चंदौली जिले में मानसून ने प्रकृति का किया श्रृंगार, पर्यटन स्थलों पर उमड़ने लगे सैलानी

मानसून की बारिश के बाद चकिया व नौगढ़ इलाके के पहाड़ी इलाके हरे-भरे हो गए हैं। हरी-भरी वादियों व झरनों से गिरते पानी के नैसर्गिक सौंदर्य को देखने के लिए पर्यटन स्थलों पर अब सैलानी उमड़ने लगे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:18 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:18 AM (IST)
चंदौली जिले में मानसून ने प्रकृति का किया श्रृंगार, पर्यटन स्थलों पर उमड़ने लगे सैलानी
मानसून की बारिश के बाद चकिया व नौगढ़ इलाके के पहाड़ी इलाके हरे-भरे हो गए हैं।

चंदौली, जेएनएन। मानसून की बारिश के बाद चकिया व नौगढ़ इलाके के पहाड़ी इलाके हरे-भरे हो गए हैं। हरी-भरी वादियों व झरनों से गिरते पानी के नैसर्गिक सौंदर्य को देखने के लिए पर्यटन स्थलों पर अब सैलानी उमड़ने लगे हैं। राजदरी-देवदरी जलप्रपात, लतीफशाह बीयर आदि पर घूमने के लिए सैलानियों की टोली पहुंचने लगी है। इससे वन विभाग को राजस्व की प्राप्ति हो रही है। चकिया-नौगढ़ मार्ग पर आएदिन जाम भी लग रहा है। यातायात व्यवस्था सुचारू न होने से लोगों को परेशानी भी उठानी पड़ रही।

इस बार गर्मी में बीच-बीच में बारिश का सिलसिला जारी रहा। वहीं मई में चक्रवाती तूफान और जून के दूसरे पखवारे में मानसून की बारिश से जिले के पर्वतीय इलाके की वादियां गुलजार हो गई हैं। चकिया से नौगढ़ मार्ग पर आगे बढ़ते ही पहाड़ी वादियों का मनोरम दृश्य बरबस ही सैलानियों का मन मोह रहा है। खासतौर से छुट्टी के दिन सैलानियों का समूह पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहा है। राजदरी-देवदरी के साथ ही जमसोती और तलीफशाह बीयर की नैसर्गिक छटा देखने के लिए लोग जुट रहे हैं। इससे वन विभाग को राजस्व की प्राप्ति हो रही है। हालांकि चकिया-नौगढ़ मार्ग पर यातायात व्यवस्था सुचारू नहीं है। इससे जाम की समस्या भी पैदा हो रही है। मार्ग पर आएदिन वाहनों की कतार लग जा रही। ऐसे में लोगों को जाम से निकलने में घंटों समय लग रहा।

 

हादसों को लेकर अलर्ट हुआ प्रशासन

नौगढ़ इलाके के पर्यटन स्थल दुर्घटना का सबब बन गए हैं। जरा सी चूक हुई कि कोई न कोई घटना हो जाती है। इसको लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है। पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। यहां पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है, जो गहरे पानी में नहाने की कोशिश करने वालों को रोक रहे हैं।

 

लतीफशाह बीयर पर पुलिस ने खदेड़ा

लतीफशाह बीयर के कुंड में स्नान करते समय शनिवार की शाम मीरजापुर जनपदवासी युवक की डूबने से मौत हो गई थी। एसपी के निर्देश पर यहां रविवार को पुलिसबल की तैनाती कर दी गई। रविवार को बीयर के आसपास फटकने वालों को पुलिस ने खदेड़ दिया।

हो चुकी हैं कई घटनाएं

बीयर कुंड में 24 अप्रैल को बीएचयू मेडिकल के छात्र विकास दत्त (25) व शिवम सैनी (26) पुत्र की मौत हो गई थी। सितंबर 2020 में सकलडीहा कस्बा निवासी अमन जायसवाल की जल क्रीड़ा करते समय दर्दनाक मौत हो गई थी। इसके पूर्व 27 जुलाई 2020 को बसन्तू की मड़ई (अलीनगर) निवासी अभिषेक यादव की मौत कुंड में जल क्रीड़ा के दौरान हो गई थी। 21 मार्च 2021 को नगर के सुनील गुप्ता की मौत कुंड में स्नान करते समय हो गई। जानलेवा साबित होने वाली यह घटनाएं पिछले कई वर्षों से निरंतर जारी है।

chat bot
आपका साथी