वाराणसी में बोले राज्यमंत्री डा. नीलकंठ तिवारी - 'स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेकर बनेगा आत्मनिर्भर भारत'

डा. नीलकंठ तिवारी ने वाराणसी में कहा कि स्वतंत्रा सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेकर हम आत्मनिर्भर भारत का कर सकते हैं। युवा पीढ़ी अपने पुरातन पीढ़ी व उसकी डोर से अलग हो जाएगी तो निश्चित रूप से अपने वास्तविक उद्देश्य से भटक जाएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 03:02 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 03:02 PM (IST)
वाराणसी में बोले राज्यमंत्री डा. नीलकंठ तिवारी - 'स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेकर बनेगा आत्मनिर्भर भारत'
डा. नीलकंठ तिवारी ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेकर हम आत्मनिर्भर भारत का कर सकते हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। राज्यमंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने वाराणसी में कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से प्रेरणा लेकर हम आत्मनिर्भर भारत का कर सकते हैं। युवा पीढ़ी अपने पुरातन पीढ़ी व उसकी डोर से अलग हो जाएगी तो निश्चित रूप से अपने वास्तविक उद्देश्य से भटक जाएगी। डा. तिवारी प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, लखनऊ की ओर से बुधवार को राजकीय बालिका इंटर कालेज परिसर में आयोजित चित्र प्रदर्शनी को संबोधित कर रहे थे। इसके पूर्व उन्होंने इसका उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों ने जो सपना देखा था, नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 से ही प्रधानमंत्री बनने उस दिशा में काम शुरू कर दिए। गरीबी उन्मूलन व रोजगार की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। बापू के स्वच्छ भारत की परिकल्पना को पूरा करने की दिशा में प्रयास जारी है। शौचालय, आवास, उज्ज्वला योजना व आयुष्मान भारत ने देश के नागरिकों स्वच्छ व सुंदर जीवन जीने सौगात दी है। वहीं सांस्कृतिक केंद्रों का भी विकास हो रहा है। लोक संपर्क एवं संचार ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के प्रधान महानिदेशक सत्येंद्र प्रकाश ने आने वाले दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में इस तरह की प्रदर्शन के माध्यम से देश के नागरिकों को यह बताना चाहते हैं कि स्वतंत्रता आंदोलन कितना बड़ा संघर्ष था।

हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने किस तरह का बलिदान दिया जिसके परिणाम स्वरूप हम आजाद भारत में सांस ले रहे हैं। उनके बलिदानों के प्रति हम अपने आपको आत्मसात कैसे करें, इस दिशा में यह आयोजन काफी कारगर साबित होगा। इस पूर्व विद्यालय की छात्राओं ने रैली निकाली तथा सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को मंत्री ने पुरस्कृत किया। जबकि कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से सबका मन मोह लिया। चित्र प्रदर्शनी देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।

chat bot
आपका साथी