महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : धरना-प्रदर्शन करने वाले 22 छात्रों को नोटिस, 18 ने दिया जवाब

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने छात्रों की अराजकता को गंभीरता से लिया है। इस क्रम में एक माह में परिसर में धरना-प्रदर्शन करने वाले 22 छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन अब तक नोटिस दे चुका है। इसमें से 18 छात्रों ने अपना जवाब भी दे चुके हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 08:21 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 08:21 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : धरना-प्रदर्शन करने वाले 22 छात्रों को नोटिस, 18 ने दिया जवाब
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने छात्रों की अराजकता को गंभीरता से लिया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने छात्रों की अराजकता को गंभीरता से लिया है। इस क्रम में एक माह में परिसर में धरना-प्रदर्शन करने वाले 22 छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन अब तक नोटिस दे चुका है। इसमें से 18 छात्रों ने अपना जवाब भी दे चुके हैं। हालांकि छात्रों के स्पष्टीकरण से प्राक्टोरियल बोर्ड संतुष्ट नहीं है।

प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों के अनुसार ज्यादातर छात्रों ने गोल-मटोल जवाब दिया है। गत दिनों प्रोफेसर के संग अभद्रता के मामले में बीए (तृतीय खंड) के प्रभु पटेल व एमए (मासकाम) तृतीय सेमेस्टर के गणेश राय को नोटिस दी थी। दोनों छात्रों ने स्पष्टीकरण में किसी भी प्रोफेसर के संग अभद्रता करने की बात खारिज की है। कहा कि परीक्षा में फेल कुछ छात्र आकोशित थे। हम लोगों ने बीच-बचाव कर उन्हें शांत कराया। इसी प्रकार अन्य छात्रों ने भी सभी आरोपों को खारिज किया है। इसे देखते हुए छात्रों के स्पष्टीकरण को जांच समिति में रखने का निर्णय लिया गया। इसके बाद कई छात्रों को दोबारा नोटिस देने की तैयारी की जा रही है।

विधि के छात्रों ने चीफ प्राक्टर को घेरा

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों ने बीए-एलएलबी की भांति एलएलबी की परीक्षाएं भी एक घंटे की कराने की मांग की है। यही नहीं इसे लेकर छात्रों ने गुरुवार को चीफ प्राक्टर को घेर लिया। छात्रों के आक्रोश को देखते हुए चीफ प्राक्टर ने एलएलबी की भी परीक्षाएं एक घंटे का ही करवाने का आश्वासन दिया। इसके बाद छात्रों का गुस्सा शांत हुआ। गत दिनों विधि परीक्षा का टाइम टेबल जारी होते ही बीए-एलएलबी के छात्रों ने हंगामा कर दिया। छात्रों ने बीए-एलएलबी की परीक्षा डेढ़ घंटे के स्थान पर एक घंटे का कराने के लिए अड़ गए। छात्रों के दबाव में विद्यापीठ प्रशासन ने बीए-एलएलबी की परीक्षा एक घंटे की कर दी है। इसे देखते हुए अब एलएलबी के छात्रों ने भी दबाव बनाना शुरू कर दिया है। इस क्रम में करीब दो दर्जन छात्र चीफ प्राक्टर कार्यालय पर घुस आए और नारेबाजी करने लगे। इसे देखते हुए चीफ प्राक्टर प्रो. निरंजन सहाय ने तत्काल कुलपति व विधि विभागाध्यक्ष से वार्ता की। वार्ता के बाद उन्होंने एलएलबी की परीक्षाएं भी एक घंटे का करवाने का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी