कोविड -19 के दौरान न्यू ट्रेण्ड कॅरिअर के साथ बनाये करिअर की राहें आसान : रवींद्र सहाय

शिक्षा के बदलते स्वरूप और नये तरह की आन लाइन शिक्षा को अपनाते हुये कैसे इस प्राकृतिक आपदा के कारण उत्पन्न हुए परिवर्तन को स्वीकार किया जाय और इसमें रहते हुए किस प्रकार का कॅरिअर की राह चुनी जाय ये एक बड़ी चुनौती बन कर सामने आई है ।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:27 AM (IST)
कोविड -19 के दौरान न्यू ट्रेण्ड कॅरिअर के साथ बनाये करिअर की राहें आसान : रवींद्र सहाय
किस प्रकार का कॅरिअर की राह चुनी जाय ये एक बड़ी चुनौती बन कर सामने आई है ।

वाराणसी [अजय कृष्ण श्रीवास्तव]। कोविड-19 विद्यार्थियों के मन करियर को लेकर के संशय की स्थिति पैदा कर दी है जिसमें हर छात्र भविष्य की राह चुनने में उहापोह की अवस्था में है। शिक्षा के बदलते स्वरूप और नये तरह की आन लाइन शिक्षा को अपनाते हुये कैसे इस प्राकृतिक आपदा के कारण उत्पन्न हुए परिवर्तन को स्वीकार किया जाय और इसमें रहते हुए किस प्रकार का कॅरिअर की राह चुनी जाय ये एक बड़ी चुनौती बन कर सामने आई है ।

जागरण प्रतिनिधि से बातचीत करते हुए करियर गुरु रवींद्र सहाय ने बताया कि समय तेजी से करवट ले रहेगा । सफल व्यक्ति वहीं होता है जो समय व परिस्थितियों के अनुसार अपने आप को ढाल लेता ह़ै । वर्तमान परिवेश में न्यू ट्रेंड कॅरियर की आपार संभावानाएं है । ऐसे न्यू ट्रेंड को अपनाकर अच्छे करिअर की राहों पर चला जा सकता है ।

कहा कि आत्मविश्वास और सकारात्मक उर्जा के साथ लें निर्णय अक्सर ये देखा जाता है कि यदि कक्षा 12 के किसी छात्र से उनके भविष्य के लक्ष्यों के बारे में पूछें, तो उनके उत्तर में भ्रमित करने वाले उत्तर मिलने की संभावना अधिक दिखाई देती है। ऐसा नहीं है कि वे महत्वाकांक्षी हैं या भविष्य में क्या करना है, इसके बारे में उनके मन में कोई विचार नहीं है बल्कि इसका कारण यह है कि वे अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए सही कदम या किस प्रकार की शैक्षिक योग्यता चुननें में भ्रमित है या नहीं जानते हैं।

चूंकि, एक छात्र के पास चुनने के लिए डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और डिग्री कोर्स का ढेर होता है और यह उनके लिए भ्रामक और असीम हो सकता है। ऐसे मामलों में सबसे अच्छी सलाह यह है कि आप उस पाठ्यक्रम का अनुसरण करें और आगे बढ़ें, जिसमें आपकी रुचि हो और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ हासिल करने की प्रेरणा मिले।

स्वयं से करें कुछ सवाल

कक्षा 12 के छात्रों पाठ्यक्रम चुनने से पहले कुछ सवाल स्वयं से करना चाहिये

क्या आप ऐसा कोर्स चुनेंगे जो, जिसमें आपके दोस्त पढ़ रहे हों

क्या आप अपनी रूचि कोही अपना करियर बनायेंगे ?

क्या आप इस कोर्स को अभी या बाद में करना चाहते हैं?

क्या इस कोर्स की इन दिनों कोई प्रासंगिकता है?

इन पाठ्यक्रमों या करियर क्षेत्र में आगे बढ़ने के बाद क्या जॉब और पे पैकेज उपलब्ध हैं?

इस पाठ्यक्रम का अध्ययन करने के लिए आपको किन परीक्षाओं में शामिल होना होगा?

इस करियर क्षेत्र में कैंपस प्लेसमेंट की स्थिति क्या है ?

परंपरागत कैरियर विकल्प : परंपरागत रूप से, छात्र शिक्षा की निम्नलिखित तीन धाराओं में से चुन सकते हैं I विज्ञान, वाणिज्य और कला। आइए हम छात्रों के साथ कुछ सबसे लोकप्रिय विकल्पों पर नजर डालें I

विज्ञान के छात्रों के लिए पीसीएम के साथ विकल्प : कक्षा 12 वीं के छात्र आमतौर पर गणित या जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी) के साथ भौतिकी और रसायन विज्ञान का अध्ययन करते हैं। कुछ शैक्षिक संभावनाएं जो वे तलाश सकते हैं वे हैं -

बीएससी : इसे बैचलर ऑफ साइंस भी कहा जाता है। पीसीएम और पीसीबी दोनों छात्र इस तीन साल के कार्यक्रम में नामांकन करना चुन सकते हैं।

आप पास या ऑनर्स कोर्स करना चुन सकते हैं। छात्रों के लिए वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों के रूप में कई कैरियर के अवसर हैं।

बीटेक : पीसीएम छात्रों के लिए बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी एक लोकप्रिय कोर्स है। आपके पास विभिन्न क्षेत्रों जैसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियर, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, ऑटोमोबाइल इंजीनियर, एयरोस्पेस इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, जैसे कई क्षेत्रों में एक इंजीनियर बनने का विकल्प है। यह भारत भर में सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में से एक है।

बीसीए : बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन का मतलब है कि आप चार साल के प्रोग्राम के लिए कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं। करियर विकल्प के रूप में, यह डिजिटल और डेटा की दुनिया में करियर स्थापित करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एकदम सही है।

अपना कोर्स पूरा करने के बाद, आप न्यू ट्रेण्ड कॅरिअर डेटा साइंस, मशीन लर्निंग और बिग डेटा के क्षेत्र में पेशेवर योग्यता प्राप्त कर सकते हैं। अन्य विकल्प जो आप चुन सकते हैं वे हैं वेब डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग और वेबसाईट एडमिनिस्ट्रेशन । बीटेक और बीसीए दोनों छात्रों के पास आज डेटा साइंस की दुनिया का पता लगाने का अवसर है। छात्र डेटा का प्रबंधन करने और उन रुझानों का पता लगाने में मदद करने के लिए कंप्यूटर भाषाओं, प्रोग्रामिंग और गणित के ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं । दुनिया भर के व्यवसाय और सरकारें, नीतियों का निर्माण करने के लिए ऐसे वैज्ञानिकों की ओर रुख कर रही हैं जो बेहतर आउटपुट देंगे - एक आईबीएम लिस्टिंग जिसमें कहा गया है कि डेटा वैज्ञानिकों के लिए नौकरियों के बढ़ने की उम्मीद है। भारी मांग को देखते हुए, पीसीएम उम्मीदवारों के लिये एक न्यू ट्रेण्ड आकर्षक क्षेत्र है।

बीआर्च : आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री पांच वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम है जो उन्हें भवन निर्माण के पीछे के विज्ञान का ज्ञान देता है। इंजीनियरिंग 12 वीं के छात्रों के लिए इंजीनियरिंग ड्राइंग या कंप्यूटर साइंस के साथ पीसीएम का संयोजन अत्यधिक अनुशंसित है। मान्यता प्राप्त कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए सभी उम्मीदवारों को एनएटीए (नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर) उत्तीर्ण करना होगा। आप इमारतों की खूबसूरती बढ़ाने और उसे नया लुक देने के लिए न्यू ट्रेण्ड इंटीरियर डिजाइन के साथ वास्तुकला को जोड़ सकते हैं जो आज बहुत डिमान्डिग है ।

पीसीबी के साथ विकल्प

एमबीबीएस : बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी पीसीबी पढ़ने वाले छात्रों के लिए सबसे लोकप्रिय शिक्षा विकल्प है। साढ़े पांच साल का कोर्स डॉक्टर सर्जन की कठोर मांगों के लिए छात्रों को पढ़ाता है। आपके द्वारा चुनी जा सकने वाली विशेषज्ञता कई हैं, और यह सबसे पुरस्कृत अवसरों में से एक माना जाता है। कई डॉक्टर अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने और पथ-ब्रेकिंग उपचार के विकल्प बनाने के लिए मैदान से हट जाते हैं।

आप एमसीआई (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) द्वारा अनुमोदित किसी भी मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस कर सकते हैं।

