पीओएस मशीनों के जरिए बिकेगी शराब, बोतल पर बार कोड को स्कैन कर दी जाएगी रसीद

जहरीली एवं अवैध शराब के बिक्री पर रोकथाम लगाने के लिए आबकारी विभाग शराब बिक्री की व्यवस्था में अभूतपूर्व बदलाव की तैयारी कर रहा है। इंटरनेट कनेक्टिविटी सुलभ होते ही आबकारी की दुकानों पर पीओएस (प्वाइंट आफ सेल) मशीन के जरिए शराब की बिक्री की जाएगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:09 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:09 PM (IST)
पीओएस मशीनों के जरिए बिकेगी शराब, बोतल पर बार कोड को स्कैन कर दी जाएगी रसीद
आबकारी विभाग शराब बिक्री की व्यवस्था में अभूतपूर्व बदलाव की तैयारी कर रहा है।

जागरण संवाददाता, गाजीपुर। जहरीली एवं अवैध शराब के बिक्री पर रोकथाम लगाने के लिए आबकारी विभाग शराब बिक्री की व्यवस्था में अभूतपूर्व बदलाव की तैयारी कर रहा है। इंटरनेट कनेक्टिविटी सुलभ होते ही आबकारी की दुकानों पर पीओएस (प्वाइंट आफ सेल) मशीन के जरिए शराब की बिक्री की जाएगी। उपभोक्ताओं के एक बोतल शराब की खरीद पर उस बोतल पर बार कोड स्कैनर होगा, जिसे दुकानदार पीओएस मशीन से स्कैन करेगा।

स्कैन के बाद प्रिंटर से एक बिल निकलेगा। इस बिल में शराब के निर्माण स्थल, सरकारी गोदाम से आवंटन का विवरण, फुटकर विक्रेता आदि की जानकारी होगी। बिना स्कैन बिक्री करने पर शराब के स्टाक या बिक्री का मिलान गड़बड़ हो जाएगा। ऐसे में दुकानदार का लाइसेंस निरस्त भी किया जा सकता है। पीओएस मशीन के जरिए शराब की बिक्री कराने के लिए सभी दुकानदारों को सूचित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिला आबकारी अधिकारी वीर अभिमन्यु ने बताया कि अवैध, नकली या अपमिश्रित शराब बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग द्वारा कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। अभी गोदामों पर क्रास चेकिंग किया जा रहा है।

भविष्य में सभी देशी, अंग्रेजी एवं बियर के दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे, आनलाइन स्टाक रजिस्टर के साथ पीओएस मशीन से शराब बिक्री की योजना है। इससे शराब बंदी के दिनों में चोरी छिपे शराब की बिक्री नहीं हो सकेगी और दुकानदार तय मूल्य से अधिक नहीं वसूल सकेगा। एक दुकान का कोटा दूसरी दुकान पर बिकने से रोकथाम के अलावा शुद्धता की निर्धारित तिथि के बाद शराब नहीं बिक सकेगी, जिससे नकली शराब की बिक्री पर पूरी तरह अंकुश लग जाएगा।

बोले अधिकारी : पीओएस मशीन से शराब की विक्री की प्रक्रिया चल रही है। इसको लेकर दिशा-निर्देश भी मिल रहे हैं, जिसपर अमल किया जा रहा है। उम्मीद है कि शीघ्र ही यह व्यवस्था लागू भी हो जाएगी। इससे अवैध व नकली शराब की विक्री पर पूर्णतया रोक लग जाएगी और कोई अधिक दाम में भी शराब नहीं बेच सकेगा। - वीर अभिमन्यू कुमार, जिला आबकारी अधिकारी।

chat bot
आपका साथी