यूपी बोर्ड की परीक्षा केंद्र के लिए स्कूलों की बनेगी मेरिट सूची, चंदौली में होगी जियो टैगिंग

माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा-2022 के लिए केंद्रों के निर्धारण की तैयारी शुरू कर दी है। प्रधानाचार्यों से आनलाइन सूचनाएं मांगी गई हैं। इसी माह तक विद्यालयों को परिषद की वेबसाइट पर सभी जानकारियां उपलब्ध करानी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 05:32 PM (IST)
यूपी बोर्ड की परीक्षा केंद्र के लिए स्कूलों की बनेगी मेरिट सूची, चंदौली में होगी जियो टैगिंग
निर्देश पर शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा-2022 के लिए केंद्रों के निर्धारण की तैयारी शुरू कर दी है।

जागरण संवाददाता, चंदौली। माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा-2022 के लिए केंद्रों के निर्धारण की तैयारी शुरू कर दी है। प्रधानाचार्यों से आनलाइन सूचनाएं मांगी गई हैं। इसी माह तक विद्यालयों को परिषद की वेबसाइट पर सभी जानकारियां उपलब्ध करानी है। 24 जनवरी तक परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करना है।

परीक्षाएं शुरू होने से पूर्व सभी तैयारियां पूरी कराने के लिए विभाग गंभीर है। विद्यालयों के बीच की दूरी की जिओ टैगिंग कराई जाएगी। सीसी कैमरा व वायस रिकार्डर युक्त स्कूल को केंद्र बनाने की सूची में शामिल किया जाएगा। जिला स्तरीय समिति आनलाइन अपलोड की गई सूचनाओं का सत्यापन कराएगी। सुविधाओं के आधार पर राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्त विहीन विद्यालयों की अलग-अलग मेरिट सूची बनाई जाएगी। चाक-चौबंद व्यवस्था वाले विद्यालयों को केंद्र निर्धारण में वरीयता दी जाएगी। कोरोना संक्रमण की वजह से बीते सत्र में बिना परीक्षा दिए ही विद्यार्थी उत्तीर्ण हो गए। इस बार केंद्र बनाकर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के छात्रों की सभी विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी।

केंद्र निर्धारण को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है

केंद्र निर्धारण को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रधानाचार्यों को आनलाइन सूचना अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। समिति का गठन किया जाएगा, जो विद्यालयों में सुविधाओं व संसाधनों का पड़ताल करेगी। इसके बाद बोर्ड को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

- डाक्टर विजय प्रताप सिंह, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी