Coronavirus varanasi News Updates वाराणसी में संक्रमित मरीजों की संख्‍या हुई 214, 124 स्वस्थ

Coronavirus varanasi News Updates वाराणसी में संक्रमित मरीजों की संख्‍या हुई 214 124 स्वस्थ हो गए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:11 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 02:27 AM (IST)
Coronavirus varanasi News Updates वाराणसी में संक्रमित मरीजों की संख्‍या हुई 214, 124 स्वस्थ
Coronavirus varanasi News Updates वाराणसी में संक्रमित मरीजों की संख्‍या हुई 214, 124 स्वस्थ

वाराणसी, जेएनएन। जिले में कोरोनावायरण का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। रोजाना संक्रमितों की संख्या में बढ़ती ही रही है। गुरुवार को भी 11 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। सभी को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करवाया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। वहीं एक मरीज कोरोनावायरस से जंग जीतकर घर भी जा चुका है। अब तक वाराणसी में कोरोना के कुल 214 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें 126 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। वहीं 5 लोगों की मौत भी हो चुकी है। जिले में अभी भी 84 लोगों का इलाज चल रहा है।

हॉटस्पॉट की संख्या 109 हो गई

गुलाबबाग, सिगरा, कोरौता, पिंडरा, जलालीपुर, जैतपुरा, चकबीही टड़िया, सारनाथ एवं छोटा लालपुर, लालपुर नए हॉटस्पॉट बनेंगेl इस प्रकार जनपद में हॉटस्पॉट की संख्या 109 हो गई है। सात हॉटस्पॉट हरिदासीपुर, काशीराम आवास, लतौनी, रुस्तमपुर, कैथी, रामपुर, जमालुद्दीनपुरा ग्रीन जोन में आ चुके हैं। इस प्रकार 39 हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में आ चुके हैं l एक्टिव हॉटस्पॉटस की संख्या 70 है जिसमें से 29 ऑरेंज जोन में एवं 41 रेड जोन में हैl

5601 परिणाम नेगेटिव एवं 214 परिणाम पॉजिटिव

जनपद में कुल 129 सैंपल कलेक्ट किए गए l अब तक 6319 सैंपल जनपद वाराणसी में लिए जा चुके हैं जिसमें से 5815 सैंपल का परिणाम प्राप्त हो चुके हैं l 504 सैंपल का परिणाम आना अभी शेष है l प्राप्त परिणामों में 5601 परिणाम नेगेटिव एवं 214 परिणाम पॉजिटिव हैl

वाराणसी में कोरोना का पहला केस 21 मार्च को आया था

वाराणसी में कोरोना का पहला केस 21 मार्च को आया था। कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते रहे और नतीजा यह कि 17 मई तक संक्रमितों का आंकड़ा 101 पहुंच गया था। लॉकडाउन-4 में आवागमन की छूट के साथ ही आशंका थी कि अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ेगा, हुआ भी वहीं। बड़ी संख्या में प्रवासियों का आगमन शुरू हुआ जिसका परिणाम यह हुआ कि महज 17 दिन में ही कोरोना संक्रमितों की संख्या 214 पहुंच गई।

भटौली हाटस्पॉट गांव में स्वास्थ्य टीम ने किया थर्मल स्केनिंग, घर -घर हो रहा सर्वे व सेनिटीजिंग

हरहुआ ब्लाक के हॉट स्पाट गांव  भटौली ग्राम पंचायत में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हरहुआ  द्वारा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके सिंह के नेतृत्व में 400 लोगो का थर्मल स्कैनिंग, प्राइमरी कांट्रेक्ट हिस्ट्री सहित सेनिटीजिंग का कार्य किया गया। टीम में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ राकेश कुमारसिंह , डॉ राजकुमार, डॉ नदीम अली, डॉ विनोद कुमार मौर्य हेल्थसुपरवाइजर गिरीश चंद्र मिश्रा (वार्ड बॉय), राकेश (एच एस) ,ए एन एम , आशा व ग्राम प्रधान दिलीप कुमार ने प्रभावित परिवारों की स्थिति का अवलोकन किया।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ आर के सिंह ने थर्मल स्कैनिंग के दौरान नागरिकों को यह भी बताया कि COVID -19 से बचाव करके ही आप बीमारी से दूर रह सकते हैं, इस बीमारी से बचाव के लिए भारत सरकार उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न प्रकार के गाइडलाइन जारी किया है। साक्षी आरोग्य सेतु एप सभी नागरिकों को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए भी निर्देश जारी किए गए । इस ऐप से आप अपने आप परीक्षा स्वयं करके अपनी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, यह ऐप आपको खतरे में आने पर स्वयं सूचना देगा , लोग स्वयं अपने गांव में सभी लोगों को आरोग्य सेतु ऐप सभी लोगों को डाउनलोड कराएं। स्वास्थ्य  व पुलिस कर्मियों का सहयोग करें। आशा, एएनएम व प्रधान की उपस्थिति में कल घर घर सर्वे का कार्य किया जाएगा। एस ओ बड़ागांव संजय सिंह ने ग्रामीणों को हर खतरे से सावधान रहते हुए आदेश, निर्देश के पालन करने  की अपेक्षा जताई। चौकी प्रभारी धनंजय सिंह व पुलिस बल के जवानों ने हर सुरक्षा चौकियों पर कड़ाई करने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी