महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में तीन पालियों में होंगी प्रवेश परीक्षाएं, एक घंटे का होगा प्रश्न-पत्र

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने स्नातक स्नातकोत्तर डिप्लोमा व व्यावसायिक स्तर के 30 पाठ्यक्रमों मेरिट से दाखिला लेने का निर्णय लिया है। इन पाठ्यक्रम में निर्धारित सीट के सापेक्ष दोगुने से कम आवेदन आए हैं। वहीं 29 पाठ्यक्रमों में ही अब प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 08:12 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 08:12 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में तीन पालियों में होंगी प्रवेश परीक्षाएं, एक घंटे का होगा प्रश्न-पत्र
विद्यापीठ में 29 पाठ्यक्रमों में ही अब प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा व व्यावसायिक स्तर के 30 पाठ्यक्रमों मेरिट से दाखिला लेने का निर्णय लिया है। इन पाठ्यक्रम में निर्धारित सीट के सापेक्ष दोगुने से कम आवेदन आए हैं। वहीं 29 पाठ्यक्रमों में ही अब प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। प्रवेश परीक्षाएं अगस्त के पहले सप्ताह से तीन पालियों में प्रस्तावित है। प्रवेश समिति ने अवकाश या रविवार को प्रवेश परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया है। कोरोना महामारी को देखते हुए प्रवेश परीक्षाएं दो घंटे के स्थान के इस बार एक घंटे की कराई जाएगी। यथासंभव सभी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं परिसर में ही कराने का प्रयास होगा।

प्रवेश सेल होगा गठित : प्रवेश प्रक्रिया के लिए एक प्रवेश समिति का भी गठन किया जाएगा। इसके अलावा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क भी बनाने का प्रस्ताव है। वहीं विधि की प्रवेश परीक्षा के लिए दो सदस्यीय समिति गठित विधि की प्रवेश परीक्षा कराने का लिए दो सदस्यीय समिति गठित की गई है। समिति वाणिज्य विभाग के प्रो. कृपाशंकर जायसवाल व इतिहास विभाग के अध्यक्ष प्रो. योगेंद्र सिंह को सदस्य बनाया गया है।

पूछे जाएंगे 50 प्रश्न : प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों को एक घंटे में 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। प्रत्येक प्रश्न आठ अंक के होंगे। इस प्रकार कुल 400 अंकों का होगा। स्नातक स्तर पर सामान्य ज्ञान व इंटरमीडिट स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों में 70 फीसद विषय से संबंधित तथा 30 फीसद सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न होगा। परीक्षाएं ओएमआर सीट पर होंगी।

chat bot
आपका साथी