कोरोना के कारण खो गई है शरीर की ऊर्जा और ताकत? अपनी डाइट में करें आवश्‍यक बदलाव

अगर आप कोरोना से ठीक हो गए हैं तो बिल्कुल बेफिक्र नहीं हो जाइए।

जब आप कोविड-19 पॉजिटिव थे तो आपके शरीर में अभी कमजोरी हो रही होगी। शरीर में थकान रहती होगी काम करने की ऊर्जा कम हो गई होगी। यह समस्या इसलिए होती है कि आपके शरीर की सारी ताकत व ऊर्जा कोरोन होने के कारण इंफेक्शन से लड़ने में लग गई।

Abhishek SharmaSat, 08 May 2021 07:16 PM (IST)

वाराणसी [मुकेश चंद्र श्रीवास्तव]। अगर आप कोरोना से ठीक हो गए हैं तो बिल्कुल बेफिक्र नहीं हो जाइए। कारण कि जब आप कोविड-19 पॉजिटिव थे तो आपके शरीर में अभी कमजोरी हो रही होगी। साथ ही सुबह जल्दी नींद नहीं खुलती होगी, शरीर में थकान रहती होगी, काम करने की ऊर्जा कम हो गई होगी। यह समस्या इस लिए होती है कि आपके शरीर की सारी ताकत व ऊर्जा कोरोन होने के कारण इंफेक्शन से लड़ने में लग गई। ऐसे में अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए अपनी दिनचर्या एवं आहार-विहार पर विशेष ध्यान देना होगा। ताकि आप न सिर्फ जल्दी स्वस्थ हो बल्कि संक्रमण से लड़ने के दाैरान खोई हुई ऊर्जा व ताकत भी वापस पा सकें। 

एम्स नई दिल्ली, फोर्टिस, मेदांता की पूर्व एवं ईएसआइसी अस्पताल-वाराणसी की वर्तमान डाइटिशियन रितू पुरी बताती हैं कि आप चाहे हाल ही में कोरोना से ठीक ही क्यों न हुए हो, फिर भी आपको कई तरह की सावधानियां बरतनी होंगी। एक अच्छी डाइट ही आपके शरीर की मदद कर सकती है। विटामिन डी, मूंगफली, फल-सब्जियां, तरल पदार्थ आदि के नियमपूर्वक सेवन से आपकी रिकवरी तेजी से हो जाएगी।

कोरोना के बाद जल्द रिकवरी के लिए डाइट में यें चीजें करें शामिल 

इस लिए प्रोटीन जरूरी : प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने पर डैमेज हो चुके बॉडी टिश्यू रिपेयर होंगे, बीमारी के दौरान हुए मसल लॉस की भरपाई होगी और आपकी इम्यूनिटी वापस लाने में भी मदद मिलेगी। प्रोटीन को ऊर्जा का भी महत्वपूर्ण श्रोत माना जाता है और उचित मात्रा में प्रोटीन लेने से आपको बीमारी से मिली कमजोरी दूर करने में भी मदद मिलेगी। आपका खाना प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए। इसमें दालें, फलियां, मूंगफली, दूध, दही, चीज, सोया, अंडे, पनीर, मछली और चिकन को शामिल करना चाहिए। आपका प्रतिदिन प्रोटीन इनटेक 75-100 ग्राम तक होना चाहिए। 

फल, सब्जियां भी खाएं : कोरोना हो या कोई अन्य सामान्य संक्रमण। यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देते हैं। इस दौरान विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की कमी को पूरा करने के लिए आपके शरीर को रिकवरी डाइट की खास जरूरत होती है। इसलिए अपने भोजन में खूब सारे ताजे और मौसमी फल, सब्जियों को शामिल करें। 

कैलोरी को नहीं करें नजरअंदाज : जब आप वजन कम कर रहे हों उस वक्त कम कैलोरी वाला भोजन सबसे अच्छा विकल्प होता है, लेकिन कोविड-19 से उबरने के दौरान आपको ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है, जितनी ज्यादा आप कैलोरी लेंगे उतना ही अच्छा आप इस संक्रमण से लड़ पाएंगे। ध्यान रहे कि जब आप कैलोरी से भरपूर भोजन ले रहे हों तो इसमें हेल्दी कार्ब होने चाहिए। इस दौरान आप अनाज, दलिया, ओअट्स, चावल, दूध, एवेकाडो, दाल, देसी-घी और भुना हुआ चना खा सकते हैं।  

    

खूब तरल पदार्थ लें  : संक्रमण और बुखार के चलते आपके शरीर में फ्लूड की कमी हो जाती है। इसलिए जब आप कोविड-19 से उबर रहे हैं तो आपको खूब सारे तरल पदार्थ लेने की जरूरत है, ताकि आप जल्द से जल्द ठीक हो सकें। प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पिएं। इसके अलावा सूप, शोरबा, हर्बल चाय, काढ़ा, फलों व सब्जियों का जूस और कैफीन मुक्त ड्रिंक पी सकते हैं। 

नट्स और बीज खाए  : नट्स और बीज भी दिन में चार से पांच बार अपनी डाइट में लें। जैसे की बादाम, किशमिश, अखरोट। बादाम विटामिन-ई से भरे होते हैं, जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। ये आपके शरीर की खोई ऊर्जा को लौटाते हैं। आप रिकवरी में तेजी लाने के लिए अन्य ड्राई फ्रूट्स, एवाकाडो और दूसरी विटामिन-ई से भरपूर चीज़ों का भी सेवन कर सकते हैं।  

  

विटामिन- डी : आपको प्रतिदिन 15-20 मिनट धूप भी लेनी चाहिए, ताकि विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सके। अगर किसी कारण धूप का सेवन नहीं कर पा रहे हैं तो आप विटामिन–डी की सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.