बीएचयू के ब्लड बैंक में सदस्यों ने किया 121 यूनिट रक्तदान, अतुल्य काशी संस्था ने किया आयोजन

तुल्य काशी संस्था की ओर सर सुंदरलाल अस्पताल बीएचयू के ब्लड बैंक के सहयोग से एनएसएस कार्यालय के पास रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में सदस्यों ने 121 यूनिट रक्तदान किया। इसमें महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:21 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 07:21 PM (IST)
बीएचयू के ब्लड बैंक में सदस्यों ने किया 121 यूनिट रक्तदान, अतुल्य काशी संस्था ने किया आयोजन
अतुल्य काशी संस्था की ओर बीएचयू के ब्लड बैंक के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। अतुल्य काशी संस्था की ओर सर सुंदरलाल अस्पताल, बीएचयू के ब्लड बैंक के सहयोग से एनएसएस कार्यालय के पास रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। संस्था के अध्यक्ष विनय गुप्ता, सचिव शैलेश गुप्ता, ऋषिकेष सिंह, रूपेश चौरसिया, विनय राय, अश्विनी सिंह, योगेश सिंह, जागृत, सुदीप महेंद्र, अनूप श्रीवास्तव, पंकज श्रीवास्तव आदि के निर्देशन में यह शिविर सुबह नौ से शाम तीन बजे तक हुई। ब्लड बैंक प्रभारी डा. संदीप कुमार ने बताया कि शिविर में सदस्यों ने 121 यूनिट रक्तदान किया। इसमें महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस नेक कार्य के दौरान कन्नौज के सांसद व भाजपा प्रदेश महामंत्री सुब्रत पाठक, काशी क्षेत्र मंत्री अशोक तिवारी, ब्लड बैंक के आशुतोष सिंह आदि मौजूद थे।

कोविड-19 पर काफी हद तक नियंत्रण पाने के बाद मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन दोबारा शुरू हुआ। रविवार को एक बार फिर से जिले के सभी ग्रामीण व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में मरीजों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच की गयी। इसके साथ ही मरीजों निःशुल्क दवा एवं चिकित्सीय परामर्श भी दिया गया। इस अवसर पर अपर निदेशक/मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह ने शहरी पीएचसी सेवासदन व सीएचसी दुर्गाकुंड का निरीक्षण किया । इस दौरान उन्होंने समस्त चिकित्सीय व स्वास्थ्य सुविधाओं का अवलोकन किया। इसके साथ ही चिकित्सक व समस्त स्टाफ को दिशा-निर्देश भी दिए। डॉ वीबी सिंह ने बताया कि जिले की 52 पीएचसी में मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। मेले का उद्देश्य है कि एक ही छत के नीचे लोगों को अधिकाधिक स्वास्थ्य सुविधाएं, जांच, उपचार और दवाएं आदि उपलब्ध हो। हमारा प्रयास है कि इस मेले से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों। उन्होंने बताया कि मेला परिसर में प्रवेश करने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है।

मेले में मास्क और सेनिटाइजर की भी व्यवस्था है। सभी लोग सहयोगात्मक व्यवहार करें। इससे जांच, उपचार और दवाओं आदि की सुविधा आसानी से मिल सकेगी। मेले में 2278 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई जिसमें 912 पुरुषों, 1021 महिलाओं और 345 बच्चों को देखा गया । इन स्वास्थ्य मेलों में आयुष्मान भारत योजना के स्टॉल लगाकर 210 लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड भी बनाए गए। इस दौरान कोविड हेल्प डेस्क पर 1310 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गईं, जिसमें 571 व्यक्तियों का एंटीजन किट से कोरोना टेस्ट किया गया जिसमें सभी व्यक्ति निगेटिव पाये गए। इसके अलावा 26 लोगों की हेपेटाइटिस-बी की जांच हुई, बुखार के 203 , 105 लोगों की मलेरिया जांच में एक भी पॉजिटिव नहीं, 27 लिवर, 173 मरीज श्वसन, 185 उदर, 99 मधुमेह, 307 त्वचा संबन्धित मरीज, 11 टीबी के संभावित लक्षण दिखने वाले व्यक्ति, 42 एनीमिक (खून की कमी), 79 हाईपेर्टेंशन, 97 महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच (एएनसी), 868 अन्य रोगों के मरीज देखे गए। वहीं 10 मरीजों को संदर्भित किया गया। मेले में 2 कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया गया। 10 मरीजों को चिकित्सीय उपचार के लिए भेजा गया। इसके अलावा 4 मरीज को जनरल सर्जरी एवं 40 मरीजों को आँख की स्क्रीनिंग की गयी जिसमें 2 मरीजों को सर्जरी, 3 मरीजों को ईएनटी सर्जरी, 1 मरीज को ओब्स एवं गायनी सर्जरी के लिए चिन्हित किया गया। जिला स्तर पर मेले में 109 मेडिकल ऑफिसर एवं 367 पैरामेडिकल स्टाफ ने कार्य किया।

chat bot
आपका साथी