Mahatma Gandhi Kashi Vidpapeeth नवंबर से पहले दाखिले का लक्ष्य, काउंसिलिंग की तैयारी में जुटे

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन अब स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की काउंसिलिंग की तैयारी में जुटा हुआ है। बीए बीकाम व बीए-एलएलबी की काउंसिलिंग इसी माह के अंत तक शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 11:22 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 03:23 PM (IST)
Mahatma Gandhi Kashi Vidpapeeth नवंबर से पहले दाखिले का लक्ष्य, काउंसिलिंग की तैयारी में जुटे
विवि के सभी 62 पाठ्यक्रमों 15 नवंबर से पहले दाखिला पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन अब स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की काउंसिलिंग की तैयारी में जुटा हुआ है। बीए, बीकाम व बीए-एलएलबी की काउंसिलिंग इसी माह के अंत तक शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं विवि के सभी 62 पाठ्यक्रमों 15 नवंबर से पहले दाखिला पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विद्यापीठ प्रशासन ने 30 पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी पर अभ्यर्थियों से 27 अक्टूबर तक आपत्ति मांगी है। ऐसे में आपत्तियों का निस्तारण 31 अक्टूबर से पहले होने की संभावना नहीं है।

बीए, बीकाम व बीए-एलएलबी में दाखिले के लिए बनाई जा रही मेरिट सूची

मेरिट सूची बनाने में भी कम से कम चार-पांच दिन लग सकते हैं। ऐसे में इन पाठ्यक्रमों में दाखिले की काउंसिलिंग अब नवंबर के द्वितीय सप्ताह से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि बीए, बीकाम व बीए-एलएलबी में दाखिले के लिए मेरिट सूची बनाई जा रही है। इसके अलावा 29 पाठ्यक्रमों मेरिट से दाखिला होना है। इन पाठ्यक्रमों के दाखिले की काउंसिलिंग पहले कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की काउंसिलिंग साथ-साथ कराने का निर्णय लिया गया है ताकि जल्द से जल्द दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो सके।

उच्च शैक्षिक संस्थानों के लिए सत्र नियमित बनाए रखना चुनौती

कोरोना महामारी में उच्च शैक्षिक संस्थानों के लिए सत्र नियमित बनाए रखना चुनौती है। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने अभी से मंथन शुरू कर दिया है। इसके तहत पाठ्यक्रमों में कटौती कर मार्च 2021 में ही परीक्षाएं कराने पर विचार किया जा रहा है। निर्धारित परीक्षा की समय सारिणी से कोई समझौता नहीं किया जाएगा ताकि कोरोना से छात्रों का कोई नुकसान न हो। काशी विद्यापीठ, संस्कृत विश्वविद्यालय सहित अन्य महाविद्यालय दाखिला जल्द से जल्द पूरा करने में जुटे हुए हैं। यूपी कालेज दाखिले की काउंसिलिंग इसी माह में कराने की तैयारी में जुटा हुआ है। काशी विद्यापीठ व हरिश्चंद्र पीजी कालेज में प्रवेश परीक्षाओं का दौर जारी है।

chat bot
आपका साथी