चंदौली जिले में कोइलरवा हनुमान मंदिर के रास्ते में दिखा तेंदुआ, वन विभाग ने लोगों को किया सतर्क

कोईलरवा हनुमान जी मंदिर को जाने वाले रास्ते पर तेंदुआ के विचरण करते देखे जाने से लोगों में खलबली गई। गुरूवार को एहतियात के तौर पर वन विभाग की टीम ने कांबिंग कर दर्शनार्थियों सैलानियों सहित मंदिर के पुजारी को आगाह किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 03:42 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 03:42 PM (IST)
चंदौली जिले में कोइलरवा हनुमान मंदिर के रास्ते में दिखा तेंदुआ, वन विभाग ने लोगों को किया सतर्क
मंदिर को जाने वाले रास्ते पर तेंदुआ के विचरण करते देखे जाने से लोगों में खलबली गई।

जागरण संवाददाता, चंदौली। काशी वन्यजीव प्रभाग के स्थानीय रेंज अंतर्गत कोईलरवा हनुमान जी मंदिर को जाने वाले रास्ते पर तेंदुआ के विचरण करते देखे जाने से लोगों में खलबली गई। गुरूवार को एहतियात के तौर पर वन विभाग की टीम ने कांबिंग कर दर्शनार्थियों, सैलानियों सहित मंदिर के पुजारी को आगाह किया।

चकिया रेंज के लेहड़ा व जमसोती बीट में बुधवार की सायं तेंदुआ के विचरण किए जाने का वीडियो वायरल होने पर लोग सकते में आ गए। चकिया- नौगढ़ मार्ग के कोइलरवा हनुमान जी मंदिर को जाने वाले रास्ते के दाहिने ओर लेहड़ा बीट व बाएं जमसोती बीट पड़ता है। वीडियो में तेंदुआ मंदिर के रास्ते पर सर्वप्रथम लेहड़ा बीट को जाता है फिर जमसोती बीट के घनघोर जंगल में प्रवेश कर देता है।

वन विभाग के सूत्रों की मानें तो काशी वन्य जीव प्रभाग के चकिया रेंज में लगभग आधा दर्जन तेंदुआ मौजूद हैं। वन वन्य जीव की गणना के दौरान इनके पद चिन्ह मिलते हैं। वन भीषमपुर जंगल में तीन तेंदुआ पिछले वर्ष देखे गए थे। इसकी पुष्टि वन विभाग करता है। कोईलरवा हनुमान जी मंदिर के रास्ते पर देखा गया तेंदुआ संभवत नर है। सूत्रों की मानें तो मादा अक्सर अपने बच्चों के साथ को लेकर चलती है।

तेंदुआ हिंसक होने के साथ ही मांसाहारी होते हैं। जमसोती बीट का घनघोर जंगल इनके अभ्यरण क्षेत्र के लिए काफी उपयुक्त है। पानी और इनका भोजन प्रचुर मात्रा में इस जंगल में उपलब्ध होने के कारण नर व मादा तेंदुआ की मौजूदगी होने का अनुमान वन विभाग लगा रहा है। एतिहात के तौर पर वन क्षेत्राधिकारी एबी सिंह के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने पूरे दिन सघन कांबिंग की। मंदिर पर दर्शन पूजन करने वालों के साथ ही सैलानियों को जागरूक करते हुए उन्हें आगाह किया।

मंदिर के पुजारी को भी आवश्यक जानकारी देते हुए सैलानियों को सचेत रहने की गुजारिश की। वन क्षेत्राधिकारी एबी सिंह ने बताया कि कांबिंग करने के साथ ही लोगों को जागरूक व सचेत किया गया है। टीम में वन दरोगा केशव प्रसाद, वनरक्षक जसवंत, राम अशीष, राम नगीना आदि कर्मी शामिल थे। उधर जिलाधिकारी संजीव सिंह ने भी यहा आने वाले सैलानियों को सतर्क किया है। जंगल में घूमते अथवा कोईलरवा हनुमान के दर्शन करते समय सावधानी बरतने की हिदायत दी है।

chat bot
आपका साथी