बीडीएस: दंत चिकित्सक बनने के लिए छात्रों को पांच साल के बैचलर इन डेंटल सर्जरी कोर्स से गुजरना होगा। यह उन कई छात्रों की पहली पसंद है जो डॉक्टर से सर्जन या दवा के डॉक्टर का दबाव कम करना चाहते हैं। पाठ्यक्रम पूरा करने वाले छात्र डेंटल सर्जन बनना चुन सकते हैं।

आप पाठ्यक्रम के बाद एक प्रमाणित चिकित्सक होंगे और आपके पास अपना अभ्यास शुरू करने या अस्पताल में भर्ती होने का विकल्प होगा।

बीफार्मा : फार्मेसी में एक स्नातक पीसीबी छात्रों के लिए एक और आकर्षक पाठ्यक्रम है। यह मूल रूप से चार साल का पाठ्यक्रम है, और आप पूरा होने के बाद एक रसायनज्ञ के रूप में अभ्यास शुरू कर सकते हैं। डिग्री वाले अभ्यर्थियों को अच्छी वेतन पैकेज और अन्य भत्तों के साथ मेडिकल कंपनियों के लिए मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में पसंद किया जाता है।

आप कई बीमारियों और संक्रमणों के लिए सफलता उपचार बनाने के लिए दुनिया भर के अनुसंधान प्रयोगशालाओं में भी शामिल हो सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग : यह चार साल का कोर्स है और भारतीय नर्सिंग परिषद द्वारा अनुमोदित है। आप अपने-अपने कॉलेजों के लिए विभिन्न राज्यों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं में से किसी एक को क्रैक करके बी.एससी-नर्सिंग कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

पैरामेडिक्स : कई अन्य पैरामेडिकल कोर्स भी हैं, जिन्हें छात्र 10+2 के बाद कर सकते हैं। पैरामेडिकल पाठ्यक्रम विशेष पाठ्यक्रम हैं जो किसी विशेष डोमेन में उप-विशेषज्ञता लेते हैं। पैरामेडिकल पेशेवर डॉक्टरों की तरह समान रूप से मांग में हैं। कुछ लोकप्रिय पैरामेडिकल कोर्स फिजियोथिरेपी, ईसीजी तकनीक, एनेस्थीसिया, लैब टेक्नीशियन और अन्य हैं। इन पाठ्यक्रमों मं कम से कम चार साल के पूर्णकालिक अध्ययन और अभ्यास की आवश्यकता होती है।

भारत में समग्र चिकित्सा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, डॉक्टर, पैरामेडिक्स और नर्सिंग स्टाफ जैसे चिकित्सा पेशेवर भारी मांग में हैं। डब्लूएचओ ने 1: 1000 पर एक आदर्श चिकित्सक को रोगी अनुपात की सिफारिश की थी, इसलिए, देश को अभी भी बहुत सारे डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों की आवश्यकता है।

वाणिज्य छात्रों के लिए कैरियर विकल्प

कॉमर्स की पढ़ाई करने वाले 12 वीं कक्षा के छात्र इकोनॉमिक्स, अकाउंट्स, बिजनेस स्टडीज और गणित को कवर करेंगे।

बीकाम' : यह वाणिज्य उम्मीदवारों के लिए सबसे पसंदीदा स्नातक पाठ्यक्रमों में से एक है, जिन्होंने अपना 10+2 पूरा कर लिया है। बैचलर ऑफ कॉमर्स, फाइनेंशियल अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स, बिजनेस ऑर्गनाइजेशन, बिजनेस स्टैटिस्टिक्स और अन्य जैसे विषयों के साथ तीन साल का कोर्स है। पाठ्यक्रम सामग्री विश्वविद्यालयों में भिन्न हो सकती है। आपको 10+2 अंकों के आधार पर बीकॉम (प्रोग्राम) या बीकॉम (ऑनर्स) चुनने की स्वतंत्रता है। कमोबेश, दोनों पाठ्यक्रम समान हैं, लेकिन बीकॉम (ऑनर्स) का एक उच्च मूल्य है जो यह बताता है कि विषय अधिक जटिल हैं।

बीबीए : प्रबंधन में अधिक रुचि रखने वाले उम्मीदवार बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का विकल्प चुन सकते हैं। कोर्स को मास्टर्स इन मैनेजमेंट प्रोग्राम में शामिल होने के इच्छुक छात्रों की दिशा में एक सही कदम माना जाता है। बीबीएम छात्रों के लिए एक अच्छा कैरियर विकल्प प्रदान करता है क्योंकि उन्हें प्रबंधन की गतिशीलता और व्यवसाय प्रशासन से संबंधित अन्य मुद्दों के बारे में बहुत कुछ पता चलता है। कुछ संस्थान प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं, जबकि अन्य के लिए कक्षा 12 वीं के अंक पर्याप्त हैं।

आपको उन कॉलेजों की तलाश करना होगा, जहां कंपनियां सीधे बीबीए के उम्मीदवारों की भर्ती करती हैं, जो पूरे भारत में फैले कॉलेजों और संस्थानों में कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से होती हैं।

सीए - अकाउंटेंसी एक कठिन कोर्स है, और कई छात्र प्रमाणित चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट अकाउंटेंट बनने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं। 10+2 के बाद, आप या तो चार्टर्ड अकाउंटेंसी (आईसीएआई, नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित) या लागत लेखांकन (आईसीडब्ल्यूएआई, कोलकाता द्वारा अनुमोदित) के एक फंडामेंटल कोर्स का अध्ययन कर सकते हैं।

एक बार जब आप मौलिक पाठ्यक्रम पास कर लेते हैं, तो आप अपनी रुचि के अनुसार उनके मध्यवर्ती पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के योग्य हो जाते हैं।

सीएस : कंपनी सचिव उन छात्रों के लिए एक कोर्स है जो एक वित्तीय और निवेश के दृष्टिकोण से कराधान का अध्ययन करने में रुचि रखते हैं। छात्र कंपनी मामलों और इसके सभी प्रासंगिक कानूनी पहलुओं के बारे में ज्ञान प्राप्त करेंगे। आपसे आईसीएसआई, नई दिल्ली द्वारा अनुमोदित कंपनी सेक्रेटरीशिप कोर्स को मंजूरी देने की उम्मीद है।

यदि आप खातों में रुचि रखते हैं और कंपनियों को अपने वित्त, करों और अधिक की योजना बनाने में मदद करने के लिए आपको इस पाठ्यक्रम का विकल्प चुनना चाहिए।

कक्षा 12 के लिए कैरियर विकल्प (आर्ट्स स्ट्रीम)

आर्ट्स में 10+2 की पढ़ाई करने वाले छात्रों के पास चुनने के लिए विषय संयोजनों की एक विस्तृत श्रृंखला है। हालांकि, उन्हें बीए स्तर पर विषय संयोजन का सही विकल्प बनाने की आवश्यकता है। आर्ट्स में उन्नत संकायों के साथ भारत में बहुत सारे अच्छे कॉलेज हैं। इसलिए, प्रवेश फॉर्म भरने से पहले कैरियर के लक्ष्यों का निर्धारण करना महत्वपूर्ण है।

आमतौर पर, छात्र बीए और बीए (ऑनर्स) के लिए जाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, उनके पास कई अन्य स्नातक पाठ्यक्रम भी हैं जो वे अपने उच्च अध्ययन के लिए विचार कर सकते हैं। बीएफए, बीएसडब्ल्यू, बीजेएमसी व बीलिब कुछ अन्य कैरियर विकल्प हैं।

बीए या बीए (ऑनर्स): आर्ट्स स्ट्रीम से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए बैचलर ऑफ आर्ट्स अभी भी सबसे पसंदीदा विषय है। उम्मीदवार अपने पसंदीदा विषयों में बीए में सीधे प्रवेश के माध्यम से या कॉलेजों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के माध्यम से प्रवेश पा सकते हैं।

आप गणित से लेकर अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, दर्शन जैसे विषयों में से चुन सकते हैं।

बीजेएमसी : पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातक पत्रकारिता में एक स्नातक पाठ्यक्रम है, और भविष्य में मीडिया उद्योग में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एकदम सही है। बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन तीन साल का डिग्री कोर्स है।

भारत भर में कुछ लोकप्रिय सरकार द्वारा संचालित पत्रकारिता कॉलेज हैंय IIMC (New Delhi), Delhi College (New Delhi), FTII (Pune), BHU (Varanasi), Jamia Milia University (Aligarh और अन्य। कई अन्य निजी कॉलेज पूरे भारत में पत्रकारिता में डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

यदि आप रचनात्मक हैं और लेखन और पत्रकारिता की शक्ति में विश्वास करते हैं, तो यह आपके लिए सही विकल्प है।

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए): पेंटिंग और ड्राइंग का आनंद लेने वाले क्रिएटिव उम्मीदवार इस कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं। यह उन छात्रों के लिए अत्यधिक प्रभावी है जो दृश्य कला में अपना करियर बनाना चाहते हैं। यह घरों, कारों, होटलों, सरकारी भवनों और अधिक के इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

कुछ प्रतिष्ठित आर्ट्स कॉलेजों के लिए, आपको अभी भी न्यूनतम कट-ऑफ अंकों के साथ अपनी संबंधित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

अन्य स्नातक पाठ्यक्रम

कई अन्य स्नातक पाठ्यक्रम भी हैं जिन्हें आप 10+2 के बाद अध्ययन कर सकते हैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश आमतौर पर प्रवेश परीक्षा के अंकों के माध्यम से होता है।

कानून: छात्र 10+2 उत्तीर्ण करने के बाद बीए/ बीकॉम (एलएलबी) में भी प्रवेश ले सकते हैं। यह 5 साल का एकीकृत पाठ्यक्रम है।

भारत के 23 राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए आपको CLAT प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी।

एनिमेशन और ग्राफिक डिजाइनिंग: ग्राफिक्स और वेब डिजाइनिंग में प्रगति के साथ, आईटी पेशेवरों की मांग भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। किसी भी सरकार द्वारा अनुमोदित संस्थानों या कॉलेजों से ग्राफिक डिजाइनिंग में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स का विकल्प।

ट्रैवल एंड टूरिज्म: ट्रैवल एंड टूरिज्म में बीए उन स्टूडेंट्स के लिए तीन साल का डिग्री कोर्स है, जो ट्रैवलिंग से प्यार करते हैं और पिछले लोगों से मिलने और नए लोगों से मिलने में अथक रुचि रखते हैं।

दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम

दूरस्थ शिक्षा (Distance education), शिक्षा की वह प्रणाली है जिसमें शिक्षक तथा शिक्षु को स्थान-विशेष अथवा समय-विशेष पर मौजूद होने की आवश्यकता नहीं होती। यह प्रणाली, अध्यापन तथा शिक्षण के तौर-तरीकों तथा समय-निर्धारण के साथ-साथ गुणवत्ता संबंधी अपेक्षाओं से समझौता किए बिना प्रवेश मानदंडों के संबंध में भी उदार है।

भारत में डि‍स्‍टेंस एजुकेशन के प्रति रुचि तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि इसके माध्यम से अध्ययन करने के लिए नामांकित होने वाले लोगों की संख्या अगले दशक तक दुगुनी होने की संभावना है। वर्तमान समय में लगभग 10 मिलियन छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

मोटे तौर पर, दूरस्थ शिक्षा के पाठ्यक्रमों को निम्नलिखित तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है –

यूजी पाठ्यक्रम

पीजी पाठ्यक्रम

डॉक्टरल डिग्री पाठ्यक्रम

लेकिन यदि हम उपर्युक्त कार्यक्रमों पर करीब से नजर डालें, तो हम कई पाठ्यक्रम प्रारूप खोज पाएंगे। वे हैं -

सर्टिफिकेट कोर्स (UG)

डिप्लोमा पाठ्यक्रम (UG) Courses

स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम (UG)

मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम (स्नातकोत्तर)

पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम (पीजी)

पीजी सर्टिफिकेट कोर्स (पीजी)

डॉक्टरल डिग्री पाठ्यक्रम

यदि आप 12 वीं पास छात्र हैं, तो आप ऊपर उल्लिखित यूजी पाठ्यक्रम प्रारूपों के लिए जा सकते हैं। 10 वीं पास छात्रों के लिए भी कुछ यूजी कोर्स (सर्टिफिकेट और डिप्लोमा) उपलब्ध हैं

न्यू ट्रेंड कॅरिअर - ऑनलाइन पाठ्यक्रम

ऑनलाइन पाठ्यक्रमों ने भारत में शिक्षा के पाठ्यक्रम को बदल दिया है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे, यात्रा करते समय या काम के दौरान भी उपयोगी पाठ्यक्रमों तक पहुँच सकता है!

