Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth : यूजी-पीजी के कोर्स में 25 फीसद होगी कटौती, दाखिले की प्रक्रिया नहीं हुई पूरी

कोरोना महामारी के चलते वर्तमान शैक्षणिक सत्र बेपटरी हो गया है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में अब तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। इसे देखते हुए विद्यापीठ प्रशासन ने स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) के कोर्सों में 25 फीसद कटौती करने का निर्णय लिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 07:10 AM (IST)
Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth : यूजी-पीजी के कोर्स में 25 फीसद होगी कटौती, दाखिले की प्रक्रिया नहीं हुई पूरी
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में अब तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है।

वाराणसी, जेएनएन।  कोरोना महामारी के चलते वर्तमान शैक्षणिक सत्र बेपटरी हो गया है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में अब तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। इसे देखते हुए विद्यापीठ प्रशासन ने स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) के कोर्सों में 25 फीसद कटौती करने का निर्णय लिया है।

कुलपति प्रो. टीएन सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को विभागाध्यक्षों व संकायाध्यक्षों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस दौरान सभी हेड व डीन को सप्ताहभर में चिन्हित कर कोर्स पूरा करने का सुझाव दिया गया। कुलपति ने विभागीय अध्ययन बोर्ड समिति से संस्तुति कराने का भी निर्देश दिया है ताकि संबद्ध कालेजों में भी इसे लागू किया जा सके। बैठक में सभी अध्यापकों से कोर्स पूरा करने का निर्देश दिया गया है ताकि फरवरी में स्नातकोत्तर तृतीय व पंचम सेमेस्टर की परीक्षा कराई जा सके। इस क्रम में पेपर सेट करने की प्रक्रिया भी यथाशीघ्र शुरू करने की सहमति बनी है।

इसके लिए विभागाध्यक्षों से परीक्षकों के नाम भी मांगे गए हैं ताकि प्रश्नपत्र के निर्माण का दायित्व सौंपा जा सके। दाखिला विलंब से होने के कारण प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं मार्च में व स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं इस बार अप्रैल में कराने पर विचार किया जा रहा है। शासन के निर्देश पर नई शिक्षा नीति-2020 के तहत रोजगारपरक कई पाठ्यक्रम शुरू करने की भी योजना है। बैठक में इस पर भी चर्चा हुई। दूसरी ओर शासन ने छात्रों की समस्याओं के समाधान व उद्यमियों को विश्वविद्यालय से जोडऩे के लिए सेल बनाने का निर्देश दिया है। शासन के निर्देश पर दस अलग-अलग सेल भी गठित करने की स्वीकृति मिल गई। बैठक में कुलसचिव डा. एसएल मौर्य सहित हेड व डीन शामिल रहे।

सेमेस्टर परीक्षा में 35000 परीक्षार्थी

बैक परीक्षा 22 जनवरी से शुरू हो रही है। वहीं, फरवरी में होने वाली तृतीय व पंचम सेमेस्टर की परीक्षा में करीब 35000 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी