निजी तालाब बनाकर कीजिए कमाई, तालाब निर्माण कर मत्स्य पालन के लिए 40 फीसद तक अनुदान

तालाब निर्माण कर मत्स्य पालन के लिए 40 फीसद तक अनुदान की भी व्‍यवस्‍था है। इस परियोजना की कुल लागत 8.50 लाख प्रति हेक्टेयर है। इस योजना में तालाब निर्माण पर सात लाख रुपये एवं प्रथम वर्ष में मत्स्य पालन के लिए 1.50 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर देय है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 01:51 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 01:51 PM (IST)
निजी तालाब बनाकर कीजिए कमाई, तालाब निर्माण कर मत्स्य पालन के लिए 40 फीसद तक अनुदान
तालाब निर्माण कर मत्स्य पालन के लिए 40 फीसद तक अनुदान की व्‍यवस्‍था है।

वाराणसी, जेएनएन। अब निजी तालाब बनाकर आर्थिक लाभ लेने का मौका सभी के लिए सरकार की ओर से उपलब्‍ध कराने की तैयारी है। इसके तहत तालाब निर्माण कर मत्स्य पालन के लिए 40 फीसद तक अनुदान

की भी व्‍यवस्‍था है। इस परियोजना की कुल लागत 8.50 लाख प्रति हेक्टेयर है। इस योजना में तालाब निर्माण पर सात लाख रुपये एवं प्रथम वर्ष में मत्स्य पालन के लिए 1.50 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर देय है।

इस बाबत जमीन के मालिकाें को मत्स्य पालक विकास अभिकरण के विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन पत्र 21 नवंबर की शाम पांच बजे तक प्राप्त किए जा सकते हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार लाभार्थियों का चयन प्रथम आवत प्रथम पावत के अनुसार ही किया जाएगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी मत्स्य पालक विकास अभिकरण रविंद्र प्रसाद ने जागरण को बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत निजी भूमि में तालाब निर्माण कर मत्स्य पालन करने के लिए विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन पत्र 21 नवंबर की श्‍ााम पांच बजे तक प्राप्त किया जा सकता है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मत्स्य पालक विकास अभिकरण के अनुसार आवेदक के पास कम से कम 0.20 हेक्टेयर अधिकतम 2.00 हेक्टेयर तक विवाद रहित निजी स्वामित्व की भूमि होनी आवश्‍यक है। उन्होंने बताया कि चयनित लाभार्थियों को परियोजना लागत का 40 फीसदी अनुदान दिया जाएगा, शेष लाभार्थी को स्वयं ही लगाना होगा। लाभार्थियों का चयन प्रथम आवत प्रथम पावत के अनुसार ही किया जाएगा।

तालाब से जल संचयन

ताला‍ब निर्माण किए जाने से क्षेत्र में जलस्‍तर जहां मेंटेन होगा वहीं दूसरी ओर खेती के लिए भी जल की सुलभता होगी और हरियाली का क्षेत्र बढ़ने के साथ ही जल संचय की प्रवृत्ति में इजाफा होगा।

chat bot
आपका साथी