Varanasi City Weather Update : पारा दोबारा चालीस डिग्री के पास, दोपहर में लू का भी असर

पूर्वांचल में मौसम का रुख बारिश के बाद बदल गया है सर्द गर्म का मेल जहां मौसमी बीमारियां दे रहा है वहीं लोगों को भी असमंजस में डाल रहा है। रातें सर्द हो गई हैं और दोपहरी तप रही है। वातावरण में नमी का स्‍तर भी बढ़ा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:16 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 09:16 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : पारा दोबारा चालीस डिग्री के पास, दोपहर में लू का भी असर
पूर्वांचल में इस समय रातें सर्द हो गई हैं और दोपहरी तप रही है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख बारिश के बाद बदल गया है, सर्द गर्म का मेल जहां मौसमी बीमारियां दे रहा है वहीं लोगों को भी असमंजस में डाल रहा है। रातें सर्द हो गई हैं और दोपहरी तप रही है। वातावरण में नमी का स्‍तर भी बढ़ा है और आसपास बादलों की सक्रियता भी दिख रही है। इस लिहाज से इस पूरे पखवारे मौसम का यही मिला जुला नजारा देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने इस सप्ताह के आखिर तक बादलों की दोबारा सक्रियता का अंदेशा जाहिर किया है। इसके बाद दोपहर में गर्मी बढ़नी शुरू हो जाएगी और लू के थपेड़ों का असर अगले दो माह तक पूर्वांचल को झेलना पड़ेगा।

रविवार की सुबह आसमान में मामूली बादलों का असर रहा और दिन चढ़ने पर बादलों की सक्रियता भी पूरी तरह खत्‍म होती चली गई। ठंडी हवाओं का सुबह जोर रहा तो लोगों को कुछ राहत भी रही, हालांकि दिन चढ़ने के साथ नौ बजे के बाद धूप चटख हुई तो लोगों को धूप का भी पर्याप्‍त असर दिखा। हवाओं ने नमी गायब थी तो शुष्‍क हवाएं धरती की बची नमी भी दिन भर सोखती रहीं। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब दोपहर और भी तपेगा और लू का असर भी सप्‍ताह भर में दिखने लगेगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा, इस दौरान अंचलों में कुछ जगहों पर मामूली बूंदाबांदी भी 0.2 मिमी तक दर्ज की गई। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 43 फीसद और न्‍यूनतम 24 फीसद दर्ज की गई। दक्षिण में बादलों की सक्रियता का दौर बना हुआ है, हवाओं का रुख उत्‍तर की ओर बना रहा तो आने वाले कुछ घंटों में बादलों की कुछ सक्रियता दिख सकती है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख दोबारा बदलेगा और लोगों को ठंड गर्म का मेल देखने को मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी