महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : 15 जुलाई से होगी स्नातक और स्नातकोत्तर की तीन पालियों में परीक्षाएं

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन परीक्षाओं की तैयारी में जुटा हुआ है। स्नातक (यूजी) द्वितीय व तृतीय खंड तथा स्नातकोत्तर (पीजी) प्रथम व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 जुलाई से कराने का निर्णय लिया गया है। तीन पालियों में परीक्षाएं 31 जुलाई तक चलेंगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:04 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:04 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : 15 जुलाई से होगी स्नातक और स्नातकोत्तर की तीन पालियों में परीक्षाएं
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की परीक्षाएं 15 जुलाई से होगी।

वाराणसी, जेएनएन। शासन की गाइडलाइन के अनुसार महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन परीक्षाओं की तैयारी में जुटा हुआ है। स्नातक (यूजी) द्वितीय व तृतीय खंड तथा स्नातकोत्तर (पीजी) प्रथम व अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 जुलाई से कराने का निर्णय लिया गया है। तीन पालियों में परीक्षाएं 31 जुलाई तक चलेंगी।

परीक्षा में वाराणसी, चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र (पांच जिलों में) करीब दो लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। 30 जून तक टाइम टेबल व जुलाई के प्रथम सप्ताह में केंद्रों की सूची को अंतिम रूप देने का भी निर्णय लिया है। वहीं स्नातक व स्नातकोत्तर के अन्य खंडों के करीब 1.25 लाख परीक्षार्थियों को शासन की गाइड लाइन के अनुसार प्रमोट किया जाएगा। परिसर स्थित केंद्रीय पुस्तकालय के समिति कक्ष में शनिवार को कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई विद्यापरिषद की बैठक में परीक्षाओं की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया। सदस्यों ने बहुविकल्पीय व ओएमआर पर आधारित परीक्षा के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। वहीं ऑनलाइन लिखित परीक्षा पर भी सहमति नहीं बन सकी। हालांकि मौखिकी परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। जबकि एमबीए चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं पूर्व की भांति ओएमआर पर ही होगी। विद्यापरिषद में परंपरागत तरीके से ही लिखित परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। वहीं परीक्षाएं तीन घंटे के स्थान पर डेढ़ घंटे की होगी। परीक्षा में अधिकतम 200 शब्दाें के लघुउत्तरीय व अधिकतम 400 शब्दों के दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। स्नातक स्तर के विद्यार्थियों को राष्ट्रगौरव एवं पर्यावरण की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। वहीं विधि की परीक्षा के बारे में बार काउंसिल ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के आने के बाद निर्णय लिया जाएगा। बैठक कुलसचिव डा. एसएल मौर्य, उप कुलसचिव हरिश्चंद्र के अलावा अन्य सदस्य उपस्थित थे।

महत्वपूर्ण अन्य निर्णय

- कोरोना संक्रमण से यदि कोई छात्र परीक्षा वंचित होता है तो उसके लिए होगी बाद में विशेष परीक्षा।

-परिणाम से असंतुष्ट होने पर वर्ष 2022 की बैक पेपर परीक्षा शामिल होने का मिलेगा मौका।

व्यावहारिक परीक्षा स्थगित : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में एपीएड सत्र 2021-22 के प्रवेशार्थियों की आगामी 16, 17 व 18 जून को होने वाली व्यावहारिक परीक्षा (शारीरिक परीक्षण) स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा शारीरिक शिक्षा एवं योग विभाग में होना सुनिश्चित थी। विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संतोष कुमार ने बताया कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा को स्थगित किया गया है। परीक्षा की तिथि के संबंध में बाद में आदेश जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी