कार्तिक पूर्णिमा पर बाबा के अन्नक्षेत्र का शुभारंभ, 24 घंटे मिलेगा प्रसाद स्वरूप भोजन

वाराणसी में बाबा विश्वनाथ के भक्तों को कार्तिक पूर्णिमा से सात दिन-24 घंटे प्रसाद की सुविधा मिलेगी। इस अन्नक्षेत्र का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

By Edited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 02:37 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 02:37 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा पर बाबा के अन्नक्षेत्र का शुभारंभ, 24 घंटे मिलेगा प्रसाद स्वरूप भोजन
कार्तिक पूर्णिमा पर बाबा के अन्नक्षेत्र का शुभारंभ, 24 घंटे मिलेगा प्रसाद स्वरूप भोजन

वाराणसी, जेएनएन। बाबा काशी विश्वनाथ के भक्तों को कार्तिक पूर्णिमा से सात दिन-24 घंटे प्रसाद की सुविधा मिलेगी। इसके लिए श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन अन्न क्षेत्र शुरू करने जा रहा है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। अन्न क्षेत्र फिलहाल कालिकागली में चलाया जाएगा। इसके लिए मंदिर प्रशासन की ओर से शेड लगाया जा रहा है। साथ ही पहले से खरीदे गए आसपास के कुछ भवनों को दो दिन पहले ही ध्वस्त किया जा चुका है। दरअसल, श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर की ओर से अन्नक्षेत्र चलाने का प्रस्ताव दशकों पहले पारित किया जा चुका है।

जम्मू कोठी की खरीद के बाद इस भूखंड पर अन्नक्षेत्र के लिए भवन बनवाया जा रहा है लेकिन कार्यदायी संस्था की बेपरवाही के कारण इसका समय से तैयार होना संभव नहीं दिख रहा। ऐसे में शरद पूर्णिमा पर बटुकों के लिए भोग-भंडारा शुरूआत से उत्साहित मंदिर प्रशासन ने इसे कार्तिक पूर्णिमा से ही शुरू करने का निर्णय ले लिया। इसके तहत तय किया गया कि भवन बनने तक इसे अस्थायी तौर पर कालिका गली में चलाने का निर्णय ले लिया गया।

मंदिर सीईओ विशाल सिंह के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर दिन में दो सौ बटुकों को भोजन कराया जाएगा और रात में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अन्नक्षेत्र का शुभारंभ करेंगे। कुल मिलाकर बाबा काशी विश्वनाथ के भक्तों के लिए अन्नक्षेत्र उपहार स्वरूप होगा जिसके जरिए बाबा धाम का प्रसाद उन्हें मिलेगा। उधर मंदिर प्रशासन अन्न क्षेत्र के लिए जोर शोर से तैयारी कर रहा है जिसमें किसी तरह की लापरवाही न हो इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी