बता रहे प्रवासी, पीएम ने बदल दी काशी

विदेश में बसे प्रवासियों की नजर भी बीते लोकसभा चुनाव पर लगी थी। उनके मुताबिक पीएम ने काशी को बदल दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 01:25 AM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 06:24 AM (IST)
बता रहे प्रवासी, पीएम ने बदल दी काशी
बता रहे प्रवासी, पीएम ने बदल दी काशी

वाराणसी : विदेश में बसे प्रवासियों की नजर भी बीते लोकसभा चुनाव पर लगी थी। खासकर उन प्रवासियों में भी जो बनारसी थे उनकी नजरें सीधे अपने सांसद यानि पीएम नरेंद्र मोदी पर थीं। चुनाव परिणाम आने के बाद प्रवासियों ने भी मोदी की जीत पर अपने विचार साझा कर जीत की वजहों को और स्पष्ट किया। उम्मीद जताई कि अगले पांच वर्ष में काशी और भी निखर कर सामने आएगी।

काशी में इसी वर्ष 21 से 23 जनवरी तक मनाया गया प्रवासी भारतीय दिवस कई मायनों में अनोखा था। आयोजन का थीम 'भारत के निर्माण में प्रवासियों की भूमिका' ने कुछ ऐसी जमीन बनाई कि वाराणसी से प्रवासियों के स्नेह का नाता लंबे समय तक के लिए जुड़ गया। वाराणसी से जुड़े प्रवासियों ने भी इस कार्यक्रम में शिरकत की और बदलते बनारस को काफी समय बाद करीब से महसूस किया। उनमें कई पहले के बनारस की बदहाली के गवाह हैं। अब वे मोदी के रिकार्ड जीत के बाद अपने सांसद के कार्यो को मुक्त कंठ से सराहा।

----------------

स्वच्छता ने बदली छवि

पीएम मोदी के आने के बाद से बदली हुई काशी को सड़क से घाट तक स्वच्छ देखना काफी सुखद लगता है। खूबसूरत पेंटिंग और सड़कों पर रात की रोशनी ने मेरे गृह जनपद वाराणसी को अनोखा स्वरूप दिया है।

- रीना कुमार, लॉस एंजल्स।

------------------

काशी में बदली है साज सज्जा

बचपन में दुर्गाकुंड देखा था अब कुंड की रंगाई, सफाई, फौव्वारा, लाइट से रात का दृश्य अद्भुत है। विदेश में बसे लोग काशी आने की इच्छा जाहिर करने लगे हैं। काशी का दुनिया में कोई सानी नहीं और इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को जाता है।

- श्वेता मिश्रा, क्वींसलैंड, आस्ट्रेलिया

-----------------

दो दशकों से देखी है काशी

क्षय होती काशी से मन दुखी था, मगर पिछले पाच साल में काशी को पहले से ज्यादा सुंदर महसूस कर रहा हूं। काशी से प्रधानमंत्री के जुड़ाव ने यहा विकास में नई जान डाल दी है। बाबा की नगरी का जीर्णोद्धार, मा गंगा की सफाई और कारीडोर जैसे प्रोजेक्ट से वाराणसी और भी निखर रही है।

- डा. आशुतोष मिश्र, सीईओ, आस्ट्रेलिया-इंडिया इंगेजमेंट।

-------------------

पाच वर्ष में बहुत बदली काशी

बनारस आता रहा हूं, मगर पीएम नरेंद्र मोदी के आने के बाद पाच वर्ष में काशी को बदलते करीब से देखा है। घाट, एयरपोर्ट, कन्वेंशन सेंटर जैसी मेगा परियोजनाएं छवि निखारने वाली हैं। यहा का जायका विदेशियों के जुबान पर चढ़ गया है। प्रवासी भारतीय दिवस के बाद यकीनन इसे आकर्षित करेगा।

- अंशुमान कुमार त्रिखा, लॉस एंजिल्स कैलिफोर्निया।

------------------

वैश्विक सुविधाओं ने बढ़ाई रौनक

पाच वर्ष में वाराणसी काफी बदली है, आगे और भी दिव्य होगी। यहा घाट से लेकर सड़कों तक की स्वच्छता ही नहीं बल्कि अब यहा थ्री स्टार और फाइव स्टार सुविधाएं भी वैश्विक हैं। एयरपोर्ट, रेल और सड़क मार्ग की बेहतरीन कनेक्टिविटी ने बनारस को अब काफी करीब ला दिया है।

- पारितोष मिश्र, पर्थ, आस्ट्रेलिया

chat bot
आपका साथी