मां विंध्यवासिनी का लाइव दर्शन अब दुनिया के हर कोने से कर सकेंगे श्रद्धाल, कोरोना संक्रमण बढऩे पर भक्तों को मिलेगी सुविधा

मां विंध्यवासिनी मंदिर पर जल्द ही आनलाइन दर्शन-पूजन कराने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिससे दुनिया के किसी भी कोने से श्रद्धालु मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन कर सकेंगे। विंध्य कारिडोर का निर्माण तेजी से किया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:10 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:16 AM (IST)
मां विंध्यवासिनी का लाइव दर्शन अब दुनिया के हर कोने से कर सकेंगे श्रद्धाल, कोरोना संक्रमण बढऩे पर भक्तों को मिलेगी सुविधा
श्रद्धालु मां विंध्यवासिनी का लाइव दर्शन-पूजन कर सकेंगे।

मीरजापुर [सतीश रघुवंशी]। अब दुनिया के किसी कोने में बैठे श्रद्धालु मां विंध्यवासिनी का लाइव दर्शन-पूजन कर सकेंगे। विंध्यधाम न पहुंच पाने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रशासन की अच्छी पहल है। मां की झांकी दर्शन के पास सीसीटीवी कैमरा लगाने का इंतजाम किया जा रहा है। इसके लिए मंडलायुक्त की अगुवाई में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में मां का लाइव दर्शन कराने के लिए खाका खींचा गया है। अब इसकी तैयारी पूरी होने के बाद दूरदराज के श्रद्धालुओं को अपने घर बैठे ही मां के पूजन व आरती में आनलाइन शामिल होकर आशीर्वाद  लेने का अवसर जल्द ही सुलभ हो जाएगा।

विंध्याचल में देश-दुनिया के श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विंध्य कारिडोर का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। साथ ही यहां पहाड़ पर अष्टभुजी व काली माता के दर्शन के साथ ही श्रद्धालुओं को त्रिकोण की सुगम यात्रा के लिए रोपवे भी तैयार कर लिया गया है। विंध्य कारिडोर पूरा होने पर विंध्यधाम की भव्यता श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करेगी। इस बीच चैत्र नवरात्र शुरू होने के साथ कोरोना संक्रमण बढऩे पर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले मां विंध्यवासिनी के भक्तों के लिए प्रशासन ने एक और अच्छी पहल की है। कोरोना से बचाव के कारण अगर आप मां विंध्यवासिनी के दर्शन के लिए मंदिर नहीं पहुंच पा रहे हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है।

आप देश-दुनिया के किसी कोने में बसे हों, अब घर बैठे ही मां विंध्यवासिनी का लाइव दर्शन-पूजन कर सकेंगे। मां वैष्णो देवी, मैहर देवी, काशी विश्वनाथ, महाकाल उज्जैन, तिरूपति बालाजी समेत देश के कई देवी-देवताओं का भक्त लाइव दर्शन-पूजन करते आ रहे हैं। ऐसे में अब जल्द ही मां विंध्यवासिनी के भी आनलाइन दर्शन की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने अधिकारियों संग बैठक कर मां विंध्यवासिनी के लाइव दर्शन कराने की रूपरेखा तैयार कर ली है। इसके लिए झांकी दर्शन की खिड़की के पास सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने का खाका तैयार कर लिया गया है। साथ ही प्रशासन की ओर से एक वेबसाइट बनाई गई है। यह सुविधा लेने के लिए भक्तों को वेबसाइट पर जाना होगा। आनलाइन दर्शन की सुविधा शुरू होने से देश-विदेश के भक्तों को काफी सहूलियत होगी।

श्रद्धालु मां विंध्यवासिनी का ऑनलाइन दर्शन-पूजन कर सकेंगे

मां विंध्यवासिनी मंदिर पर जल्द ही आनलाइन दर्शन-पूजन कराने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिससे दुनिया के किसी भी कोने से श्रद्धालु मां विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन कर सकेंगे।

- योगेश्वर राम मिश्र, मंडलायुक्त, विंध्याचल मंडल

chat bot
आपका साथी