई रूप से पुलिस कार्यालय बनाने के लिए भूमि को चिन्हित किया जा रहा है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक वाराणसी-बाबतपुर फोरलेन पर दो स्थानों को चिन्हित किया गया है। उन्हीं दो स्थानों पर ग्रामीण क्षेत्र का पुलिस कार्यालय बनाने की कवायद चल रही है।

नवंबर तक दो दर्जन पुलिस चौकियां खोली जाएंगी

एक सप्ताह के अंदर पांच नई चौकियों का उद्घाटन किया गया है। नवंबर तक दो दर्जन पुलिस चौकियां खोली जाएंगी। जाल्हूपुर और अखरी में नया थाना बनाने के लिए पिछले सप्ताह प्रस्ताव भेजा गया था। स्वीकृति मिलते ही दो और नए थाने ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ेंगे।

- अमित वर्मा, पुलिस अधीक्षक-वाराणसी ग्रामीण।

chat bot
आपका साथी