वाराणसी में जनता एक्सप्रेस की पार्सल बोगी से वाणिज्‍यकर विभाग की एसआइबी टीम ने 305 नग माल पकड़ा

जनता एक्सप्रेस की पार्सल बोगी में नई दिल्ली से अवैध रूप से आया 305 नग माल विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) की टीम ने शनिवार को जब्त कर लिया। कर चोरी के संदेह में टीम ने शुक्रवार को स्टेशन पर छापेमारी कर ट्रेन की पार्सल बोगी को सील कर दिया था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 12:20 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 07:01 PM (IST)
वाराणसी में जनता एक्सप्रेस की पार्सल बोगी से वाणिज्‍यकर विभाग की एसआइबी टीम ने 305 नग माल पकड़ा
वाराणसी कैंट स्‍टेशन पर स्पेशल ट्रेन की पार्सल बोगी में छापा मारा कर पार्सल बोगी को सील कर दिया।

वाराणसी, जेएनएन। जनता एक्सप्रेस की पार्सल बोगी में नई दिल्ली से अवैध रूप से आया 305 नग माल विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) की टीम ने शनिवार को जब्त कर लिया। कर चोरी के संदेह में एसआइबी की टीम ने शुक्रवार को कैंट रेलवे स्टेशन पर छापेमारी कर ट्रेन की पार्सल बोगी को सील कर दिया था। दूसरे दिन पुलिस की मदद से 305 नग माल को जब्त कर विभाग के गोदाम में रखा गया। जब्त किए गए माल में रेडीमेड कपड़े, मोटर पार्ट व पान मसाला आदि शामिल है।

गाड़ी संख्या- 04266 जनता स्पेशल ट्रेन में नई दिल्ली से वाराणसी के लिए बिना टैक्स चुकाए एक पार्सल लाया जा रहा था। सूचना मिलने पर एसआइबी टीम ने पांच मार्च को ही लीज गुड्स वैगन संख्या एसई 128826 को घेर रेलवे से लिखित अनुरोध किया कि जांच व कार्यवाही के लिए माल वाणिज्य कर अधिकारियों को दे दिया जाए। हालांकि रात 10 बजे तक माल पर दावा करने कोई सामने नहीं आया। ऐसे में रेलवे व आरपीएफ अधिकारियों को बताते हुए वैगन व माल की सुरक्षा के लिए रात में सचल दल और एसआइबी अधिकारियों को तैनात किया गया।

शनिवार सुबह छह बजे वाणिज्य कर की विशेष अनुसंधान शाखा जोन प्रथम ग्रेड -2 के अपर आयुक्त मिथिलेश कुमार शुक्ला के निर्देशन में कार्रवाई को संयुक्त आयुक्त अनिल कुमार, दीनानाथ और बृजराज सिंह पहुंचे। साथ में तीनों एसआइबी इकाइयों और वाराणसी व चंदौली के सचल दल अधिकारी भी थे। सुबह आठ बजे रेल अधिकारियों की मौजूदगी में वैगन में लदे 305 नग माल को तीन बजे तक वाणिज्य कर कार्यालय पहुंचाया गया। इसके बाद उसके मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू हुई।

ट्रेन के वाराणसी पहुंचने के समय जेनरेट किया गया ई-वे बिल

अपर आयुक्त ने बताया कि जो माल जब्त हुआ है उसमें रेडीमेड गारमेंट, होजरी, मोटरपार्ट, 34 बैग कैश गोल्ड पान मसाला, गिफ्ट आइटम और पावदान आदि हैं। इसमें लगभग 40 नग माल के 50 हजार से कम धनराशि के बिल, 34 नग कैश गोल्ड पान मसाला का बिल और ई-वे बिल उपस्थित व्यक्ति ने पेश किया। ई-वे बिल शुक्रवार की शाम पांच बजे के बाद जेनरेट किया गया था। एसएसपी अमित पाठक के निर्देश पर पुलिस और रेलवे के सीपीएस विनोद यादव का भी कार्रवाई में सहयोग मिला।।

चौक में टाइटन की नकली घडिय़ां बरामद, दो हिरासत में

चौक पुलिस ने टाटा वाचेज की लीगल टीम के साथ शुक्रवार की देर शाम दालमंडी व घुघुरानी गली में दो दुकानों पर छापेमारी कर टाइटन, सोनाटा और फास्टट्रैक ब्रांड की लाखों रुपये की नकली घडिय़ां बरामद कीं। घडिय़ां टाटा के नकली बारकोड के साथ पकड़ी गईं। इस छापेमारी में दो दुकानदारों मीनू व हीरा को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है।  टाटा वाचेज को लगातार शहर में हो रही नकली घडिय़ों की सप्लाई के बाबत शिकायत मिल रही थी। इस क्रम में जनवरी माह में भी बनारस में छापेमारी भी हुई थी, जिसमें काफी माल बरामद हुआ था, लेकिन इसके मुख्य आपूर्तिकर्ता उस समय छापेमारी में बच गए थे। इसी कड़ी में टाटा वाचेज के लीगल टीम के द्वारा प्रकरण में अपनी गोपनीय जांच जारी रही। इस बीच टीम ने घुघुरानी गली स्थित हीरानंद की दुकान पर छापेमारी कर लाखों की नकली सोनाटा, टायटन और फास्टट्रैक घडिय़ों को बरामद कर दुकानदार हीरा को हिरासत में ले लिया।

इस छापेमारी के ठीक बाद दालमंडी स्थित एक अन्य दुकान पर छापेमारी की। बरामद हुई लगभग सभी घडिय़ों पर कंपनी का बारकोड तक कूटरचित तरीके से लगा हुआ था। इस छापेमारी में दुकानदार मीनू को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। समाचार लिखे जाने तक घडिय़ों की गिनती जारी है। कंपनी ने संबंध में कापीराइट एक्ट से संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है। इस मामले में कंपनी के लीगल टीम के एक सदस्य ने बताया कि नकली घडिय़ों को बनाने के लिए पार्ट अलग अलग मंगवाया जाता है। इसके बाद इसको ये दुकानदार अपनी दुकानों पर ही असेंबल करते है। इसके बाद कंप्यूटर से कूटरचित बारकोड भी लगा दिया जाता है ताकि ग्राहक को शक न हो।

chat bot
आपका साथी