Mission Shakti Phase-3 : वाराणसी के सभी ग्रामीण थाना क्षेत्रों में महिला और बालिकाओं को सुरक्षा संबंधी उपायों के प्रति किया जागरूक

मिशन शक्ति फेज-3 के तहत गुरुवार को ग्रामीण क्षेत्र के समस्त थाना क्षेत्रो में महिला बीट पुलिस अधिकारियों द्वारा अन्य पुलिसकर्मियों के साथ विभिन्न स्थानों पर चौपाल/कार्यक्रम का आयोजन किया गया । महिला बीट पुलिस अधिकारी द्वारा महिलाओं/बालिकाओं की समस्याओं को सुना गया ।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:50 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 04:50 PM (IST)
Mission Shakti Phase-3 : वाराणसी के सभी ग्रामीण थाना क्षेत्रों में महिला और बालिकाओं को सुरक्षा संबंधी उपायों के प्रति किया जागरूक
ग्रामीण थाना क्षेत्रों में महिला और बालिकाओं को सुरक्षा संबंधी उपायों के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, वाराणसी। महिलाओं/बच्चियों के विरुद्ध घटित होने वाले अपराधो एवं उनके उत्पीड़न के रोकथाम हेतु एसपी ग्रामीण अमित वर्मा के निर्देश पर चलाए जा रहे अभियान “मिशन शक्ति फेज-3” के तहत गुरुवार को ग्रामीण क्षेत्र के समस्त थाना क्षेत्रो में महिला बीट पुलिस अधिकारियों द्वारा अन्य पुलिसकर्मियों के साथ विभिन्न स्थानों पर चौपाल/कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें महिलाओं/बालिकाओँ को “मिशन शक्ति फेज-3” के तहत सार्वजनिक स्थलो जैसे-चौराहे, बाजार, कॉलेज, कोचिंग संस्थान व अन्य सार्वजनिक स्थलों को असामाजिक तत्वो से मुक्त कराये जाने तथा महिलाओ एवं बालिकाओं के साथ राह चलते छेडखानी, अभद्रता, अश्लील प्रदर्शन तथा अभद्र टिप्पणियां इत्यादि की घटनाओ को रोकने के लिये जागरुक किया गया।

महिला/बालिकाओं को सुरक्षा संबंधित सेवाएं जैसे यूपी-112 नम्बर/वूमेन पावर लाइन 1090/यूपी कॉप एप/181 महिला हेल्प लाइन/1076 मुख्यमंत्री हेल्प लाइन/1098 चाइल्ड हेल्प लाइन/102 स्वास्थ्य सेवा/108 एम्बूलेन्स सेवा के बारे में जानकारी दी गई । इस दौरान अवगत कराया गया कि सभी थानो में महिलाओ की सुरक्षा/सहायता हेतु एक महिला हैल्पडेस्क बनाया गया है, जहाँ पर महिला कर्मी द्वारा महिलाओ की शिकायत सुनी जाती है तथा समय से उनका निस्तारण किया जाता है । इसके साथ ही मौजूद महिलाओं/बालिकाओं को महिला सुरक्षा सम्बन्धी हेलपलाइन नम्बरों के सम्बन्ध में पंपलेट वितरित करते हुए विस्तार से जानकारी देने के साथ ही सभी महिलाओं/बालिकाओ को हेल्पलाइन नम्बर का निर्भीक होकर उपयोग करने हेतु तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने व निर्भीक होकर अपने अपने क्षेत्र में कार्य करने/शिक्षा ग्रहण करने के लिये प्रेरित किया गया। इंटरनेट मीडिया पर अपनी प्राइवेसी रखते हुये उसका प्रयोग करने के लिये कहा गया । साथ ही महिला बीट पुलिस अधिकारी द्वारा महिलाओं/बालिकाओं की समस्याओं को सुना गया ।

इसी क्रम में कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं/बालिकाओ को जनपद में गठित “एंटी रोमियो स्क्वायड” टीम के बारे में अवगत कराया गया तथा बताया गया कि सादे वस्त्रों में तथा प्राइवेट वाहनो से सार्वजनिक स्थलो यथा- स्कूल, कालेज व कोचिंग संस्थान के आसपास व ऐसे स्थान जहाँ पर महिलाओ एवं बालिकाओ का अधिकतर आवागमन होता है उनको भौतिक रुप से चिन्हित कर शोहदो/मनचलो के द्वारा आपत्तिजनक हरकतो को रोकने के उद्देश्य से सघन चेकिंग कर लोगो से पूछताछ की जाती है। अनावश्यक रुप से मौजूद शोहदो/मनचलो को हिदायत दी जाती है ।

chat bot
आपका साथी