ऑनलाइन पाठ्यक्रम का लाभ

ऑनलाइन पाठ्यक्रमों द्वारा दिए जाने वाले कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार हैं -

उपयोगी कौशल और ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है I

एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी पाठ्यक्रमों का उपयोग कर सकता है I

लचीले सीखने के घंटे I

कोर्स पूरा होने पर प्रमाण पत्र प्राप्त करें I

वे कौशल आधारित नौकरी पाने में मदद करते हैं I

वे अपने रिज्यूम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं I

वे अपने कौशल को उन्नत करने में मदद करते हैं I

ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाली वेबसाइटों और संस्थानों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता I

भारत में इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के कारण, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों तक पहुंच बनाना बहुत आसान हो गया है। स्मार्टफोन क्रांति के लिए धन्यवाद, अब हमारे पास इन पाठ्यक्रमों तक पहुंचने के लिए विभिन्न प्रकार के डिवाइस हैं।

सरकार द्वारा उपलब्ध फ्री आनलाइन कोर्सेस- न्यू ट्रेण्ड कॅरिअर

आप भारत में ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले कई संस्थानों और वेबसाइटों को खोजने में सक्षम होंगे। सरकार ऑनलाइन शिक्षा प्रयासों जैसे- SWAYAM /NPTEL और राज्य-स्तरीय ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम भी लेकर आई है। जिसे www.swayam.gov.in और www.nptel.ac.in पर रजिस्टर्ड होकर विभिन्न कार्यक्रमों को आन लाइन फ्री क्लास के रूप में कर सकतें है । इन पर सरकार की ओर से 1500 से ज्यादा कोर्स बिल्कुल मुफ्त शिक्षा के रूप मे उपलब्ध हैं I यदि आप विकल्प खोज रहे हैं, तो आप निराश नहीं होंगे। आपके पास चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम और संस्थान / वेबसाइट हैं!

भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन पाठ्यक्रम

डेटा विश्लेषण

एथिकल हैकिंग और साइबर सुरक्षा

बिग डाटा अंकीय क्रय विक्रय फोटोग्राफी

वीज्युअल मीडिया जन संचार

ऑनलाइन प्रबंधन कार्यक्रम (एमबीए, पीजीडीएम आदि)

बैंकिंग कार्यक्रम (एमबीए, पीजीडीएम आदि)

खेल का प्रारूप सीएडी (CAD) एनिमेशन

मल्टीमीडिया अधिकारी प्रमाणीकरण

प्रशिक्षण अनुप्रयोग विकास ग्राफिक

यूआई डिजाइन FCX DBMS प्रमाणन प्रशिक्षण

वीएलएसआई डिजाइन जावा प्रमाणन

जैवनैतिकता नेटवर्किंग प्रमाणन

सूचना सुरक्षा प्रमाणीकरण

इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य परीक्षक प्रमाणीकरण

कंप्यूटर फोरेंसिक (डिप्लोमा)

कृषि (प्रमाणन)

बागवानी (प्रमाणन)

स्वास्थ्य मनोविज्ञान

व्यष्टि अर्थशास्त्र भाषाएँ और व्याकरण

कंपनी वित्त आयात और निर्यात प्रमाणन

सिस्टम व्यवस्थापक प्रमाणन

कंप्यूटर पाठ्यक्रम (कार्यालय प्रमाणन)

व्यापारिक विश्लेषणात्मक प्रमाणन

रेड हैट प्रमाणीकरण

उपरोक्त सूची में भारत में उपलब्ध कुछ सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का उल्लेख किया गया है। कुछ पाठ्यक्रमों को स्नातक होने के बाद किया जा सकता है, जबकि कुछ अन्य को 10 वीं या 12 वीं के बाद किया जा सकता है!

ऑनलाइन पाठ्यक्रम और काम करने वाले गुण(Working Professional Skill) - एक अद्वितीय की प्यार कहानी!

यह देखने के लिए असामान्य नहीं है कि कामकाजी पेशेवर कौशल-ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को बढ़ाने के लिए खुद को नामांकित करते हैं। उनके दृष्टिकोण से देखते हुए, ऑनलाइन पाठ्यक्रम एक वरदान हैं!

काम करने वाले पेशेवरों को पदोन्नति और वेतन वृद्धि पसंद है। आम तौर पर, उन्हें वर्तमान नौकरी पद पर एक निश्चित अवधि की सेवा के बाद पदोन्नति मिलती है।

कौशल बढ़ाना तरक्की पाने का एक तेज तरीका है । उनके दृष्टिकोण से देखते हुए, ऑनलाइन पाठ्यक्रम एक वरदान हैं!

अधिकांश मामलों में, काम करने वाले पेशेवर, कौशल बढ़ाने वाले पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। वे एक ही समय में अपनी नौकरी के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं और अपने कौशल को बढ़ाना चाहते हैं!

ऑनलाइन पाठ्यक्रम उन्हें अपने कौशल को उन्नत करने में मदद करता है, बिना इसके वर्तमान नौकरी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है! यह नियोक्ताओं के साथ-साथ कर्मचारियों के लिए भी एक जीत की स्थिति है! कर्मचारी अपने कौशल में सुधार कर रहा है, जो नियोक्ता के लिए एक अच्छी बात है। इसके आधार पर एक इनाम के रूप में, नियोक्ता कर्मचारी को पदोन्नति देने या वेतन वृद्धि देने का मन बनाता है । ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए पेशेवर सुविधाजनक समय पर अपने घरों के आराम से पाठ्यक्रमों तक पहुंच सकते हैं! काम कर रहे पेशेवरों द्वारा एक्सेस किए जाने वाले कुछ सामान्य ऑनलाइन प्रोग्राम हैं -

प्रबंधन कार्यक्रम (MBA / PGDM)

आयात और निर्यात प्रमाणन

सीएडी

प्रोग्रामिंग

आईटी प्रमाणन

उन्नत आईटी प्रमाणन

एनीमेशन

अंकीय क्रय विक्रय

अपनी परंपरागत शिक्षा के साथ साथ नई ट्रेंड ऑनलाइन पाठ्यक्रम कौशल बढ़ाने वाले हैं। वे छात्रों में नए कौशल प्रदान करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। इस तरह के कार्यक्रमों से हमें अपने कौशल को उन्नत करने का भी मौका मिलता है।

ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्राप्त कौशल हमें उस सपने की नौकरी करने में मदद कर सकते हैं। यह हमें उस मायावी पदोन्नति को भूमि देने में भी मदद कर सकता है!

गला काट प्रतियोगिता के इस युग में, प्रतियोगियों से आगे रहना मुश्किल है। उन्नत कौशल भीड़ से अलग खड़े होने में मदद करेंगे। और कौशल विकास कुछ ऐसा है जो ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है!

निष्कर्ष

रूचि,अद्वितीय कौशल, जीवन दृष्टि, जीवन मूल्यों और जीवन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा प्लान

इस उपरोक्त लेख से यही निष्कर्ष प्राप्त होता है कि आज के विद्यार्थी को अपने उत्कृष्ट करियर निर्माण प्रक्रिया को 10वीं या अधिकतम 12वीं की परीक्षा पास करने के साथ ही सटीक प्लानिंग और करिअर रिसर्च करके, स्वयं, अपने अभिभावक,करिअर काउन्सेलरर्स, मनोवैज्ञानिकों तथा विषय विशेषज्ञों के साथ मिल बैठ कर अपनी रूचि अर्थात् रूझान, अपने अन्दर छुपी अद्वितीय कौशल, लाईफ विजन अर्थात् जीवन दृष्टि तथा जीवन मूल्यों अर्थात् लाईफ वैल्यूस और जीवन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए अपनी आगे की शिक्षा प्लान करनी होगी । यहाँ इस बात को जरूर ध्यान में रखना होगा कि उन्हे विषय शिक्षा के साथ न्यू ट्रेण्ड कौशल को भी विकसित करना होगा जो वो आनलाईन कोर्सेस को चुनकर आसानी से पा सकते है और समय से अच्छी नौकरी अथवा स्वरोजगार या उद्यमिता की भी सफल कहानी लिख सकतें हैं ।

ईमानदारी से कहूं तो, डिग्री पाठ्यक्रमों में बहुत सारे विकल्प हैं जो छात्रों ने अपनी कक्षा 12 की परीक्षा पास कर चुके है उन्हें उस विषय में डिग्री कोर्स चुनना होगा जिसमें वे व्यक्तिगत रूप से रुचि रखते हैं।

आखिरकार, यह वह विषय है जिसके साथ उन्हें जीवन भर रहना होगा। इसके अतिरिक्त, आपके भविष्य के सभी कैरियर विकल्प या पोस्ट-ग्रेजुएशन विषय योजनाएं भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपके स्नातक स्तर पर निर्भर करेंगी। इसलिए, सभी विकल्पों और उपलब्ध विकल्पों पर विचार करने के बाद इस मामले पर विवेकपूर्ण निर्णय लेना बेहतर है।

chat bot
आपका साथी