आजमगढ़ मंडल में शराब और दवा की दुकानों की हो जांच, अधिक से अधिक सैंपलिंग : कमिश्‍नर

आजमगढ़ कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रतिदिन प्रयोग में आने वाली खाद्य सामग्री का नमूना लेकर टेस्टिंग में वृद्धि करना सुनिश्चित करें। निर्देश दिए कि निर्देश दिए कि शराब एवं दवा की दुकानों की भी जांच करना सुनिश्चित करें।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 04:56 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 04:56 PM (IST)
आजमगढ़ मंडल में शराब और दवा की दुकानों की हो जांच, अधिक से अधिक सैंपलिंग : कमिश्‍नर
दवाओं एवं शराब के अधिक से अधिक सैंपल लेकर टेस्टिंग सुनिश्चित की जाए।

आजमगढ़, जेएनएन। कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रतिदिन प्रयोग में आने वाली खाद्य सामग्री का नमूना लेकर टेस्टिंग में वृद्धि करना सुनिश्चित करें। निर्देश दिए कि निर्देश दिए कि शराब एवं दवा की दुकानों की भी जांच करना सुनिश्चित करें। दवाओं एवं शराब के अधिक से अधिक सैंपल लेकर टेस्टिंग सुनिश्चित की जाए। किसी भी कीमत पर एक्सपायरी डेट की दवा एवं शराब बाजारों में नहीं बिकनी चाहिए। कहा कि लिए गए सैंपल की रिपोर्ट जांच में फेल होने पर तत्काल मुकदमा दर्ज कर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

कमिश्नर ने मंडलायुक्त सभागार में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की मंडलीय समीक्षा में अफसरों को निर्देश दिए कि होटल, रेस्टोरेंट एवं ढाबों पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों की भी टेस्टिंग एवं सैंपलिंग अधिक से अधिक सुनिश्चित की जाए। होटल, रेस्टोरेंट एवं ढाबों के लाइसेंस की भी जांच करें। यदि किसी का लाइसेंस रजिस्ट्रेशन का समय समाप्त हो गया है तो तत्काल नवीनीकरण कराया जाए। यदि किसी व्यापारी ने नए लाइसेंस नवीनीकरण के लिए आवेदन किया है तो लंबित में न रखकर उसे तत्काल जारी कर दिया जाए।निर्देश दिए कि दूध, दूध के उत्पाद एवं खाने वाले तेल के अधिक से अधिक नमूने लेकर टेस्टिंग क्षमता में तेजी लाएं।

सब्जी, मसाला, दाल, बोतल बंद पानी, कत्था और पान मसालों की अधिक से अधिक टेस्टिंग एवं सैंपलिंग सुनिश्चित की जाए। कहा कि आगामी त्योहारों के सीजन को देखते हुए प्लानिंग के अनुसार मिठाई एवं अन्य खाद्य पदार्थों की दुकानों की जांच कर अधिक से अधिक सैंपलिंग एवं टेस्टिंग सुनिश्चित की जाए। निर्देश दिए कि विभागीय संसाधनों एवं उपलब्ध मैनपावर का अच्छे तरीके से प्रयोग करते हुए विभागीय कार्रवाई में तेजी लाएं। निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष सौ फीसद परिणाम सुनिश्चित किया जाए। अपर आयुक्त प्रशासन अनिल कुमार मिश्र, एडीएम प्रशासन नरेंद्र सिंह, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के मंडलीय व जिला स्तरीय अधिकारी थे।

chat bot
आपका साथी