14 दिसंंबर को वर्ष का आखिरी सूर्यग्रहण, जानिए 12 राशियों पर क्‍या होगा ग्रहण का प्रभाव

Last solar eclipse of the year सन 2020 का अंतिम ग्रहण खग्रास सूर्यग्रहण के रूप में मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष अमावस्या 14 दिसंबर सोमवार को दिखाई देगा। यह ग्रहण ज्‍‍‍‍‍‍‍येष्‍ठा नक्षत्र वृश्चिक राशि पर लगेगा जिसकी वजह से वृश्चिक राशि विशेष रूप से प्रभावित होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 12:32 PM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 06:16 AM (IST)
14 दिसंंबर को वर्ष का आखिरी सूर्यग्रहण, जानिए 12 राशियों पर क्‍या होगा ग्रहण का प्रभाव
सन 2020 का अंतिम ग्रहण खग्रास सूर्यग्रहण के रूप में मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष अमावस्या 14 दिसंबर सोमवार को दिखाई देगा।

वाराणसी, जेएनएन। इस बार वर्ष का आखिरी सूर्यग्रहण सोमवार को पड़ रहा है। सन 2020 का अंतिम ग्रहण खग्रास सूर्यग्रहण के रूप में मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष अमावस्या 14 दिसंबर सोमवार को दिखाई देगा।यह ग्रहण ज्‍‍‍‍‍‍‍येष्‍ठा नक्षत्र वृश्चिक राशि पर लगेगा जिसकी वजह से वृश्चिक राशि विशेष रूप से प्रभावित होगी। जिनका जन्म वृश्चिक राशि एवं ज्‍येष्‍ठा नक्षत्र में है उनके लिए यह ग्रहण शुभ फलदाई नहीं है जिन्हें हर पक्ष में विशेष सावधानी रखनी चाहिए। काशी के ज्योतिषाचार्य विमल जैन के अनुसार सूर्य ग्रहण से 12 राशियों का यह प्रभाव होगा।

मेष राशि : प्रतिष्ठा पर आघात, क्रोध की अधिकता, दुर्घटना की संभावना, धन का अभाव, विश्वासघात की आशंका और व्यर्थ का भ्रमण।

वृषभ राशि : धार्मिक गतिविधियों में रूचि, कार्यों के बनने से प्रसन्नता, उच्चाधिकारियों से संपर्क, संपर्क लाभ की स्थिति, धार्मिक स्थलों की यात्रा।

मिथुन राशि : ग्रह स्थिति निराशाजनक, कार्यों में उदासीनता, मित्रों से मतभेद, पति-पत्नी में कटुता, वाहन से चोट चपेट, दुर्घटना संभव।

कर्क राशि : विश्वासघात की आशंका, परिजनों से अनबन, वाद विवाद की आशंका, कार्य व्यवसाय में बाधा यात्रा असंतोषजनक। 

सिंह राशि : कार्यव्‍यवसाय में निराशा, विचारों में उग्रता, स्‍पष्‍टवादिता घातक, स्‍वास्‍थ्‍य प्रतिकूल, विवाद से हानि, वाहन कष्‍ट। 

कन्या राशि : आरोग्‍य सुख, जीवनसाथी से सामंजस्य,बौद्धिक क्षमता का विकास, भाग्‍योन्‍नति का मार्ग प्रशस्‍त, धार्मिक यात्रा का मार्ग प्रशस्‍त। 

तुला राशि : कार्यों में उदासीनता, क्रोध की अधिकता, दांपत्य जीवन में कटुता, आय में न्यूनता, योजना आपूर्ति में बाधा, यात्रा से कष्ट।

वृश्चिक राशि : विरोधी प्रबल, लाभार्जन का मार्ग अवरुद्ध, राजकीय पक्ष कष्टकारी, क्षमता में कमी ,धनागम में बाधा, मनोबल में कमियां।

धनु राशि : विचारों में उग्रता, धन का अभाव, दांपत्य जीवन में असंतोष, वाद विवाद की आशंका, आरोप-प्रत्यारोप, नव योजना अधूरी।

मकर राशि : कार्य प्रगति पर, दांपत्य जीवन में सुख शांति, धन संचय में रुचि, आनंद की अनुभूति, बौद्धिक संपदा का विकास, हर्ष भी।

कुंभ राशि : लाभ में कमी, जोखिम से नुकसान, विश्वासघात की आशंका, एकाग्रता का अभाव, मानसिक अशांति, यात्रा से हानि।

मीन राशि : प्रगति का मार्ग प्रशस्त, जीवन में मधुरता, नवीन कार्यों की योजना, आरोग्य सुख प्रतिष्ठा में वृद्धि।  

chat bot
आपका साथी