महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : मूल प्रमाणपत्र के अभाव में कई अभ्यर्थी दाखिले से हुए वंचित

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में दाखिले के लिए काउंसिलिंग बुधवार से शुरू हो गई। पहले दिन स्नातक व डिप्लोमा स्तर के 15 पाठ्यक्रमों के 491 अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्रों का भौतिक सत्यापन के लिए विश्वविद्यालय बुलाया गया है। वहीं तमाम अभ्यर्थी मूल प्रमाणपत्रों के अभाव में दाखिले से वंचित हो गए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 10:44 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 10:44 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : मूल प्रमाणपत्र के अभाव में कई अभ्यर्थी दाखिले से हुए वंचित
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में दाखिले के लिए काउंसिलिंग बुधवार से शुरू हो गई।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में दाखिले के लिए काउंसिलिंग बुधवार से शुरू हो गई। पहले दिन स्नातक व डिप्लोमा स्तर के 15 पाठ्यक्रमों के 491 अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्रों का भौतिक सत्यापन के लिए विश्वविद्यालय बुलाया गया है। वहीं तमाम अभ्यर्थी मूल प्रमाणपत्रों के अभाव में दाखिले से वंचित हो गए। कुल 360 अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन हुआ। किन्हीं कारणवश 131 अभ्यर्थी दाखिले के दौड़ से बाहर हो गए हैं।

मीरापुर बसहीं के निवासी नीरज पटेल का बीए-आनर्स (मासकाम) में चयनित हुए हैं। वह काउंसिलिंग कराने सुबह 11.30 बजे ही मानविकी संकाय पहुंच गए थे। घंटों इंतजार करने के बाद काउंसिलिंग के लिए उनका नाम बुलाया गया है। वहीं उनके पास इंटर का मूल प्रमाणपत्र नहीं था। वह पोर्टल पर इंटरनेट डाउनलोड प्र्रमाणपत्र पोर्टल पर अपलोड किए थे। मूल प्रमाणपत्र के अभाव में प्रवेश सेल के सदस्यों ने उन्हें वापस कर दिया। नीरज ने बताया कि संबंधित विद्यालय से अभी तक इंटर का अंकपत्र नहीं ले सके थे। पांच अक्टूबर को विद्यालय अंकपत्र लेने गए थे। विद्यालय बुधवार को अंकपत्र के लिए बुलाया था लेकिन काउंसिलिंग होने के कारण विद्यापीठ आना पड़ा। इसी प्रकार मासकाम के अलावा, बीए-एलएलबी, कन्नड़ व कर्मकांड डिप्लोमा, डिप्लोमा इन ड्रामा, डिप्लोमा इन वोकल म्यूजिक व बीम्यूज, योगा, बीएससी (टेक्सटाइल एंड हैंडलूम) बीएफए में भी कई अभ्यर्थी मूल प्रमाणपत्र के अभाव में लौटाए गए।

आज इन पाठ्यक्रमों में होगी दाखिले की काउंसिलिंग

-सामाजिक विज्ञान व सामाजिक कार्य विभाग में बीए

-वाणिज्य संकाय में बीकाम

- ललित कला विभाग में डिप्लोमा इन ड्रामा, डिप्लोमा इन वोकल म्यूजिक, बीम्यूज व बीएफए

-विज्ञान और प्रौद्योगिकी संकाय में बीएससी (मैथ व बायो)

इन प्रमाणपत्रों की पड़ेगी जरूरत

-आनलाइन अपलोड सभी प्रमाणपत्रों की मूल व छाया प्रति। इसमें शैक्षणिक के अलावा आय-जाति सहित अन्य प्रमाणपत्र शामिल।

chat bot
आपका साथी