Mahashivratri 2021 : वाराणसी में बाबा विश्वनाथ का होगा झांकी दर्शन, गर्भगृह में प्रवेश की नहीं मिलेगी अनुमति

वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि महाशिवरात्रि पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में चारों द्वारों से झांकी दर्शन की व्यवस्था रहेगी। गर्भगृह में जाने और शिवलिंग स्पर्श की अनुमति नहीं मिलेगी। जलाभिषेक के लिए चारों द्वार पर अरघे लगाए जाएंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 06:50 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 01:28 PM (IST)
Mahashivratri 2021 : वाराणसी में बाबा विश्वनाथ का होगा झांकी दर्शन, गर्भगृह में प्रवेश की नहीं मिलेगी अनुमति
Mahashivratri 2021 महाशिवरात्रि पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में चारों द्वारों से झांकी दर्शन की व्यवस्था रहेगी।

वाराणसी, जेएनएन। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि महाशिवरात्रि पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में चारों द्वारों से झांकी दर्शन की व्यवस्था रहेगी। गर्भगृह में जाने और शिवलिंग स्पर्श की अनुमति नहीं मिलेगी। जलाभिषेक के लिए चारों द्वार पर अरघे लगाए जाएंगे।

मार्गवार तय किए गए द्वार

मैदागिन की ओर से आने वाले श्रद्धालु छत्ताद्वार से 20 मीटर पहले चौक से मंदिर के पूर्वी गेट से दर्शन पाएंगे और वापसी मणिकर्णिका गली द्वार की ओर से होगी। वीआइपी, सुगम दर्शन, दिव्यांगजन छत्ताद्वार से प्रवेश कर मंदिर के दूसरे गेट पर दर्शन कर उसी से वापस होंगे। गोदौलिया से आने वाले श्रद्धालु बांस फाटक, ढूंढिराज गणेश द्वार से मंदिर के पश्चिमी गेट से प्रवेश कर दर्शन करेंगे। स्थानीय लोग सरस्वती फाटक गली से मंदिर दक्षिणी गेट पर परंपरागत ढंग से जा सकेंगे, यह व्यवस्था पूर्ववत रहेगी।

दर्शन को चार एलईडी स्क्रीन

मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु चार एलईडी स्क्रीन लगेंगे। लाइव टेलीकास्ट होगा। मैदागिन, गोदौलिया पर साउंड सिस्टम से समुचित जानकारी प्रसारित की जाएगी। डाक्टरों की टीम के साथ एंबुलेंस मंदिर परिसर पर ही उपलब्ध रहेगी।

वाहन पार्किंग की व्यवस्था

कमिश्नर ने शिव बरात के रूट को ठीक-ठाक करने के निर्देश दिए है। मैदागिन से आगे श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर की ओर, गोदौलिया साइड वाहन नहीं जा सकेंगे। इसके लिए शहर में विभिन्न स्थलों यानी क्वींस कॉलेज, टाउनहॉल के समीप, लहुराबीर एवं मछोदरी क्षेत्र आदि में वाहन पाॄकग की व्यवस्था होगी।

राजघाट पर तीन दिनी महोत्सव, अंतिम दिन कैलाश खेर  

बाबा से जुड़े पर्व पर राजघाट पर तीन दिनी महाशिवरात्रि महोत्सव आयोजित किया जाएगा। इसमें 11 मार्च को स्थानीय कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। 12 मार्च को कवि सम्मेलन और 13 मार्च को कैलाश खेर सुर गंगा बहाएंगे। महोत्सव स्थल पर प्रदर्शनी भी लगेगी जिसमें विभिन्न विभागों के स्टाल भी होंगे। बैठक में आइजी विजय सिंह मीणा, डीएम कौशल राज शर्मा, एसएसपी अमित पाठक, काशी विश्वनाथ मंदिर सीईओ सुनील वर्मा समेत अन्य विभागीय अधिकारी थे।

पंचकोसी परिक्रमा की व्यवस्था तत्काल ठीक कराएं अधिकारी

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सभी उप जिलाधिकारी एवं खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि महाशिवरात्रि पर पंचकोसी परिक्रमा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।  डीएम ने कैंप कार्यालय में बैठक के दौरान उपजिलाधिकारी व खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि पंचकोसी यात्रा मार्ग की समुचित साफ-सफाई, मार्ग की मरम्मत, मार्ग में विद्युत, पेयजल की व्यवस्था, धर्मशाला एवं सार्वजनिक भवनों की समुचित साफ-सफाई कराएं। पब्लिक टॉयलेट पर सफाई कॢमयों की तैनाती की जाए। मार्ग में कहीं अवैध अतिक्रमण है तो तत्काल हटवा दिए जाएं। किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। बैठक में सभी विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

सात मार्च को विशेष गंगा सफाई अभियान, लगेंगे 1800 स्वयंसेवक

डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि सात मार्च से विशेष गंगा सफाई अभियान की शुरूआत होगी। इसमें गंगा घाट के आठ-नौ किलोमीटर क्षेत्र में प्रत्येक पांच मीटर पर एक-एक वालंटियर की तैनाती होगी। लगभग 1800 वालंटियर घाट की सीढिय़ों की सफाई करेंगे तथा नदी के किनारे की गंदगी हटाकर एक स्थान पर एकत्रित करेंगे। कूड़े का निस्तारण नगर निगम के माध्यम से किया जाएगा। इस अभियान में जनजन की भागीदारी होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि सफाई करने हेतु इच्छुक वालंटियर पांच पांच का ग्रुप बना सूची 3 मार्च को दोपहर तक प्रभागीय वनाधिकारी वाराणसी के वाट्सएप नंबर 9411255515 व उप प्रभागीय वनाधिकारी के नंबर 9977574532 पर उपलब्ध कराएं। 3 मार्च को शाम साढ़े चार बजे कमिश्नरी सभागार में बैठक कर आवश्यक जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी