वाराणसी में पहले आया मानसून, नगर आयुक्त ने माना तैयारी में पिछड़ गया नगर निगम

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि मानसून अनुमान से पहले आ गया। वहीं दिन में भी रिकार्ड बरसात के सामने हमारी कोशिश कमजोर साबित हुई। हालांकि पूरे दिन की मेहनत के बाद शहर के अधिकतर इलाके को जल जमाव से मुक्त कर दिया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:49 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:49 PM (IST)
वाराणसी में पहले आया मानसून, नगर आयुक्त ने माना तैयारी में पिछड़ गया नगर निगम
वाराणसी में गुरुवार को दिन में हुई रिकार्ड बरसात

वाराणसी, जेएनएन। गर्मी के तेज धूप में नगर निगम व मानसून दोनों ने तैयारी शुरू कर दी थी। समंदर से उठने वाले बादलों की सक्रियता अधिक रही जबकि नगर निगम, जलकल व जल निगम की अनदेखी ने खरगोश व कछुआ दौड़ की याद दिला दी। नित नियम से मौसम ने काम किया लेकिन सरकारी मशीनरी तेज दौड़ लगाने के बाद आराम फरमाती रही। यही वजह है कि मानसून अनुमानित तारीख 21 जून से पहले आ गया जबकि नगर निगम समेत अन्य विभाग अंतिम समय में हांफते पसीना बहाते नजर आ रहे हैं।

इस बात को नगर आयुक्त गौरांग राठी ने खुद महसूस किया। गुरुवार की रात इंटरनेट मीडिया के माध्यम से हुई प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा कि मानसून अनुमान से पहले आ गया। वहीं, दिन में भी रिकार्ड बरसात के सामने हमारी कोशिश कमजोर साबित हुई। हालांकि, पूरे दिन की मेहनत के बाद शहर के अधिकतर इलाके को जल जमाव से मुक्त कर दिया गया। नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कहा कि स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम अब तक जनोपयोगी नहीं हो सका है। इसकी सफाई के साथ ही कई स्थानों पर कनेक्शन शेष है। इसके लिए जल निगम को धनराशि उपलब्ध कराई गई है जिसके तहत खामियों को दूर करते हुए सफाई करना है।

रेलवे डॉट पुल से जल निकासी का हो रहा इंतजाम

नगर आयुक्त ने बताया कि सरैयां, अंधरापुल रेलवे डॉट पुल के नीचे से जमा पानी की निकासी के लिए स्थाई इंतजमा हो रहे हैं। जल्द ही कार्य पुरा हो जाएगा। फिलहाल, जल-जमाव के इलाके में राहत पहुंचाने के लिए पंप, सकिंग मशीन समेत संसाधनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। कुछ घंटे में ही जल जमाव की समस्या दूर की जा रही है। जलकल महाप्रबंधक रघुवेंद्र कुमार व जल निगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के परियोजना प्रबंधक ने नगर आयुक्त की मौजूदगी में भरोसा दिया कि जल-जमाव से निबटने के लिए टीम बनाई गई है। फौरी राहत देने के साथ ही स्थाई समाधान पर भी काम चल रहा है।

chat bot
आपका साथी