Panchayat Election Bhadohi : बनकट में प्रत्‍याशी के निधन के बाद प्रधान पद का चुनाव स्‍थगित

भदोही जिले में गुरुवार की सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ तो मतदाता धीरे धीरे पोलिंग बूथों की ओर निकलना शुरू हुए। माना जा रहा है कि रोजा और नवरात्र की वजह से सुबह मतदाताओं की गति धीमी रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:24 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 05:42 PM (IST)
Panchayat Election Bhadohi : बनकट में प्रत्‍याशी के निधन के बाद प्रधान पद का चुनाव स्‍थगित
भदोही जिले में सुबह से ही मतदाताओंं में उत्‍साह बना रहा।

भदोही, जेएनएन। भदोही जिले में गुरुवार की सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ तो मतदाता धीरे धीरे पोलिंग बूथों की ओर निकलना शुरू हुए। माना जा रहा है कि रोजा और नवरात्र की वजह से सुबह मतदाताओं की गति धीमी रही। सुबह आठ बजे के बाद मतदाता घर से निकलने लगे और नौ बजे तक सभी का उत्‍साह चरम पर नजर आया। जिले में सुबह 9 बजे तक कुल 8.75 फीसद तक वोट पड़ चुका था। भदोही जिले में सुबह 11 बजे तक कुल 19.91 फीसद वोट पड़ चुके थे। जबकि दोपहर एक बजे तक 32.82 प्रतिशत तक मतदान हो चुका था। तीन बजे तक 45. 46 फीसद वोट पड़ चुके थे। 

अब अंतिम छह बजे अंतिम चुनाव का मत फीसद ही आना शेष है। वहीं कई केंद्रों पर शाम छह बजते ही सामान समेटकर जमा करने की सक्रियता शुरू हो गई। 

भदोही में कोतवाली क्षेत्र के चंद्रपुरा गांव में वोटर लिस्ट में नाम न रहने और मतदान से वंचित रहने पर दर्जनों की संख्या में कोतवाली के सामने पहुंचकर लोगों ने हंगामा किया। 

कई केंद्रों पर भारी भीड़ के बीच कोरोना संक्रमण के खतरों को भी मतदाता दरकिनार करते नजर आए। हालांकि, सुरक्षा बलों और मतदान अधिकारियों की सक्रियता बनी हुई है। सुबह साढे़ दस बजे औराई ब्लाक की ग्राम सभा सरोली पर मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा ने बूथ का जायजा लिया। दोपहर एक बजे तक भारी भीड़ भी गर्मी की वजह से छंटना शुरू हो गई। 

ग्रामसभा अमिलौर और चकसहाब में मतदान में धांधली करने के आरोप में दो प्रत्याशियों सहित दर्जन भर लोगों को पुलिस ने कोतवाली में बैठाया है। जानकारी के अनुसार ग्राम चसहाबपुर में वोटिंग के दौरान मारपीट में मोहम्मद ईशान खान पुत्र जाहिद अली (25) वर्ष गंभीर रूप से घायल हो गय, उसके सिर पर गंभीर चोट है।

औराई में महाराजगंज भदोही हुसैनीपुर में मतदान केंद्र पर फर्जी तरीके से वोट डालने गए दो अभियुक्तों को पुलिस ने पकड़ लिया। उनको पकड़कर पुलिस कोतवाली औराई ले गई। दोनों युवकों ने पूछताछ में बताया कि सुभाष गुप्ता हुसैनीपुर जो प्रधान पति हैं उनके कहने पर हम लोग फर्जी तरीके से वोट डालने आए थे, मगर पुलिस ने जांच में पकड़ लिया। वहीं औराई के सिंगापुर ग्राम सभा में प्रधान प्रत्याशी महिलाओं का घूंघट उठा कर देख रहा था जिसका विरोध करने पर पुलिस उसे थाने उठाकर ले आई। 

जिला पंचायत सदस्य का बैलट पेपर बदला, दो घंटे बाद शुरु हुआ मतदान

औराई विकासखंड के रैपुरी गांव स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में मतदान केंद्र 12 पर जिला पंचायत सदस्य का बैलट पेपर बदल गया जिसके कारण लगभग दो घंटे तक मतदान रुका रहा। गुरुवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के शुरू होने पर रैपुरी गांव निवासी चंद्रबली यादव, अवध नारायण पाल, हरिराम यादव तथा भटपुरवा गांव निवासी गोपाल चंद यादव जो वार्ड नंबर 25 के प्रत्याशी के पति भी हैं। इन लोगों के द्वारा मतदान करते समय देखा गया कि वार्ड नंबर 25 के स्थान पर वार्ड नंबर 24 का मत पत्र जिला पंचायत सदस्य का आया है। जिसकी शिकायत पीठासीन से की गई। पीठासीन ने उक्त जानकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट डॉ. महेंद्र त्रिपाठी को दी। लगभग डेढ़ घंटे बाद सेक्टर मजिस्ट्रेट मतदान केंद्र 12 पर पहुंचकर प्रत्याशियों की लिस्ट को मंगवा कर मतदान को प्रारंभ करवाया। इस दौरान लगभग दो घंटे तक मतदान शुरु नहीं हो पाया था।

भदोही जिले के बनकट में ग्राम प्रधान पद का चुनाव एक प्रत्याशी की बुधवार की देर रात मौत होने की वजह से स्थगित कर दिया गया। यहां पर जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत के ही वोट पड़ रहें हैं। वहीं प्राथमिक विद्यालय डीह बड़गांव ग्राम पंचायत वार्ड नंबर 12 में बीडीसी का बैलेट पेपर न होने से मतदान प्रभावित हुआ है। 

आज गुरुवार को 11.14 लाख  मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं। मतदान को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए अधिकारियों को सख्त हिदायत के साथ ही चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। जनपद की सभी छह विकास खंड में 15 अप्रैल को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। जिले में 1889 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।

 

एक नजर में मतदाताओं की संख्‍या

विकास खंड का नाम  मतदाता
 ज्ञानपुर 1,86,686
 भदोही 2,14,418
औराई-  2,58,172
सुरियावां 1,25,016
अभोली 1,10,061
डीघ 2,19,699
chat bot
आपका साथी