मऊ के डीएम का दावा ; गैस रिसाव के बाद ही आग लगने से हुआ विस्फोट, एचपी के एरिया मैनेजर ने दावे को किया खारिज

मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली के वलीदपुर मोहल्ले के बिचलापुरा में हुए हादसे के कारण को लेकर अभी भी स्थिति स्पष्ट नहीं हो रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 08:56 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 07:50 AM (IST)
मऊ के डीएम का दावा ; गैस रिसाव के बाद ही आग लगने से हुआ विस्फोट, एचपी के एरिया मैनेजर ने दावे को किया खारिज
मऊ के डीएम का दावा ; गैस रिसाव के बाद ही आग लगने से हुआ विस्फोट, एचपी के एरिया मैनेजर ने दावे को किया खारिज

मऊ, जेएनएन। मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली के वलीदपुर मोहल्ले के बिचलापुरा में हुए हादसे के कारण को लेकर अभी भी स्थिति स्पष्ट नहीं हो रही है। जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी और सीएफओ सुभाष कुमार अभी भी रिसाव के बाद स्वीच आने करने बाद लगी आग से विस्फोट होने के बयान पर कायम हैं। जबकि गैस कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम(एचपी) के एरिया मैनेजर अंबरेष कुमार रसोई के रिसाव और सिलेंडर से फटने से इस तरह का हादसा होने को पूरी तरह खारिज कर दिया।

कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को प्रेस प्रतिनिधियों से जिलाधिकारी ने बताया कि हादसे का कारण सिलेंडर से गैस रिसाव के बाद स्वीच ऑन करने के बाद विस्फोट हो गया। क्योंकि गैस इतनी निकल चुकी थी कि प्राकृतिक हवा से मिलने के बाद वह हल्की हो गई और उसकी तीव्रता बढ़ गई। उन्होंने बताया कि सिलेंडर में विस्फोट नहीं हुआ लेकिन लीकेज के कारण उसके नॉब पर आग लगी थी। मलबे से निकालने के बाद भी सिलेंडर से गैस का रिसाव हो रहा था, जिसे जांच के लिए सुरक्षित रखा गया है। उधर, प्रेसवार्ता समाप्त होने के बाद सभागार में ही एचपी के एरिया मैनेजर ने पहले से किसी प्रकार की बाइट देने से इन्कार कर दिया लेकिन औनपचारिक वार्ता में दावा किया कि सिलेंडर से रिसाव के बाद गैस अधिकतम पांच फीट ऊपर ही तक रह जाती है। ऐसे में यदि आग लग भी गई तो उससे विस्फोट नहीं हो सकता है। बल्कि आग से और क्षति हो सकती है। यह भी दावा किया कि यदि एक सिलेंडर फट भी गया तो किसी मकान की छत या दीवार गिराने की उसमेें तीव्रता नहीं होती है। बहरहाल, जिलाधिकारी और गैस कंपनी के एरिया मैनेजर की बातों में कितनी सच्चाई है, इसका खुलासा एटीएस की जांच में ही होना संभव है। 

बीमा कंपनी कर रही सर्वे, मुआवजे का आश्वासन

कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेस प्रतिनिधियों से एचपी गैस कंपनी के एरिया मैनेजर अंबरेष कुमार ने बताया कि हर एक उपभोक्ताओं का बीमा होता है। घटना के बाद बीमा कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी सर्वे कर रहे हैं। चूंकि सिलेंडर में रिसाव के चलते विस्फोट होना बताया जा रहा है। इसलिए उसकी गहनता से छानबीन करने के बाद पीडि़त परिवारों को बीमा कंपनी निर्धारित धनराशि का भुगतान करेगी। उन्होंने बताया कि गैस सिलेंडरों की रि-फिलिंग के पहले तिमाही जांच की जाती है।

chat bot
आपका साथी