महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : छात्रों ने कुलसचिव को घेरा, आश्वासन पर हुए गुस्सा शांत

परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों ने सोमवार को कुलसचिव का घेराव किया। इस दौरान छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। छात्रों बीए बीएससी की उत्तर पुस्तिकाओं का दोबारा मूल्यांकन कराने की मांग कर रहे थे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 05:09 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 05:09 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : छात्रों ने कुलसचिव को घेरा, आश्वासन पर हुए गुस्सा शांत
परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों ने सोमवार को कुलसचिव का घेराव किया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों ने सोमवार को कुलसचिव का घेराव किया। इस दौरान छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। छात्रों बीए, बीएससी की उत्तर पुस्तिकाओं का दोबारा मूल्यांकन कराने की मांग कर रहे थे। कुलपति द्वारा समिति गठित जांच कराने के आश्वासन पर छात्रों का गुस्सा शांत हुआ।

छात्रों का कहना है कि बीए व बीएससी प्रथम खंड में जिस परीक्षार्थियों को 70 फीसद अंक मिले हैं। वहीं इस वर्ष अंतिम खंड में उसी परीक्षार्थी को 50 फीसद से भी कम अंक मिला है। वहीं प्रथम खंड मेंं 50 फीसद पाने वाले छात्रों को तृतीय खंड में 65 फीसद से अधिक अंक मिला है। छात्रों ने परीक्षकों पर मनमाने तरीके से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने का आरोप लगाया है। कहा कि मनोविज्ञान विषय में 100 में से 80 विद्यार्थियों को अनुत्तीर्ण कर दिया गया है। इस संबंध में छात्रों ने कुलपति व परीक्षा नियंत्रक को ज्ञापन भी सौंपा है। इसमें कापियों का दोबारा परीक्षण करने का अनुरोध किया गया है। अन्यथा आंदोलन की चेतावनी दी है।

अप्रेंटिस भत्ता बढ़ाने के लिए सौंपा पत्रक

पुस्तकालय एवम सूचना विज्ञान, बीएचयू के छात्रों ने पुस्तकालय में अप्रेंटिस भत्ता पांच हजार से बढ़ाकर 11000 रुपये की मांग की है। इस संबंध में छात्रों का एक प्रतिनिधि मंडल सोमवार को कुलपति से भी मिला और उन्हें ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में एक माह के भीतर अप्रेंटिस भत्ता न बढऩे पर आंदोलन की चेतावनी दी गई है। वहीं कुलपति छात्रों को बताया कि अप्रेंटिस भत्ता बढ़ाने के लिए शिक्षा मंत्रालय को पत्र भेजा जा चुका है। मंत्रालय से स्वीकृति मिलते ही भत्ते में वृद्धि कर दी जाएगी। इस संबंध में छात्रगत 31 अगस्त को भी कुलपति से मिले थे। ज्ञापन सौंपने वालों में गिरीश तिवारी, जपेष सिंह, सुधांशु सोनी, कुणाल, शुभम, सतीश, अमरजीत, साहिल, अमित, परमानंद, संजय, नीरज, हरेंद्र, अश्वनी, कांची, निधि, राखी, संध्या, सरस्वती आदि छात्र मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी