महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के लाइब्रेरी से किताब न मिलने छात्रों का धरना-प्रदर्शन, चीफ प्रॉक्टर समझा कर किया शांत

लाइब्रेरी से किताब न मिलने व पुस्तकालय कर्मी के व्यवहार से क्षुब्ध महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों ने शुक्रवार को धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन व पुस्तकालयाध्यक्ष के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। चीफ प्रॉक्टर प्रो. संतोष कुमार ने छात्रों को समझा-बुझा कर शांत कराया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 05:15 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 05:15 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के लाइब्रेरी से किताब न मिलने छात्रों का धरना-प्रदर्शन, चीफ प्रॉक्टर समझा कर किया शांत
लाइब्रेरी से किताब न मिलने व पुस्तकालय कर्मी के व्यवहार से क्षुब्ध छात्रों ने शुक्रवार को धरना-प्रदर्शन किया।

वाराणसी, जेएनएन। लाइब्रेरी से किताब न मिलने व पुस्तकालय कर्मी के व्यवहार से क्षुब्ध  महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों ने शुक्रवार को धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन व पुस्तकालयाध्यक्ष के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। चीफ प्रॉक्टर प्रो. संतोष कुमार ने छात्रों को समझा-बुझा कर शांत कराया।
 एमए (मासकाम) के छात्र आकाश कुमार सुबह करीब 11 बजे डा. भगवानदास केंद्रीय पुस्तकालय में पत्रकारिता की तीन पुस्तक लेने गए थे। वहीं काउंटर पर बैठे कर्मचारी ने तीन पुस्तक उपलब्ध न होने की बात कही। आकाश ने परीक्षा का हवाला देते हुए पुस्तकालय कैटलॉक देखने को कहा। आकाश का आरोप है कि कर्मचारी ने अभद्रता करते हुए मुझे भगा दिया। इससे नाराज छात्र पुस्तकालय के सामने धरने पर बैठ गए और नारेबाजी करने लगे। लाइब्रेरी के सामने छात्र घंटों धरने पर बैठे रहे। छात्रों का कहना है कि नए पाठ्यक्रम के अनुसार लाइब्रेरी में पुस्तक नहीं है। जबकि परीक्षाएं इसी माह के अंत से शुरू होने वाली है। सूचना मिलने पर  प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्य पहुंच गए। वहीं छात्र लाइब्रेरी में नई पुस्तक मंगाने की मांग को लेकर अड़े रहे। यही नहीं नारेबाजी करते छात्र पंत प्रशासनिक भवन पहुंच गए और चैनल गेट के पास वहां धरने पर बैठे। नई किताबों की मंगाने की मांग को लेकर छात्रों ने अनशन की भी चेतावनी दे दी। चीफ प्रॉक्टर व सुरक्षाधिकारी सुभाष चंद्र के आश्वासन के बाद करीब दोपहर तीन बजे छात्रों ने आंदोलन स्थगित किया। धरना-प्रदर्शन में मुख्य रूप से अभिनव सिंह, प्रियांशु यादव, सुशील यादव अभिषेक सोनकर, विशाल पाल,शुभम पाल, दीपेंद्र पाठक सहित अन्य लोग शामिल थे।

बढ़ी तिथि, हजारों छात्रों को राहत

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने स्नातक वार्षिक परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 18 मार्च तक के लिए बढ़ा दी है। पहले ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 27 फरवरी निर्धारित की गई थी। अंतिम तिथि बीत जाने के बाद भी वाराणसी सहित पांच जिलों के हजारों छात्र अब तक परीक्षा फार्म नहीं भर सके हैं। ऐसे में वाराणसी के अलावा चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र के छात्रों को राहत मिल गई।

कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि स्नातक प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ खंड के संस्थागत के साथ बैक, श्रेणी सुधार व व्यक्तिगत परीक्षार्थी परीक्षा फार्म भर सकते हैं।  वहीं व्यक्तिगत परीक्षार्थी ई-चालान के माध्यम से 20 मार्च तक शुल्क जमा कर सकते हैं। संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थी आवेदन पत्र की हार्ड कापी 22 मार्च तक संकाय, विभाग व संबंधित कालेजों में जमा कर करते हैं।  कहा कि एप्रूब्ड परीक्षा फार्म महाविद्यालय एक अप्रैल तक विश्वविद्यालय जमा कर सकते हैं। वाराणसी के अलावा पांच जिलों में स्नातक की वार्षिक परीक्षाओं में करीब ढाई लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। वार्षिक परीक्षाएं अप्रैल में होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी