top menutop menutop menu

Coronavirus varanasi News Updates वाराणसी में 16 दिन में ही कोरोना का दूसरा शतक पूरा

वाराणसी, जेएनएन। Coronavirus varanasi News Updates जिले में कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या दो सौ पार कर गई। क्रिकेट की भाषा में कहे तो दोहरा शतक लग चुका है। क्रिकेट की दुनिया में भी अक्सर पहला शतक अधिक बॉल पर तो दूसरा शतक कम बॉल पर बनते हैं। वाराणसी में भी कुछ ऐसा ही है। कोरोना की रफ्तार छह गुनी बढ़ गई है। महज 16 दिन में ही कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 100 की संख्या पार कर गया जबकि पहले 100 संक्रमित 58 दिन में मिले थे।

वाराणसी में कोरोना का पहला केस 21 मार्च को आया था। कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते रहे और नतीजा यह कि 17 मई तक संक्रमितों का आंकड़ा 101 पहुंच गया था।

लॉकडाउन-4 में आवागमन की छूट के साथ ही आशंका थी कि अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ेगा, हुआ भी वहीं। बड़ी संख्या में प्रवासियों का आगमन शुरू हुआ जिसका परिणाम यह हुआ कि महज 16 दिन में ही कोरोना संक्रमितों की संख्या 203 पहुंच गई।

84 प्रवासी संक्रमित

अब तक की रिपोर्ट के अनुसार वाराणसी में कुल 84 प्रवासी संक्रमित मिल चुके हैं। प्रवासियों में भी सर्वाधिक संक्रमित मुंबई से आए लोग मिले हैं। आंकड़ा अभी और बढऩे के संकेत हैं क्योंकि पांच सौ से अधिक नमूनों की जांच अभी बीएचयू में चल रही है।

123 हो चुके स्वस्थ

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि भले ही कोरोना संक्रमितों के मिलने की रफ्तार बढ़ी है लेकिन कोरोना को हराने वालों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है। अब तक 123 लोग स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके हैं। वर्तमान में 74 एक्टिव केस हैं।

भाभा कैंसर इंस्टीट्यूट के डाक्टर, चार महिलाओं व पांच वर्षीय बालिका समेत 13 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

लॉकडाउन के पांचवें चरण में अनलॉक-1 के तीसरे दिन बुधवार को वाराणसी में होमी भाभा कैंसर इंस्टीट्यूट के डाक्टर, चार महिलाओं व पांच वर्षीय बालिका समेत 13 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। संक्रमित लोगों में आठ प्रवासी  और पूर्व में कोरोना पॉजिटिव स्वास्थ्यकर्मी के मकान मालिक के परिवार के चार सदस्य भी शामिल हैं। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 203 पहुंच गया है। अब तक 123 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 76 है। नरिया एवं गरखड़ा हॉटस्पाट भी आरेंज से ग्रीन जोन में आ गए। अब तक कुल 32 हॉटस्पाट ग्रीन जोन में शामिल हो चुके। एक्टिव 72 हॉटस्पाट में से 31 ऑरेंज और 41 रेड जोन में हैं। वाराणसी में अब तक कोरोना से संबंधित जांच के लिए 6190 सैंपल एकत्र कर जांच के लिए भेजे जा चुके हैं जिसमें से अभी 5635 सैंपल का परिणाम प्राप्त हो चुका है, 555 की रिपोर्ट मिलनी अभी बाकी है।

डाक्टर के संपर्क में आने वालों से करा रहे ड्यूटी

लहरतारा स्थित होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल के एक डाक्टर में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद जहां स्वास्थ्य महकमा हलकान है। वहीं अस्पताल प्रशासन की लापरवाही भी सामने आई है। सूत्रों के मुताबिक हेड एंड नेक सर्जरी विभाग के कोरोना संक्रमित डाक्टर के संपर्क में आए दो कंसल्टेंट के सैंपल तो लिए गए, लेकिन आठ से दस घंटा साथ रहने वाले चार रेजिडेंट्स का न तो सैंपल लिया गया और न ही उन्हें होम या मेडिकल क्वारंटाइन पर रखा गया। इतना ही नहीं रेजिडेंट को मास्क लगाकर काम पर आने के लिए भी बाध्य किया गया। जबकि गाइडलाइन के मुताबिक संपर्क में आने वाले हर एक व्यक्ति की कांटेक्ट ट्रेसिंग के तहत जांच व उनका क्वारंटाइन जरूरी है। हालांकि इस संदर्भ में जब हॉस्पिटल के निदेशक प्रो. सत्यजीत प्रधान से बात करने की कोशिश की गई तो उनका मोबाइल रिसीव नहीं हुआ।

दर्जन भर नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 75 एक्टिव, 68 स्वस्थ

गाजीपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। गुरुवार को कुल 12 प्रवासी कोरोना पाजिटिव मिले। इसमें जमानियां के मंझरिया, सादात के एकरा, कासिमाबाद के हब्बीपुर, भांवरकोल के सुखडेहरा व दिलदारनगर के प्रवासी शामिल हैं। जनपद में कोरोना संक्रमितों की संख्या 143 हो चुकी है, जबकि एक्टिव मामले 75  है। वहीं 68 स्वस्थ होकर घर पहुंच गए हैं।

भदोही में मिले दो और कोरोना संक्रमित

भदोही में दो और कोरोना संक्रमित मिले हैं। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 46 हो गई है। दोनों संक्रमित मुंबई से लौटे हैं। उनका स्वैब एक सप्ताह पहले जांच के लिये लखनऊ भेजा गया था। अब कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। दोनों लोगों को मीरजापुर में आइसोलेट किया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.