Mobile Phone Market : वाराणसी में बढ़ती आनलाइन खरीदारी के कारण कुछ कारोबारियों ने बदला व्‍यापार

मोबाइल फोन पर आनलाइन बाजार में ढेर सारे आफर रहते हैं। ग्राहकों को बाजार की अपेक्षा ऑनलाइन बाजार में काफी सस्ता मोबाइल फोन मिल जाता है। यही कारण है कि आनलाइन मोबाइल फोन के खरीदार बढ़ते जा रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 01:26 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 01:26 PM (IST)
Mobile Phone Market : वाराणसी में बढ़ती आनलाइन खरीदारी के कारण कुछ कारोबारियों ने बदला व्‍यापार
मोबाइल फोन का बाजार अब मोबाइल फोन एसेसरीज में बदल रहा है।

जागरण संवाददता, वाराणसी। मोबाइल फोन का बाजार अब मोबाइल फोन एसेसरीज में बदल रहा है। आनलाइन शापिंग के कारण प्रभावित हुए 70 फीसद दुकानदारों ने अपना कारोबार बदल दिया है। बाजार में अब फोन खरीदने वाले ग्राहकों से अधिक मोबाइल फोन एसेसरीज के खरीदारों का सुबह से शाम तक जमघट लग रहा है। मोबाइल फोन पर आनलाइन बाजार में ढेर सारे आफर रहते हैं। ग्राहकों को बाजार की अपेक्षा ऑनलाइन बाजार में काफी सस्ता मोबाइल फोन मिल जाता है। यही कारण है कि आनलाइन मोबाइल फोन के खरीदार बढ़ते जा रहे हैं। इसका प्रभाव कुबेर काम्प्लेक्स, शास्त्री नगर, अर्दली बाजार, रथयात्रा, लंका, पांडेयपुर के दुकानदारों पर पड़ा है। पहले यह बाजार मोबाइल फोन का ही मुख्य बाजार हुआ करता था। अब यहां ग्राहकों की भीड कम हो रही हैं। यहां गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सोनभद्र से लोग मोबाइल फोन खरीदने आते थे। अब यहां एसेसरीज खरीदने वालों की भीड़ रहती है।

कोरोना काल में बढ़ी मांग

कोरोना महामारी के दौरान वर्क फ्राम होम और आनलाइन क्लासेज के कारण मोबाइल फोन और एसेसरीज की मांग अधिक बढ़ गई । ईयरफोन, चार्जर, ट्राईपोर्ट आदि की मांग सबसे अधिक हुई। ऐसे में कई दुकानदारों ने कोरोना काल में ही अपना काम भी बदल दिया। मोबाइल फोन की बिक्री छोड़, एसेसरीज का काम शुरू किया।

मुनाफा कम बिक्री ज्यादा

दुकानदारों का कहना है कि मोबाइल फोन की बिक्री में मुनाफा अधिक होता है, लेकिन इनकी बिक्री कम होती है। दिनभर में ज्यादा से ज्यादा 5-6 फोन ही बिक पाते हैं। जबकि एसेसरीज के काम में मुनाफा कम है लेकिन काम इतना ज्यादा है कि दुकान बंद करते-करते मोबाइल फोन की बिक्री से ज्यादा मुनाफा हो जाता है।

वाराणसी में मोबाइल कारोबार का हाल

02 करोड़ रुपये का है प्रतिदिन का कारोबार

1.25 करोड़ रुपये का है प्रतिदिन एसेसरीज का कारोबार

75 लाख रुपये का है मोबाइल फोन का कारोबार

580 मोबाइल फोन और एसेसरीज की हैं दुकानें

chat bot
आपका साथी