Coronavirus varanasi News Updates पांच परिवारीजन समेत 11 लोग मिले नए पॉजिटिव, तीन स्वस्थ

Coronavirus varanasi News Updates बीएचयू से मिली 180 जांच रिपोर्ट में 11 कोरोना पाजिटिव पाए गए हैैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 09:10 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 05:22 PM (IST)
Coronavirus varanasi News Updates पांच परिवारीजन समेत 11 लोग मिले नए पॉजिटिव, तीन स्वस्थ
Coronavirus varanasi News Updates पांच परिवारीजन समेत 11 लोग मिले नए पॉजिटिव, तीन स्वस्थ

वाराणसी, जेएनएन। जिले में गुरुवार को बीएचयू से मिली 180 जांच रिपोर्ट में 11 कोरोना पाजिटिव पाए गए हैैं। इनमें पांच दनियालपुर हॉटस्पाट में पहले से संक्रमित मरीज के परिवार से हैैं। इसमें 38 वर्षीय महिला, 15 व 16 वर्षीय किशोरी, 18 वर्षीय युवक व 42 वर्षीय पुरुष शामिल हैं। इसके अलावा तीन की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब स्वस्थ हो चुके मरीजों की संख्या 126 हो चुकी है और सक्रिय केस संख्या 84 हैैं। जिले में पांच लोगों की मौत हुई है।

वाराणसी जिले में पांचवीं मौत

जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या गुरुवार को पांच हो गई। कछवा रोड स्थित चित्रसेनपुर गांव निवासी 46 वर्षीय युवक बीते 23 मई को पत्नी व दो बच्चों संग सूरत से लौटा था। सोमवार को सीने में दर्द व सांस लेने में दिक्कत होने पर उसे पंडित दीन दयाल उपाध्याय हॉस्पिटल से बीएचयू अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान देर शाम उसकी मौत हो गई। डाक्टरों ने एहतियात के तौर पर सैंपल लेकर शव मार्चरी में रख दिया। गुरुवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने चित्रसेनपुर गांव में हड़कंप मच गया। पुलिस ने मृतक के घर के आस-पास के अन्य 15 घरों तक जाने वालों रास्तों को बांस-बल्ली लगाकर सील कर दिया। साथ ही लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई। स्वास्थ्य विभाग की टीम मृतक के संपर्क में आए लोगों की जानकारी एकत्र करने में जुट गई है। परिवार के लोगों के साथ ही करीबियों के सैंपल लिए जाएंगे। वहीं पूरे गांव की स्क्रीनिंग की जाएगी। पूर्वांचल के जिलों खास तौर से जौनपुर व आजमगढ़ में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्‍या बढ़ती ही जा रही है।

कोई ट्रक तो कोई ट्रेन से आया

डीएम कौशल राज शर्मा के अनुसार एक ही परिवार के पांच मरीजों के अलावा 38 वर्षीय छठां मरीज हॉटस्पॉट क्षेत्र हरिभानपुर थाना कपसेठी का है। वह मुम्बई में ऑटो रिक्शा चलाता था और ट्रक से यहां आया था। 54 वर्षीय सातवां मरीज गुलाबबाग थाना सिगरा का है। 25 वर्षीय आठवां मरीज चकबीही टडिय़ा थाना सारनाथ का है। यह मरीज फरीदाबाद में इंजीनियर के पद पर कार्यरत है। फरीदाबाद से वह फ्लाइट से यहां आया था। 31 वर्षीय नौवां मरीज कोरौता थाना फूलपुर का निवासी है। मुम्बई में बढ़ई का काम करता था और ट्रेन से वाराणसी आया था। 48 वर्षीय 10वां मरीज छोटा लालपुर थाना लालपुर का निवासी है। 40 वर्षीय 11वां मरीज जलालीपुरा थाना जैतपुरा का निवासी है। यह वाहन चालक है।

तीन की रिपोर्ट नेगेटिव, गए घर

कोरोना पाजिटिव मिलने के साथ ही मरीजों के स्वस्थ होकर घर जाने का क्रम बना हुआ है। गुरुवार को तीन फॉलोअप सैंपल का परिणाम नेगेटिव आई। उन्हें  स्वस्थ घोषित कर डिस्चार्ज कर दिया गया। इसमें ईएसआइसी चिकित्सालय में भर्ती एक कोरोना पॉजिटिव हरहुआ ब्लॉक के माधोपुर हॉटस्पॉट से संबंधित है। वहीं बीएचयू में इलाज करा रहे दो मरीजों को भी छुट्टी दी गई। इनका संबंध हॉटस्पॉट सिसवां थाना कपसेठी से है।

बढ़े पांच हॉटस्पाट, कुल हुए 109

जिले में 11 नए कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के साथ हॉटस्पाट भी पांच और बढ़ गए हैं। अब कुल 109 हॉटस्पाट हो गए हैं। इसमें गुलाबबाग थाना सिगरा, कोरौता थाना पिंडरा, जलालीपुर थाना जैतपुरा, चकबीही टडिय़ा थाना सारनाथ एवं छोटा लालपुर थाना लालपुर शामिल है। इसके साथ ही गुरुवार को सात हॉटस्पॉट हरिदासीपुर, काशीराम आवास, लतौनी, रुस्तमपुर, रामपुर, जमालुद्दीनपुरा और कैथी ग्रीन जोन में आ गए। इस प्रकार 39 हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में आ चुके हैं। सक्रिय हॉटस्पॉट्स की संख्या 70 रह गई है। इसमें 29 आरेंज जोन में एवं 41 रेड जोन में हैं।

जांच के बाद लिए 129 नए नमूने

चिकित्सा विभाग की टीम लगातार जांच कर रही है। इसमें प्रारंभिक लक्षण पाए जाने पर 129 लोगों के नमूने कोरोना जांच के लिए लिए गए। जिले में अब तक 6319 सैंपल लिए जा चुके हैं जिसमें से 5815 सैंपल का परिणाम प्राप्त हो चुके हैं। 504 सैंपल का परिणाम आना अभी अवशेष है। प्राप्त परिणामों में 5601 परिणाम निगेटिव एवं 214 परिणाम पॉजिटिव पाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी